Monday 25 June 2018

सीएम वसुंधरा राजे के विकास के दावों को मुंह चिढ़ा रहे हैं अजमेर का पिचैलिया गांव।

सीएम वसुंधरा राजे के विकास के दावों को मुंह चिढ़ा रहे हैं अजमेर का पिचैलिया गांव। सात दिन में एक बार पानी, टूटी सड़क, पर शराब की बिक्री 24 घंटे।
======




अजमेर के पुष्कर से सटे पिचैलिया गांव के युवक रामनिवास की इच्छा  थी कि मैं उसके विवाह समारोह में भाग लूं। मैं रामनिवास को जानता नहीं था, लेकिन रामनिवास रोजाना ब्लाॅग पढ़ कर मुझसे प्रभावित था। रामनिवास का कहना रहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वाट्सएप ग्रुप के जरिए हजारों युवा मेरे ब्लाॅग पढ़ते हैं। रामनिवास की प्रबल इच्छा और आग्रह को देखते हुए में 24 जून की रात को पुष्कर होते हुए पिचैलिया गांव पहुंच गया। गांव पहुंचने पर मुझे लगा कि सीएम वसुंधरा राजे विकास के जो दावे करती है उनमें और हकीकत में बहुत अंतर है। सीएम को अपनी सरकार की हकीकत देखनी है तो पुष्कर के बाद मोतीसर से पिचैलिया तक की सड़क की हालत देख लें। कोई सात किलोमीटर लम्बी सड़क पूरी तरह खुदी पड़ी है। इसे पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों का निक्कमापन ही कहा जाएगा कि सड़क दो माह पहले उधेड़ी, उसे आज तक दोबारा से नहीं बनाया गया। सड़क नहीं बनाने के अब सौ बहाने इन निक्कमे इंजीनियरों के पास होंगे। बरसात में ग्रामीणों का क्या हाल होगा, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। रात के समय उधड़ी हुई सड़क पर कार से चल कर जब मैं पिचैलिया पहुंचा तो ग्रामीणों के दर्द को सुनकर आश्चर्यचकित हुआ। 24 जून को पिछले दस दिनों से गांव में पानी नहीं आया। वैसे भी 7 दिनों में एक बार पिचैलिया में पेयजल की सप्लाई होती है। असल में जलदाय विभाग ने जो पाइप लाइन डाल रखी है, उससे प्रभावशाली लोगों ने अवैध कनेक्श ले रखे हैं, इसलिए पानी पिचैलिया तक पहुंचता ही नहीं है। 7 दिन में एक बार पानी देने के जलदाय विभाग के इंजीनियरों के पास भी सौ तर्क हैं।
शराब की बिक्री 24 घंटेः
पिचैलिया गांव में शराब की दुकान पर 24 घंटे बिक्री होती है। हालांकि रात 8 बजे दुकान बंद होने का नियम है, लेकिन पिचैलिया में रात 12 बजे तक दुकान खुली रहती है। 12 बजे बाद दुकान का शटर बंद कर दिया जाता है, लेकिन शटर जो जालियां लगी है उसके माध्यम से सेल्समैन से कभी भी शराब ली जा सकती है। गंभीर बात यह है कि शराब की दुकान मोहन लाल मेघवंशी ने अपनी पुत्री सुनीता मेघवंशी के नाम आवंटित करवा रखी है। अब इस दुकान को दबंग लोगों को ठेके पर दे दिया गया है जो कानून की परवाह नहीं करते।
भाजपा के प्रति जता चुके हैं गुस्साः
हाल ही के लोकसभा के उपचुनाव में पिचैलिया के मतदाता भाजपा के प्रति गुस्सा जता चुके हैं। पिचैलिया और गढ़ी के मतदान केन्द्र पर 4 हजार 700 ग्रामीणों ने वोट डाला। इसमें से 3 हजार 700 वोट कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा को मिले। लेकिन अब पिचैलिया के मतदाताओं को इस बात का भी अफसोस है कि रघु शर्मा सांसद बनने के बाद हमारी सुध लेने नहीं आए हैं। यहां यह उल्लेखनीय है कि पुष्कर से भगवानपुरा तक का क्षेत्र पुष्कर विधानसभा में आता है, जबकि आगे पिचैलिया तक नसीराबाद क्षेत्र में आता है। पुष्कर से सुरेश रावत भाजपा के विधायक है तो नसीराबाद से कांग्रेस के रामनारायण गुर्जर। कांगे्रस के विधायक विपक्ष में यह कह कर अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते।
सम्मान के लिए आभारः
विवाह समारोह में मुझ जैसे कलम घसीट को पिचैलिया के ग्रामीणों ने जो सम्मान दिया, उसके लिए मैं सभी का आभारी हंू। ड्रोन कैमरे से फोटो लेने से प्रतीत हो रहा था कि अब गांव भी शहरों से पीछे नहीं है। वार्ड पंच वीर सिंह और गांव के युवा चाहते थे कि मैं गांव के ही एक ओर विवाह समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाऊं। रात 10 बजे के बाद भी मुझे दूसरे विवाह समारोह में जाना ही पड़ा। मुझे बताया गया कि गांव के युवक पूरणमल झाला ने अपनी तीन भानजियों का विवाह एक साथ किया है।
एस.पी.मित्तल) (25-06-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

No comments:

Post a Comment