Sunday 24 June 2018

अजमेर के स्टेशन रोड पर तीन अंडर पास टनल बनेंगी।

अजमेर के स्टेशन रोड पर तीन अंडर पास टनल बनेंगी। 
220 करोड़ की लागत से बनने वाले एलीवेटेड रोड पर अंतिम मुहर भी लगी।
====

24 जून को स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत अजमेर सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की बैठक हुई। स्मार्ट सिटी में होने वाले कार्यों का अनुमोदन इसी फोरम से करवाना जरूरी है। हालांकि फोरम की यह पहली बैठक थी, जबकि अजमेर में स्मार्ट सिटी के कार्य तो पहले से ही चल रहे हैं। 24 जून की बैठक में 220 करोड़ की लागत से बनने वाले ऐलीवेटेड रोड पर फोरम के सदस्यों ने भी मुहर लगा दी। शिवशंकर हेड़ा समय-समय पर अपनी विपरित राय प्रकट करते रहे हैं, लेकिन 24 जून की बैठक में ऐलीवेटेड क्षेत्र के लिए हेड़ा ने भी सहमति जता दी। हालांकि फोरम की बैठक में हेड़ा ने सुझाव रखा कि ऐलीवेटेड रोड की भुजा महावीर सर्किल से बढ़ा कर बजरंगढ़ चैराहे तक कर दी जाए, लेकिन ख्वाजा साहब की दरगाह में आने वाले जायरीन की संख्या को देखते हुए इस प्रस्ताव को मंजूर नहीं किया गया।
तीन अंडर पासः
जिस स्टेशन रोड पर यातायात का दबाव को देखते हुए ऐलीवेटेड रोड बनाने का निर्णय लिया गया, उस स्टेशन रोड पर तीन अंडर पास रूल भी बनेंगे। यह टनल गांधी भवन, मदार गेट और क्लाॅक टावर चैराहे के यातायात को रेलवे स्टेशन के अंदर तक ले जाएगी। यानि गांधी भवन चैराहा, मदर गेट स्थित घंटाघर और क्लाॅक टावर चैराहे पर टनल का निर्माण होगा। इसके साथ ही फुट ओवर ब्रिज हट जाएगा। दरगाह से नला बाजार होते हुए जो जायरीन रेलवे स्टेशन की ओर जाएंगे उन्हें इन्हीं टनल का उपयोग करना होगा। बैठक में इंजीनियरों ने बताया कि जिन स्थानों पर ऐलीवेटेड रोड की भुजा उतरेगी वहां ट्रेफिक की सुगमता का विशेष ध्यान रखा गया है। गांधी भवन चैराहे से लेकर मार्टिंडलब्रिज तक ऐलीवेटेड रोड फोर-लेन का होगा। जबकि गांधी भवन से महावीर सर्किल और पुरानी आरपीएससी तक टू लेन बनेगा। ऐलीवेटेड रोड के लिए स्टेशन रोड पीआर मार्ग कचहरी रोड आदि पर दो मीटर चैड़ाई वाले स्टील के पिलर खड़े किए जाएंगे। बैठक में फोरम के सदस्य और वरिष्ठ पत्रकार दीनबंधु च ौधरी, मंत्री अनिता भदेल, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी आदि ने भी सुझाव रखे।
शार्ट फिल्म दिखाईः
फोरम की बैठक में ऐलीवेटेड रोड पर तैयार एक शार्ट फिल्म भी दिखाई गई। इस फिल्म को मेरे फेसबुक पेज पर देखा जा सकता है। इस फिल्म में अजेर शहर की शानदार वीडियोग्राफी की गइ है और यह बताया गया है कि अजमेर के लिए ऐलीवेटेड क्यों जरूरी है।
नहीं आए सांसदः
अजमेर के सांसद रघु शर्मा को भी फोरम का सदस्य बनाया गया है, लेकिन 24 जून की बैठक में सांसद शर्मा ने भाग नहीं लिया। उल्लेखनीय है कि शर्मा हाल ही में लोकसभा के उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर विजय हुए हैं। बैठक में मंत्री वासुदेव देवनानी, श्रीमती अनिता भदेल, एडीए अध्यक्ष हेडा, मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, रोटरी क्लब निशा शेखावत, ग्रीन आर्मी के सिद्ध भटनागर आदि के साथ साथ बीके कौल नगर विकास समिति, अम्बे विहार विकास समिति आदर्श नगर गृह निर्माण सहकारी समिति, स्लमस्तरीय परिसंग, अम्बेडकर विकास समिति, जटिया बस्ती विकास समिति आदि का प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। वहीं पीडब्ल्यूडी, जलदाय, विद्युत निगम, नगर निगम, नगर नियोजन आदि विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment