Saturday 4 August 2018

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच हो अजमेर के मेयो काॅलेज के यौन शोषण और नशे के कारोबार के मामले की।

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच हो अजमेर के मेयो काॅलेज के यौन शोषण और नशे के कारोबार के मामले की। पंजाब के गवर्नर वीपी सिंह और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव भंवर जीतेन्द्र सिंह भी है गवर्निंग कौंसिल के सदस्य। 
सीजेआई दीपक मिश्रा प्रसंज्ञान लें।
=======

अजमेर में देश के सुप्रसिद्ध मेयो काॅलेज शिक्षण संस्थान में एक छात्र के यौन शोषण और नशीले पदार्थ को जो मामला उजागार हुआ है, उसकी जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई से होनी चाहिए, क्योंकि अजमेर ही नहीं, बल्कि राजस्थान पुलिस के किसी भी अधिकारी में इतनी हिम्मत नहीं कि वह राजनीति और प्रशासनिक क्षेत्र में दखल रखने वाले मेयो काॅलेज संस्थान के विरुद्ध कोई टिप्पणी कर सके। सुप्रीम कोर्ट ने जिस प्रकार बिहार के एक बालिका छात्रावास रेप प्रकरण की जांच की निगरानी का जिम्मा लिया है। उन्हीं सीजेआई दीपक मिश्रा को पहल करनी चाहिए। मेयो काॅलेज के 11वीं कक्षा के एक छात्र के पिता ने अजमेर के अलवर गेट पुलिस स्टेशन पर जो रिपोर्ट दर्ज करवाई है, उससे पता चलता है कि काॅलेज में जूनियर और नए छात्रों के साथ कितनी बेहरमी से ज्यादती हो रही है। पीड़ित छात्र ने बताया कि उसने जुलाई में ही प्रवेश लिया था। 10 जुलाई को उसके कमरे में 6 सीनियर छात्र आए और जबरन शराब और ड्रग्स का सेवन करवाया। फिर उसके साथ दुष्कर्म किया। यह क्रम कई दिनों तक चलता रहा। इस ज्यादती की शिकायत कई बार काॅलेज प्रबंधन को की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। यहां तक संबंधित हाउस मास्टर ने भी कोई कार्यवाही नहीं की। आरोप है कि काॅलेज में जूनियर एवं नए छात्रों के साथ ऐसी वारदातें होती रहती हैं। लेकिन इस बार भीलवाड़ा के एक छात्र ने हिम्मत दिखा कर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवा दी। पुलिस ने आरोपी पांच छात्रों के विरुद्ध पोक्सो एक्ट और भादस की धारा 371 में मुकदमा दर्ज कर लिया, लेकिन एक सप्ताह से पुलिस जांच लटकी पड़ी है। जिन पांच सीनियर छात्रों पर दुष्कर्म का आरोप है वे सभी प्रभावशाली परिवारों के हैं।
देश के प्रभावशाली लोग हैं कौंसिल मेंः
हालांकि अजमेर रेंज के आईजी बीजू जाॅर्ज जोसफ भी दावा कर रहे हैं कि निष्पक्ष जांच करवाएंगे, लेकिन मेयो काॅलेज के प्रभाव से लगाता नहीं है कि कोई ठोस कार्यवाही होगी। मेयो काॅलेज की गवर्निंग कौंसिल के अध्यक्ष पद पर इस समय कोटा घराने के बृजराज सिंह विराजमान हैं, जिनके पुत्र कोटा से कांग्रेस के सांसद रहे चुके हैं। कौंसिल में सदस्य के तौर पर पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर, कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जीतेन्द्र सिंह, जोधपुर घराने के प्रमुख गजसिंह, उनियारा के दिग्विजय सिंह, राजस्थान के रिटायर डीजीपी देवेन्द्र सिंह, बलभद्र सिंह, मेयर जनरल रिटायर आदित्य सिंह आदि कार्यरत हैं। यह कौंसिल ही मेयो काॅलेज के साथ-साथ मेयो गल्र्स सीनियर हायर सैकंडरी तथा मयूर स्कूल का संचालन करती है। इस समय काॅलेज का प्रभारी रिटायर डीजीपी बलभद्र सिंह को बना रखा है। तो गल्र्स स्कूल का प्रभार भंवर जीतेन्द्र सिंह के पास हैं। इसी प्रकार मयूर स्कूल की जिम्मेदारी केसरी सिंह मंदावा के पास है। क्या राजस्थान पुलिस के किसी आईपीएस में इतनी हिम्मत है कि कौंसिल के किसी सदस्य से मेयो काॅलेज शिक्षण संस्थानों के कामकाज की जानकारी ले सके। पिछले दिनों जब दिल्ली के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में एक छात्र की हत्या हुई थी, तब स्कूल की प्रबंधन समिति के चेयरमैन एमडी आदि को भी आरोपी माना गया। तब प्रबंध समिति ने सुप्रीम कोर्ट से अग्रिम जमानत हासिल की। राजस्थान पुलिस के आईपीएस अफसर तो मेयो काॅलेज प्रबंधन समिति के किसी सदस्य से बात करने की सोच भी नहीं सकते। जहां तक काॅलेज के प्रिंसिपल कुलकर्णी का सवाल है तो यह स्वयं सेना से मेजर के पद से रिटायर हैं। कुलकर्णी तो खुद काॅलेज परिसर में सप्ताह में मुश्किल से पांच दिन रहते हैं। कुलकर्णी भले ही पांच लाख रुपया प्रतिमाह वेतन लेते हो, लेकिन काॅलेज के संचालन में उनकी भूमिका नहीं के बराबर हैं। इसलिए काॅलेज में अनुशासन नहीं है।
सुरक्षा का जिम्मा प्राइवेट कंपनी कोः
मेयो काॅलेज प्रबंध समिति ने तीनों शिक्षण संस्थानों की सुरक्षा का जिम्मा एक प्राइवेट कंपनी को दे रखा है। हालांकि संस्थान में स्थाई कर्मचारियों ने विरोध किया था। लेकिन प्रबंध समिति ने विरोध को दर किनार कर प्राइवेट कंपनी को सुरक्षा का ठेका दे दिया। सवाल उठता है कि सुरक्षा कंपनी के इंतजामों के बाद भी छात्रों के पास नशीले पदार्थ कहां से आ रहे हैं। जाहिर है कि छात्रों पर कोई नियंत्रण नहीं है। प्रबंध समिति ने ही एक बड़ा निर्णय कर मेयो गल्र्स स्कूल में इंटरनेट की सुविधा के साथ साथ छात्राओं को मोबाइल फोन रखने की छूट भी दे दी है।
एस.पी.मित्तल) (04-08-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

No comments:

Post a Comment