Sunday 14 February 2021

समाज में आज ज्ञान सारस्वत जैसा जन प्रतिनिधि बनने की जरुरत।अजयमेरु प्रेस क्लब में जीना इसी का नाम है सीरिज़ की शुरुआत। मेयर बृजलता हाड़ा और डिप्टी मेयर नीरज जैन भी मौजूद रहे।सभी के सहयोग से मिलती है सफलता-सारस्वत।

अजमेर जिले के पत्रकारों की प्रतिनिधि संस्था अजयमेरु प्रेस क्लब में 14 फरवरी को जीना इसी का नाम है का कार्यक्रम आयोजित किया गया। क्लब के अध्यक्ष और दैनिक भास्कर के अजमेर संस्करण के संपादक डॉ. रमेश अग्रवाल ने बताया कि समाज में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सामने लाने के लिए इस सीरिज़ की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि सीरिज़ की शुरुआत भाजपा के लोकप्रिय पार्षद ज्ञान सारस्वत से की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज समाज में ज्ञान सारस्वत जैसे जन प्रतिनिधि की जरुरत है। सारस्वत जब भी भास्कर प्रेस में आए तब जल सेवा के लिए ही आए। किसी गरीब के इलाज के लिए पैसों की जरुरत हो या फिर जरुरत मंद को भोजन कराने की जरुरत हो, सभी में सारस्वत की भूमिका अहम रहती है। सारस्वत का तीन बार रिकॉर्ड मत से पार्षद का चुनाव जीतना यह बताता है कि वे समाज के प्रति जागरुक हैं। सही मायने में जन प्रतिनिधि की पहचान ज्ञान सारस्वत है। सारस्वत के सामने विपक्षी दलों को उम्मीदवार तलाशने में परेशानी होती है। जमानत जब्त हो जाने के डर से निर्दलीय उम्मीदवार तो सारस्वत के सामने चुनाव ही नहीं लड़ पाते हैं। ऐसा नहीं कि सारस्वत की लोकप्रियता किसी एक वार्ड में हो। कोटड़ा क्षेत्र के कम से कम 6 वार्डों में सारस्वत की लोकप्रियता है। इसीलिए वे किसी भी वार्ड से चुनाव लडऩे के लिए सक्षम रहे। भाजपा ने इस बार सारस्वत को वार्ड संख्या 4 से उम्मीदवार बनाया। सारस्वत को 3 हजार 276 मत मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के राजीव सिंह को मात्र 434 वोट मिले, यानि सारस्वत 2 हजार 842 मतों से विजय हुए। हाल ही में प्रदेश में 90 निकायों में चुनाव हुआ। सारस्वत की जीत का प्रतिशत प्रदेश भर में सर्वाधिक रहा। इस अवसर पर पार्षद सारस्वत ने कहा कि जन सेवा के क्षेत्र में सफलता सभी के सहयोग से मिलती है। वे सिर्फ राजनीति नहीं करते, लेकिन राजनीति के माध्यम से जन सेवा का काम करते हैं। उनके वार्ड के अलावा दूसरे वार्ड के लोगों के काम भी करवाने में उन्हें कोई हर्ज नहीं है, इसीलिए संपूर्ण कोटड़ा क्षेत्र में उनकी लोकप्रियता है। सारस्वत ने कहा कि वे सिर्फ माध्यम है और परिणाम का फल देना ईश्वर के हाथ में है। मैं जन सेवा का जो भी कार्य करता हंू उसका फल ईश्वर मुझे देता है, इसलिए मैं लगातार तीसरी बार रिकॉर्ड मतों से पार्षद चुना गया हंू। मेरे वार्ड के लोगों को नगर निगम से संबंधित कार्यों के लिए कभी भी निगम के कार्यालय आने की जरुरत नहीं होती, क्योंकि मैं जन्म प्रमाण से लेकर मृत्यु प्रमाण तक घर बैठे उपलब्ध करवाता हंू। मेरे निवासी पर खुले दफ्तर में समस्याओं के पत्र एकत्रित किए जाते हैं। किसी गरीब परिवार को इलाज की जरुरत है तो मैं सरकार की विभिन्न योजनाओं में प्राइवेट अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज करवाता हंू। सरकार की सभी सुविधाओं का लाभ वार्ड वासियों को दिलवाने के लिए तत्पर रहता हंू। सारस्वत ने कहा कि सरकार ने इतनी योजनाएं चला रखी है जिनके माध्यम से कोई भी जन प्रतिनिधि लोकप्रिय बन सकता है, लेकिन इसके लिए जन प्रतिनिधि को जनसेवक बनना पड़ेेगा। मैं कोई घमंड नहीं कर रहा, लेकिन विनम्रता के साथ बताना चाहता हंू कि मैंने कोटड़ा क्षेत्र में पशु पक्षियों के लिए भी आश्रय स्थल बनवाए हैं। स्मार्ट सिटी योजना के तहत प्रशासन अब बांडी नदी के किनारे रिवर फ्रंट का निर्माण करवा रहा है, लेकिन मैंने एक वर्ष पहले ही इसी नदी के किनारे एक हजार से भी ज्यादा पेड़ लगाने का काम किया। पेड़ लगाने की वजह से ही यह भूमि पट्टी आज सुरक्षित रह सकी है। समारोह में मेयर बृजलता हाड़ा ने कहा कि पार्षद ज्ञान सारस्वत उन्हें जो भी काम बताएंगे वह तत्परता के साथ किया जाएगा। डिप्टी मेयर नीरज जैन ने कहा कि ज्ञान सारस्वत मेरे बचपन के साथी हैं और मैं प्रयास करुंगा की सारस्वत जैसा जनसेवक बन सकूं। समारोह का संचालन वरिष्ठ पत्रकार प्रताप सनकत ने किया। जनसेवा में सफलता के लिए मोबाइल नम्बर 8058796562 पर पार्षद ज्ञान सारस्वत को बधाई दी जा सकती है। 
S.P.MITTAL BLOGGER (14-02-2021)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9509707595
To Contact- 9829071511


No comments:

Post a Comment