Tuesday 18 April 2023

तो फिर आईपीएल की आड़ में हरभजन, सहवाग, पठान बंधु, युवराज जैसे खिलाडिय़ो पर बीसीसीआई पैसा क्यों लुटा रहा है?तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान के क्रिकेटर भी आईपीएल से पैसा कमा रहे हैं।

बीसीसीआई ने स्पष्ट किया है कि भारतीय क्रिकेट टीम के किसी भी सदस्य को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यानी जो क्रिकेटर बीसीसीआई से अनुबंधित है, वे सऊदी अरब क्रिकेट प्रीमियर लीग में नहीं खेल सकते हंै। बीसीसीआई का यह निर्णय सही है, क्योंकि विदेशी लीग में खेलने से हमारे खिलाड़ी अपने देश के मैचों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। मौजूदा समय में इंडियन टीम के कई पूर्व खिलाड़ी विदेशी लीग में क्रिकेट खेल रहे हैं। यह तभी संभव हुआ जब इन खिलाडिय़ों ने संन्यास की घोषणा की। यह सही है कि जो खिलाड़ी विदेशी लीग से पैसा कमा रहे हैं उन्हें बीसीसीआई द्वारा कोई लाभ नहीं दिया जाना चाहिए। लेकिन हरभजन सिंह, युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, इरफान पठान, यूसुफ पठान, सुरेश रैना जैसे अनेक खिलाड़ी है जो विदेशी लीग में खेलने के बाद भी आईपीएल में कॉमनट्रेटर बनकर लाखों रुपया कमा रहे हैं। बीसीसीआई को चाहिए कि जो भारतीय खिलाड़ी विदेशी लीग में खेल रहा है उसे किसी भी रूप में लाभ नहीं देना चाहिए। यह बात भी गंभीर है कि विदेशी लीग में खेलने वाले खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेल रहे हैं। इन खिलाडिय़ों को अपने देश से ज्यादा विदेशों से प्रेम है। जो खिलाड़ी अपने देश में खेलने का इच्छुक नहीं है उसे बीसीसीआई से कोई लाभ नहीं मिलना चाहिए। उम्मीद है कि बीसीसीआई इन खिलाडिय़ों से आईपीएल की कॉमेंट्री नहीं करवाए जो विदेशी लीग में खेल रहे हैं।
 
अफगानिस्तान के खिलाड़ी मालामाल:
आईपीएल की टीमों में तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी खेल रहे हैं। इन खिलाडिय़ों को टीम मालिक करोड़ों रुपए का भुगतान कर रहे हैं। अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान तो गुजरात टाइटंस ने 15 करोड़ रुपए में खरीदा है। इसी प्रकार फजल हक फारुखी को सनराइजर्स हैदराबाद 50 लाख और नवीन उल हक को लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से पचास लाख रुपए दिए जा रहे हैं। आईपीएल की दस टीमों में चौबीस मुस्लिम खिलाड़ी शामिल है इनमें इंग्लैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे देशों के खिलाड़ी भी शामिल हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने मोइन अली, शैक रशीद, दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने सरफराज, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद, अमन खां, गुजरात टाइटंस में राशीद खान, मोहम्मद शमी, नूर मोहम्मद, कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में रहमानुल्लाह, लखनऊ सुपर जायंट्स में मोहसिन खान, नवीन उल हक, मुंबई इंडियंस में मोहम्मद अरशद खां, शम्श मुलानी, पंजाब किंग्स में शाहरुख खान, सिकंदर रजा, राजस्थान रॉयल्स में अब्दुल पीए, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, सनराइज हैदराबाद में अब्दुल सनद, इमरान मलिक, फजल हक, आदिल रशीद, अकिल हुसैन शामिल है। इसके साथ ही मोहम्मद रहमान, लिटिल दास, नूर अहमद आदि खिलाड़ी भी जुड़े हुए हैं। 


S.P.MITTAL BLOGGER (18-04-2023)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment