Friday 26 December 2014

चैनलों पर पाकिस्तान से लाइव कार्यक्रम बंद हो

चैनलों पर पाकिस्तान से लाइव कार्यक्रम बंद हो
देश के अधिकांश टीवी न्यूज चैनलों पर अक्सर जो लाइव बहस होती है, उसमें कई बार पाकिस्तानी न्यूज चैनलों को भी शामिल किया जाता है। दर्शकों ने देखा होगा कि जब भारत के स्टूडियों में बैठकर विशेषज्ञ कोई बात कहते हैं तो पाकिस्तान के स्टूडियों में बैठे सेना के पूर्व अधिकारी अथवा राजनेता तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं। एक तरह से पाकिस्तान के प्रतिनिधियों का कृत्य देशद्रोह के जैसा होता है। जब यह पता है कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि हमेशा भारत के खिलाफ जहर उगलेंगे तब लाइव बहस क्यों प्रसारित की जाती है। पिछले दिनों एक न्यूज चैनल पर धर्मांतरण पर बहस हो रही थी, तब पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने कहा कि जिस प्रकार पाकिस्तान में अलकायदा और तालिबान जैसे आतंकवादी संगठन सक्रिय हैं, उसी प्रकार भारत में भी विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल जैसे संगठन कार्य कर रहे हैं। भारत में कोई संगठन कैसे काम कर रहा है यह देखने का कार्य सरकार का है। लेकिन पाकिस्तान के प्रतिनिधि बजरंग दल और विहिप की तुलना अलकायदा और तालिबान से करे, यह किसी भी स्थिति में भारत के अनुरूप नहीं है। समझ में नहीं आता है कि भारत के न्यूज चैनल वाले पाकिस्तान के प्रतिनिधियों को भारत विरोधी बात कहने का अवसर क्यों देते हैं। कई बार जब सीमा पर भारतीय सेना के जवानों को शहीद किया जाता है, तब भी पाकिस्तान के प्रतिनिधि लाइव बहस में बड़ी बेशर्मी से भारत के खिलाफ जहर उगलते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चाहिए कि ऐसे लाइव प्रसारण को तत्काल से बंद कराए। पहले ही न्यूज चैनलों के लिए देश में फिलहाल कोई कानून नहीं बना हो, लेकिन जो चैनल दुश्मन देश के प्रतिनिधियों को जहर उगलने का अवसर देते हैं उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है। भारत के न्यूज चैनल पाकिस्तान के न्यूज चैनलों के साथ किस प्रकार के संबंध कायम करते हैं, यह भी जांच का विषय है। जब कानून में भारत की एकता और अखंडता को चुनौती देने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने का प्रावधान है तो फिर पाकिस्तान के प्रतिनिधियों का लाइव प्रसारण क्यों नहीं रोका जा सकता?
धमकी में भी भेदभाव
आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन ने कथित तौर पर जो धमकी दी है, उसमें भी अजमेर के साथ भेदभाव किया गया है। आतंकियों ने अजमेर दक्षिण क्षेत्र की भाजपा विधायक और प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल को किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचाने का प्लान नहीं किया। वहीं उत्तर क्षेत्र के भाजपा विधायक और प्रदेश के स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी को धमकी भरा ईमेल संदेश भेजा है। भाजपा के कार्यककर्ता पहले ही उत्तर और दक्षिण में बंटे हुए हैं और अब आतंकियों की धमकी ने भी भेदभाव कर दिया है। हालांकि धमकी मिलने के बाद देवनानी ने स्पष्ट कहा है कि ऐसी धमिकयों की उन्हें परवाह नहीं है, क्योंकि ईश्वर की कृपा और जनता का सुरक्षा चक्र उनके साथ हमेशा रहता है। इसलिए उन्होंने अतिरिक्त सुरक्षा लेने से भी इंकार कर दिया है।
अजमेर क्लब की कार रैली
अजमेर क्लब के स्थायी और आजीवन अध्यक्ष एवं कांग्रेस के पूर्व विधायक डॉ. राजकुमार जयपाल इस बार भी नए वर्ष का जश्न धूमधाम से मना रहे हैं। 31 दिसम्बर की रात को क्लब परिसर में शानदार कार्यक्रम तो होगा ही इससे पहले 28 दिसम्बर को शहर में कार दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी सदस्यों को प्रात: 9 बजे अजमेर क्लब पर बुलाया गया है। प्रतियोगियों को अपनी कार कहां-कहां दौड़ानी है, इसकी प्रतियोगिता शुरू होने के समय ही दी जाएगी। कार दौड़ पूरी तरह रोमांच से भरी होगी। शहरवासियों को सजीधजी कारों को देखने का अवसर भी मिलेगा। यह बात अलग है कि इस का दौड़ प्रतियोगिता की अनुमति जिला एवं पुलिस प्रशासन से नहीं ली गई है। क्लब से प्रभावशाली राजनेता प्रशासनिक अधिकारी पुलिस के आला अफसर आदि जुड़े हुए हैं। ऐसे प्रभावशाली व्यक्तियों की आवभगत क्लब में होती रहती है।
-(एस.पी.मित्तल)(spmittal.blogspot.in)

No comments:

Post a Comment