Wednesday 28 December 2016

#2092
डिब्बों की खराबी की वजह से नहीं हुआ कानपुर ट्रेन हादसा।
अजमेर डीआरएम पुनीत चावला का दावा।
=====================
28 दिसम्बर को पश्चिम बंगाल के सियालदाह से अजमेर आ रही यात्री ट्रेन के उत्तर प्रदेश में कानपुर के निकट दुर्घटनाग्रस्त होने पर अजमेर रेल मंडल के डीआरएम पुनीत चावला ने कहा है कि इस ट्रेन के डिब्बों में कोई खराबी नहीं थी। चावला ने बताया कि जो ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई है, उसके डिब्बों की रखरखाव की जिम्मेदारी अजमेर मंडल की है। 25 दिसम्बर को दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर जब इस ट्रेन को अजमेर रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया तब सभी डिब्बों की जांच भलीभांति की गई थी। डिब्बों की तकनीकी जांच का रेलवे में पूरा सिस्टम बना हुआ है। इंजीनियर और अन्य तकनीकी विशेषज्ञ डिब्बों को पटरी पर दौड़ाने से पहले अच्छी तरह जांच करते है। इस हादसे के बाद उन्होंने अपने स्तर पर उन रिपोर्टो को जांचा जो डिब्बों की सुरक्षा से संबंधित थी। चावला ने कहा कि ट्रेन के 15 डिब्बे पटरी से कैसे उतरे यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा लेकिन वे ये बात विश्वास के साथ कह सकते है कि रेल के डिब्बों में कोई तकनीकी खामी नहीं थी। चावला ने बताया कि डिब्बों का जो रेक 25 दिसम्बर को अजमेर से रवाना हुआ था वहीं रेक सियालदाह से 27 दिसम्बर को अजमेर के लिए रवाना हुआ।
दो डिब्बों को हटाया था :
डीआरएम चावला ने बताया कि 25 दिसम्बर को पटरी पर उतारने से पहले दो डिब्बों को हटाया था। चूंकि इन डिब्बों में तकनीकी खराबी नजर आई इसलिए ट्रेन के रेक में इन्हें शामिल नहीं करते हुए इनके स्थान पर दूसरों डिब्बों को लगाकर रेक तैयार किया था। इससे यह जाहिर होता है कि अजमेर में रेक की सार संभाल नियमों के अनुरुप की गई।
15 डिब्बे उतरे हैं पटरी से:
28 दिसम्बर को अजमेर-सियालदाह ट्रेन के 15 डिब्बे पटरी से उतरे हैं। इस दुर्घटना में दो यात्रियों की मौत और 60 जख्मी हुए हैं। एक साथ 15 डिब्बे पटरी से उतरने को केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गंभीर घटना माना है। प्रभु ने इस हादसे की उच्चस्तरीय जांच के निर्देश दे दिए हैं। 
एस.पी.मित्तल) (28-12-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in 
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment