Sunday 5 February 2017

#2219
ब्रह्मा मंदिर के महंत की गद्दी वाले कक्ष में कुछ नहीं मिला। अब सामान्य होने लगे हैं हालात।
======================
5 फरवरी को पुष्कर स्थित विश्वविख्यात ब्रह्मा मंदिर के परिसर में स्थित दिवंगत महंत सोमपुरी के गद्दी वाले कक्ष को भी खोल दिया। सरकार द्वारा गठित प्रबंध समिति के सचिव और पुष्कर के एसडीएम मनमोहन व्यास की उपस्थिति में खोले गए कक्ष से दो-तीन लोहे के बक्से मिले, लेकिन इनमें पुराने कपड़े, कागजात आदि ही थे। इन बक्सों में न तो नकदी-जेवरात आदि सामान मिला और न ही दिवंगत महंत की कोई वसीयत। महंत की गद्दी और कुर्सी वाले कक्ष से कुछ नहीं मिलने पर मंदिर से जुड़े लोगों ने राहत की सांस ली है। इससे पहले जब महंत के तीन कक्ष खोले गए तो लोहे के बक्सों में जेवरात और बड़ी संख्या में नकदी मिली थी।
सामान्य होने लगे हालात :
विश्वविख्यात ब्रह्मा मंदिर के हालात अब तेजी से सामान्य होने लगे हैं। कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित प्रबंध समिति भी अपना काम पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ कर रही है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को भी बढ़ाया गया है। चूंकि इस समय मंदिर का कोई महंत नहीं है और न ही मंदिर में ट्रस्टियों की कोई भूमिका है इसलिए श्रद्धालु भी धनराशि को दानपेटियों में डाल रहे है। उम्मीद है कि इस बार दान पेटियों से बड़ी मात्रा में राशि निकलेगी। समिति ने अब तक करीब 30 लाख रुपए की राशि बैंक में जमा करवा दी है। 
चढ़ावे के घोटाले की जांच तो होगी :
प्रबंधन कमेटी के सूत्र के अनुसार पिछले वर्षो में मंदिर के चढ़ावे में कथित तौर पर जो घोटाला हुआ, उसकी जांच की ही जाएगी। जांच में यह पता लगाया जाएगा कि चढ़ावे की राशि में से किन-किन ट्रस्टियों ने अपने स्वार्थ पूरे किए हैं। हालांकि अब तो ट्रस्ट के सदस्य मंदिर परिसर में प्रवेश भी नहीं पा सकते, लेकिन फिर भी पुष्कर के अनेक लोगों का ट्रस्टियों के प्रति गुस्सा है।
अदालत में चल रहा है वाद :
ब्रह्मा मंदिर के प्रबंधन और महंत की नियुक्ति का मामला अजमेर की एक अदालत में विचाराधीन है। इस मामले में एक प्रार्थना पत्र दायर कर दिवंगत महंत के सील कमरों को खोलने की मांग की गई थी। यह आशंका जताई गई कि कमरों में कोई वसीयत हो सकती है। अब जब सभी सील कमरे खोले जा चुके हैं तो वसीयत का मामला भी अपने आप निपट गया है। मालूम हो कि महंत सोमपुरी की एक सड़क दुर्घटना में गत 31 दिसम्बर को मौत हो गई थी।
एस.पी.मित्तल) (05-02-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in 
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)

No comments:

Post a Comment