Friday 5 October 2018

जमीन हकीकत जानने के बाद राहुल गांधी ने किया चुनाव के लिए 9 महत्वपूर्ण कमेटियों का गठन-सचिन पायलट।

जमीन हकीकत जानने के बाद राहुल गांधी ने किया चुनाव के लिए 9 महत्वपूर्ण कमेटियों का गठन-सचिन पायलट। अब सांसद रघु शर्मा का क्या होगा?
=======

5 अक्टूबर को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने साफ कर दिया कि 4 अक्टूबर की रात को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने राजस्थान के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिन 9 महत्वपूर्ण कमेटियों की घोषणा की है, उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने तय किया है। पायलट ने कहा कि राहुल गांधी ने हाल ही में अपने राजस्थान दौरों में जमीनी हकीकत को जाना है और अपने अध्ययन के अनुरूप ही कमेटियों का गठन किया है। पायलट चाहे कुछ भी कहें, लेकिन माना जा रहा है कि इन कमेटियों में अशोक गहलोत के मुकाबले पायलट की ही चली है। गहलोत को समन्वय समिति का अध्यक्ष, जबकि पायलट को चुनाव समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। यानि चुनाव का कार्य तो पायलट करेंगे, लेकिन विवादों को निपटाने की जिम्मेदारी गहलोत की होगी। राष्ट्रीय स्तर पर सभी जिम्मेदारियों से मुक्त किए गए सीपी जोशी को पब्लिसिटी एवं प्रकाशन समिति का अध्यक्ष बनाकर खुश करने की कोशिश की गई है। सबसे चैंकाने वाली नियुक्ति अजमेर के सांसद रघु शर्मा की है। शर्मा को प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। रघु शर्मा तो सांसद बनने के बाद भी केकड़ी से ही विधानसभा का चुनाव लड़ना चाह रहे हैं, लेकिन पायलट की सिफारिश पर राहुल गांधी ने रघु को प्रचार समिति का अध्यक्ष बना दिया। अब विधानसभा चुनाव में प्रदेश भर में कांग्रेस के प्रचार में रघु को व्यस्त होना पड़ेगा। सवाल उठता है कि जो रघु शर्मा प्रदेश भर में व्यस्त रहेंगे, क्या वो केकड़ी से चुनाव लड़ सकते हैं? राजनीति में कुछ भी संभव है, लेकिन माना जा रहा है कि कुछ लोग रघु को सांसद के तौर पर ही देखना चाहते हैं। हालांकि ताजा जिम्मेदारी से रघु के राजनीतिक कद में बढ़ोत्तरी हुई क्योंकि प्रचार समिति का अध्यक्ष बनना अपने आप में महत्वपूर्ण है। रघु को नई जिम्मेदारी मिलने से वो कांग्रेसी खुश है जो केकड़ी से विधानसभा का चुनाव लड़ना चाहते हैं। रघु पहले ही कह चुके हैं कि विधानसभा चुनाव में उनकी उम्मीदवारी का फैसला हाईकमान करेगा। 
राठौड़ को भी मिला महत्वः
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सात सदस्यीय मीडिया काॅर्डिनेटर समिति की भी घोषणा की गई है, इसका सदस्य अजमेर देहात कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ को बनाया गया है। अजमेर जिले में सांसद रघु के बाद राठौड़ दूसरे कांग्रेसी हैं, जिन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। राठौड़ भी पायलट की पसंद हैं। 
एस.पी.मित्तल) (05-10-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================

No comments:

Post a Comment