Saturday 10 November 2018

राजस्थान के टिकिटों के लिए अब भाजपा-कांग्रेस में दिल्ली में अंतिम मंथन।



राजस्थान के टिकिटों के लिए अब भाजपा-कांग्रेस में दिल्ली में अंतिम मंथन। पायलट के घर के बाहर जमावड़ा। वसुंधरा ने आधा किलोमीटर मीटर पैदल चल कर त्रिनेत्र गणेशजी के दर्शन किए।
======

राजस्थान में 7 दिसम्बर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है और 12 नवम्बर से नामांकन शुरू हो जाएगा, लेकिन आज 9 नवम्बर गुजर जाने के बाद भी भाजपा और कांग्रेस की ओर से एक भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं हो सकी है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट को 9 नवम्बर को जयपुर में नोटबंदी के धरने में शामिल होना था, लेकिन उम्मीदवारों पर अंतिम मंथन की वजह से पायलट दिल्ली में ही रुक गए। पालयट की दिल्ली में मौजूदगी की वह से सैकड़ों टिकटार्थी उनके घर के बाहर ही बैठे रहे। सभी टिकटार्थी एक बार अपनी शक्ल पायलट को दिखाना चाहते थे। हालांकि ऐसे टिकटार्थियों ने पहले भी कई बार अपनी शक्ल पायलट को दिखा रखी हैं, लेकिन विधायक बनने की लालसा में ऐसे टिकटार्थी अंतिम समय तक कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। हालांकि यह किसी को पता नहीं रहा कि पायलट अपने घर से बाहर कब निकलेंगे। सूत्रों के अनुसार 9 नवम्बर को पायलट ने दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेंटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा और प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे के साथ अंतिम मंथन किया है। लेकिन उम्मीदवारों की घोषणा राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से वार्ता के बाद ही होगी। पायलट चाहते हैं कि इस बार राहुल गांधी की मुहर लग जाए। पिछली बैठक में सूची को लेकर राहुल ने नाराजगी प्रकट की थी। इस बार सूची पर कुमारी शैलजा और अविनाश पांडे की सहमति भी हो गई है। तय कार्यक्रम के अनुसार 11 नवम्बर को दिल्ली में कांगे्रस संसदीय बोर्ड की बैठक होगी, उसी में मुहर लग जाएगी। पहली सूची 11 नवम्बर को आ सकती है, इस बात के संकेत पायलट ने दिए हैं। 9 नवम्बर को जब पायलट अंतिम मंथन कर रहे थे, तब पूर्व सीएम और राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत दिल्ली में ही नोटबंदी के विरोध में गिरफ्तारी दे रहे थे। गहलोत पहले ही कह चुके हैं कि कांग्रेस पार्टी खास कर गांधी परिवार ने उन्हें बहुत कुछ दिया है और अब वे साधु की भूमिका में हैं। पार्टी जो कहेगी, वो ही करेंगे। मध्यप्रदेश के लिए कांग्रेस ने जिन 35 स्टार प्रचारकों की घोषणा की है उसमें अशोक गहलोत का नाम भी है।
सीएम पैदल चलीं:
राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने 9 नवम्बर को सवाई माधोपुर के अभ्यारण रणथम्भौर में बने त्रिनेत्र गणेशजी के दर्शन किए। मंदिर तक पहुंचने के लिए सीएम कोई आधा किलोमीटर तक पैदल चहीं। कुछ किलोमीटर का सफर सीएम ने अभ्यारण की खुली जिप्सी में किया। सीएम का 9 नवम्बार को ही दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम है। सूत्रों के अनुसार 10 नवम्बर को दिल्ली में भाजपा की कोर कमेटी की बैठक होगी। ओम माथुर, गजेन्द्र सिंह शेखावत के दखल वाली कोर कमेटी की बैठक के बाद 11 नवम्बर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमितशाह के साथ अंतिम दौर की बैठक होगी। कहा जा रहा है कि 11 नवम्बर को भाजपा की पहली सूची जारी हो सकती है। भाजपा के बड़े नेता उन खबरों पर विराम लगाना चाहते हैं, जिनमें वसुंधरा राजे और राष्ट्रीय नेतृत्व के बीच विवाद बताया जा रहा है। इन खबरों में कहा जा रहा है कि वसुंधरा राजे राष्ट्रीय नेतृत्व से सहमत नहीं है। राष्ट्रीय नेतृत्व अभी भी करीब 80 विधायकों के टिकिट काटने पर अड़ा हुआ है। विधायकों के टिकिट काटने पर 9 नवम्बर को जयपुर में प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी ने बहुत ही गंभीर तर्क दिया है। सैनी ने कहा कि जो नेता आज विधायक हैं उन्हें भी तो पूर्व में किसी विधायक का टिकिट काट कर उम्मीदवार बनाया था। लोकतंत्र में ऐसा चलता रहता है। सभी कार्यकर्ता को टिकिट मांगने का अधिकार है।
ब्यावर विधायक का विरोधः
जयपुर में भाजपा मुख्यालय पर अजमेर जिले के ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं ने सैनी से मुलाकात की। इस मुलाकात में वर्तमान विधायक शंकर सिंह रावत का खुला विरोध किया गया। असल में शंकर सिंह रावत का विरोध रावत समुदाय में ही हो रहा है। ब्यावर को रावत बहुल्य माना जाता है, इसलिए रावत दावेदारों की लम्बी लाइन लगी हुई है। वर्तमान विधायक के विरोध का अंदाजा, इसी से लगाया जा सकता है कि जवाजा की प्रधान गायत्री देवी रावत ने भी उम्मीदवारी जताई है। जबकि शंकर सिंह ने ही गायत्री को प्रधान बनवाया था, लेकिन जिस तरीके से शंकर सिंह रावत ने प्रधान बनवाया, उसका अब गायत्री देवी बदला लेना चाहती हैं। शहरी क्षेत्र से देहात उपाध्यक्ष पवन जैन भी दावेदारी जता रहे हैं। जैन को संघ का समर्थन भी बताया जाता है। वहीं पूर्व विधायक देवशंकर भूतड़ा, इंदर सिंह बागावास, गोपाल सिंह रावत, तिलक माथुर, महेन्द्र सिंह रावत आदि भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
एस.पी.मित्तल) (09-11-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
==========

No comments:

Post a Comment