Saturday 5 May 2018

एबीपी न्यूज ने सीएम वसुंधरा राजे के ससुराल धौलपुर में विकास कार्यों खासकर पेयजल की पोल खोली। बच्चियां स्कूल जाने के बजाए 5 किलोमीटर कुए से पानी लाने को मजबूर। सीएम राज निवास से जयपुर पहुंची।
=====



एबीपी न्यूज चैनल ने 5 मई को राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के ससुराल धौलपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की किल्लत पर एक विशेष रिपोर्ट प्रसारित की है। चैनल के संवाददाता गौरव श्रीवास्तव ने भीषण गर्मी में धौलपुर के बिनौली गांव का विस्तृत दौरा किया। ग्रामीणों ने बताया कि यहां सरकार की ओर से कोई पेयजल योजना नहीं है, इसलिए 5 किलोमीटर दूर कुए के पानी पर ही निर्भर रहना पड़ता है। चूंकि इसी कुए से आसपास के गांवों के लोग भी पानी भरते हैं। इसलिए कुए का पानी भी खत्म हो रहा है। कुए से पानी निकाल रही बच्चियों ने एबीपी चैनल के संवाददाता को बताया कि स्कूल जाने के बजाए पहले कुए पर आना पड़ता है। कोई चार किलोमीटर पैदल चल कर दिन में तीन-चार बार आना पड़ता है, तब परिवार वालों की प्यास बुझती है। गांव में लगे हैंडपम्प का पानी पीने योग्य नहीं है। जानवर भी बड़ी मुश्किल पीते हैं। कुए पर मौजूद महिलाओं ने कहा कि चुनाव में सभी दलों के नेता आकर पानी की समस्या के समाधान का आश्वासन देते हैं, लेकिन वोट लेने के बाद गांव की ओर देखते भी नहीं है। हालांकि धौलपुर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का ससुराल है, लेकिन फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की भीषण किल्लत है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि विकास की स्थिति क्या है। एबीपी न्यूज को उम्मीद है कि स्टोरी के प्रसारण के बाद पानी की समस्या का समाधान होगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि बरसात के पानी को संरक्षित करने के लिए सीएम राजे ने जल स्वावलम्बन योजना चला रखी है। इसके अंतर्गत सुखे कुए, ताबाल, बावड़ी आदि को पुनर्जीवित किया जा रहा है, लेकिन धौलपुर के हालात बताते हैं कि सीएम की ऐसी योजना सिर्फ कागजों में चल रही है।
धौलपुर के राज निवास से जयपुर लौटीः
5 मई को सुबह जब चैनल पर पेयजल किल्लत पर स्टोरी प्रसारित हो रही थी, तब सीएम राजे अपने ससुराल धौलपुर के राज निवास में ही मौजूद थीं। राजे ने 4 मई को भरतपुर और धौलपुर के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था और शाम को विश्राम के लिए राज निवास महल से आई गईं। रात्रि विश्राम करने के बाद राजे 5 मई को सरकारी हैलीकाॅप्टर से धौलपुर से जयपुर आ गई।

No comments:

Post a Comment