Saturday 10 November 2018

अयोध्या में सीएम योगी दीपावली का जश्न मनाएंगे तो कर्नाटक में कांग्रेस के गठबंधन वाली कुमार स्वामी की सरकार टीपू सुल्तान की जयंती जिला स्तर पर मनाएंगी।



अयोध्या में सीएम योगी दीपावली का जश्न मनाएंगे तो कर्नाटक में कांग्रेस के गठबंधन वाली कुमार स्वामी की सरकार टीपू सुल्तान की जयंती जिला स्तर पर मनाएंगी।
=====

हिन्दुओं और ईसाइयों पर जुल्म करने के आरोपी और कर्नाटक की मैसूर रियासत के शासक सुल्तान फतेह अली खान उर्फ टीपू सुल्तान की जयंती 10 नवम्बर को है। इस समय कर्नाटक में कांगे्रस के सहयोग से जेडीएस के कुमार स्वामी मुख्यमंत्री हैं। चूंकि जेडीएस के मुकाबले कांग्रेस के विधायकों की संख्या है, इसलिए गठबंधन सरकार में कांगे्रस का दबदबा है। यही वजह है कि टीपू सुल्तान की जयंती के कार्यक्रम जिला स्तर पर हो रहे हैं। टीपू सुल्तान को एक हीरों के तौर पर प्रस्तुत किया जा रहा है। मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार कांग्रेस की इस पहल से सीएम कुमार स्वामी खुश नहीं है। यही वजह है कि राज्य स्तरीय समारोह के निमंत्रण पत्र पर कुमार स्वामी का नाम भी नहीं है और न ही कुमार स्वामी इस समारोह में भाग लेंगे, लेकिन कांग्रेस के पूरे कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। जिस प्रकार यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी ने दीपावली का जश्न अयोध्या में मनाया, उससे बढ़कर कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती मनाई जा रही है। जयंती मनाने वालों का कहना है कि जब धर्म निरपेक्ष भारत में भगवान राम के जीवन से जुड़े दीपावली का पर्व यूपी सरकार धूमधाम से मना सकती है तो कर्नाटक में कांग्रेस टीपू सुल्तान की जयंती क्यों नहीं मना सकती? हालांकि भगवान राम और टीपू सुल्तान का कोई मेल नहीं है, क्योंकि सब जानते हैं कि टीपू सुल्तान ने कर्नाटक में किस प्रकार शासन किया। जहां तक अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने का सवाल है तो टीपू सुल्तान उस समय फ्रेंच शासन के साथ खड़े थे। असल में कांग्रेस कर्नाटक के लोकसभा और विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर भी उत्साहित है। कांग्रेस ने लोकसभा की तीनों तथा विधानसभा की दो में से एक सीट जीती है। यानि पांच में से चार सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस को लगता है कि टीपू सुल्तान की जयंती मनाने से अगले वर्ष होने वाले लोकसभा के आम चुनावों में भी फायदा होगा। कांग्रेस के मुख्यमंत्री रहे सिद्ध रमैय्या ने ही अपने कार्यकाल में टीपू सुल्तान की जयंती मनाने की शुरुआत की थी।
तनावपूर्ण हालातः
चूंकि इतिहास में टीपू सुल्तान को हिन्दुओं और ईसाइयों पर जुल्म करने वाला मुस्लिम शासक माना गया है, इसलिए जयंती के मौके पर कर्नाटक में कई जिलों में तनावपूर्ण हालात हो गए हैं। राज्य सरकार ने कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी तथा सरकार के कड़े इंतजाम किए हैं। अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती कर कांगे्रस हर कीमत पर टीपू सुल्तान की जयंती मनाएगी।
एस.पी.मित्तल) (09-11-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========

No comments:

Post a Comment