Saturday 17 December 2016

#2062
आखिर अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी का सपना पूरा हुआ। 
252 करोड़ के प्लांट का शिलान्यास अगले माह जनवरी में। भूपेन्द्र यादव के प्रयास भी रंग लाए। 
=======================
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में अजमेर को डेनमार्क बनाने का सपना जो देखा था वह अब पूरा होने जा रहा है। चौधरी के इस सपने को पूरा करवाने में अजमेर से राज्यसभा के सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव की भी महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है। अगले माह जनवरी में 252 करोड़ रुपए से बनने वाले अत्याधुनिक डेयरी प्लांट का शिलान्यास हो जाएगा। 
17 दिसम्बर को अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एनसीडीसी ने जो 252 करोड़ रुपए की योजना मंजूर की है, उसमें से 164 करोड़ 23 लाख रुपए का ऋण है तथा 50 करोड़ 52 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। अजमेर डेयरी भी अपने 15 प्रतिशत शेयर के तौर पर 37 करोड़ 90 लाख का योगदान देगी। चौधरी ने बताया कि वे पिछले कई वर्षों से इस योजना को मंजूर करवाने के प्रयास किए जा रहे थे। लेकिन हाल ही में अजमेर से राज्यसभा के सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव के अथक प्रयासों के बाद केन्द्र सरकार के एनसीडीसी ने नए प्लांट की योजना को मंजूरी प्रदान कर दी। अब उनका प्रयास है कि अगले माह जनवरी में प्लांट का शिलान्यास करवा दिया जाए। इसके लिए केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अजमेर के सांसद तथा किसान आयोग के अध्यक्ष सांवरलाल जाट आदि से सम्पर्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वे पिछले 30 बरसों से अजमेर जिले में डेयरी के क्षेत्र में सक्रिय हैं। नए प्लांट का जो सपना संजोया था वह अब पूरा होने जा रहा है। चौधरी ने बताया कि नए प्लांट का निर्माण पूरी पारदर्शिता और आधुनिक सोच के साथ करवाने के लिए नेशनल डेयरी डवलपमेंट बोर्ड के माध्यम से टर्नकी आधार पर करवाया जाएगा। प्लांट के निर्माण की सम्पूर्ण राशि बोर्ड के विशेषज्ञों की राय पर खर्च होगी। 
राजस्थान का पहला प्लांट:
चौधरी ने बताया कि प्लांट का निर्माण अजमेर डेयरी के ब्यावर रोड स्थित परिसर में ही चलेगा। इसके लिए परिसर में बीस बीघा भूमि निर्धारित कर दी गई है। राजस्थान  में यह प्लांट अपनी किस्म का पहला होगा। वर्तमान में डेयरी प्रतिदिन 4 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग करती है। जो नए प्लांट से बढ़ कर 8 लाख लीटर प्रतिदिन की हो जाएगी। इसे 10 लाख लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। यानि नए प्लांट शुरू होने के बाद अजमेर डेयरी प्रतिदिन पशुपालकों से 10 लाख लीटर तक दूध की खरीद कर सकती है। चौधरी ने माना कि अभी सैकड़ों पशुपालक निजी डेयरियों के शोषण का शिकार हो रहे हैं। सहकारिता के क्षेत्र में चलने वाली अजमेर डेयरी पशुपालकों को उचित खरीद मूल्य का भुगतान करती है। चौधरी ने बताया कि दूध प्रोसेसिंग प्लांट के साथ-साथ दूध से पाउडर बनाने का प्लांट भी लगेगा। इसमें प्रतिदिन 30 मैट्रिक टन दूध का पाउडर बनाया जा सकेगा। प्रत्येक वर्ष जनवरी से मई माह तक दूध की आवक बढ़ जाती है। मांग की पूर्ति के बाद भी दूध शेष रह जाता है। ऐसे में दूध का पाउंडर हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में प्राइवेट प्लांटों में बनवाना पड़ता है। इस पर डेयरी को प्रतिवर्ष 10 करोड़ रुपए खर्च करने होते हैं। यह राशि दूध और पाउडर के परिवहन और प्राइवेट डेयरी पर खर्च की जाती है। नए प्लांट के शुरू होने के बाद डेयरी को प्रतिवर्ष 10 करोड़ रुपए की बचत हो जाएगी। नए प्लांट में चीज, घी, पनीर, लस्सी, मावे की मिठाईयां, छाछ आदि भी उत्पादक तैयार हो सकेंगे।  उनका समपना है कि श्वेत क्रांति से अजमेर को डेनमार्क बनाया जाए। 
उत्पादों का निर्यात भी होगा:
चौधरी ने बताया कि नए प्लांट में एक्सपोर्ट क्वालिटी के उत्पाद तैयार किए जाएंगे। दुनियाभर में दूध से बने उत्पाद खासकर चीज की जबरदस्त मांग है। विदेशों में निर्यात के लिए अभी से ही मार्केटिंग एजेंसियों से सम्पर्क किया जा रहा है। 
स्वयं का अनुभव काम आया:
चौधरी ने बताया कि 252 करोड़ की योजना को एनसीडीसी से स्वीकृत करवाने में उनका स्वयं का भी अनुभव काम आया है। वे वर्ष 1992 से 1997 तक एनसीडीसी के मैनेजमेंट बोर्ड के सदस्य रहे थे। यही वजह रही कि बोर्ड के नियमों के अनुरूप अजमेर डेयरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सकी। 
स्मार्ट सिटी की पहल:
चौधरी ने बताया कि केन्द्र सरकार ने जब अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने का काम शुरू कर दिया है, तब डेयरी ने भी स्मार्ट सिटी की ओर कदम बढ़ा दिया है। स्मार्ट सिटी की तर्ज पर ही डेयरी परिसर में अत्याधुनिक प्लांट लगाया जा रहा है। 
चालू रहेगा वर्तमान प्लांट भी:
चौधरी ने बताया कि नए प्लांट के शुरू होने के बाद वर्तमान प्लांट को भी चालू रखा जाएगा। पुराने प्लांट के माध्यम से अतिरिक्त उत्पादन किया जाएगा। 
(एस.पी.मित्तल) (17-12-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in 
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal

www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)
====================================

No comments:

Post a Comment