Friday 16 September 2016

छोटे उद्यमियों के बिजनेस बूस्ट के लिए खास है फेसबुक।

#1767
छोटे उद्यमियों के बिजनेस बूस्ट के लिए खास है फेसबुक।
---------------------------------------
16 सितम्बर को मेरी मुलाकात फेसबुक के साऊथ एशिया और इंडिया में इकोनोमिक ग्रोथ के हैड रितेश मेहता से हुई। रितेश मेहरा राजस्थान सरकार के सहयोग से प्रदेश भर में फेसबुक पर बिजनेस प्रमोट के बारे में जानकारी दे रहे हैं। मेहता ने बताया कि विज्ञापन की तकनीक में क्रांतिकारी बदलाव हो रहा है और आज इसमें सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका हो गई है। युवाओं के पास स्मार्ट फोन एक ऐसा हथियार है, जो पूरी दुनिया को मुठ्ठी में रखता है। सोशल मीडिया में फेसबुक का खास स्थान है। उन्होंने कहा कि छोटे व्यापारियों को अपने व्यवसाय का फेसबुक पर पेज बनाना चाहिए। मुफ्त में बनने वाले इस पेज पर अपने व्यापार की सभी जानकारी फोटो सहित पोस्ट की जा सकती है। फेसबुक के माध्यम से बहुत आसानी से उपभोक्ता तक जानकारी पहुंचाई जा सकती है। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि अजमेर में रेडिमेड, फेब्रिक कपड़ों के साथ-साथ फर्निशिंग के काम के लिए प्रसिद्ध चन्दीराम एण्ड संस ने फेसबुक पर अपना पेज बनाया है। आज इस पेज को हजारों उपभोक्ता सीधे तौर पर देख रहे हैं। पेज बनाने का कार्य सोशल मीडिया कंसल्टेंट के राहुल गर्ग ने किया हंै। अजमेर में जिस तरह से राहुल गर्ग और चन्दीराम एण्ड संस ने फेसबुक का उपयोग किया है, वह सराहनीय है। चन्दीराम एण्ड संस के प्रतिनिधि भी मानते हैं कि फेसबुक पेज के बाद व्यापार में वृद्धि हुई है, इसके लिए सोशल मीडिया की तकनीक की जानकारी होना आवश्यक है। 
अजमेर में सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाने में सक्रिय राहुल गर्ग ने माना कि अब तक जितने भी मध्यम श्रेणी संस्थानों के फेसबुक के पेज बनाए है, उन सभी को फायदा हुआ है। गर्ग ने कहा कि अब जमाना तेजी से बदल रहा है, ऐसे में विज्ञापन की प्रकृति भी बदल रही है। उन्होंने कहा फेसबुक पर पेज बनाना तो आसान है, लेकिन पेज बनने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग देखें यह तकनीक पर निर्भर करता है। इसके लिए फेसबुक वाले भी शुल्क वसुलते हैं, लेकिन यह शुल्क बहुत मामूली होता है। अजमेर के मध्यम श्रेणी के उद्यमियों में सोशल मीडिया के प्रति क्रेज बढ़ता जा रहा है। फेसबुक पर पेज बनने और बाद में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में उनके संस्थान की सकारात्मक भूमिका होती है। जो लोग भी सोशल मीडिया के माध्यम से अपने बिजनेस में वृद्वि करना चाहते हैं, वे मोबाइल नंबर 7073490583 पर सम्पर्क कर सकते हैं। 
कलेक्टर ने कहा फायदा उठाएं 
16 सितम्बर को होटल मेरवाड़ा स्टेट में हुई एक सेमीनार में कलेक्टर गौरव गोयल ने कहा कि छोटे उद्यमियों को सोशल मीडिया की तकनीक का फायदा उठाना चाहिए। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी चाहती है कि छोटे व्यापारी अपनी दुकान, शोरूम आदि का विज्ञापन सोशल मीडिया पर ही करें, इसीलिए राज्य सरकार ने फेसबुक के साथ अनुबंध किया है। इसके अतिरिक्त फेसबुक से जुड़े विशेषज्ञ पेज बनाने की जानकारी भी दे रहे हैं। सेमीनार में ही कई व्यापारियों ने अपनी संस्था का फेसबुक पेज बनवाया।

(एस.पी. मित्तल)  (16-09-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट   spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal blogger/ spmittal.blogpost.in

No comments:

Post a Comment