Saturday 6 April 2024

अनुच्छेद 370 को हटाने के उल्लेख पर कांग्रेस को ऐतराज क्यों?राम मंदिर पर ऐतराज करने वाली कांग्रेस अब भगवान कृष्ण के नाम पर वोट मांग रही है।सोनिया, प्रियंका और खडग़े की उपस्थिति में जयपुर से कांग्रेस प्रत्याशी खाचरियावास ने हारे का सहारा खाटू श्याम हमाराके नारे लगवाए।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 4 अप्रैल को राजस्थान के चूरू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा को संबोधित किया था। चूंकि चूरू और झुंझुनूं संसदीय क्षेत्र के हजारों युवा सेना में भर्ती होते हैं, इसलिए पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का खासतौर से उल्लेख किया। मोदी का कहना रहा कि जिस जम्मू कश्मीर में चूरू के युवाओं ने बलिदान दिया, उस जम्मू कश्मीर से 370 को हटा दिया गया है। लेकिन 6 अप्रैल को जयपुर में हुई कांग्रेस की सभा में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने चूरू में पीएम मोदी द्वारा 370 के उल्लेख पर ऐतराज जताया है। सोनिया गांधी और प्रियका गांधी की उपस्थिति में खडग़े ने कहा कि 370 को हटाने का राजस्थान में जिक्र करना कोई मायने नहीं रखता है। पीएम मोदी को 370 का उल्लेख जम्मू कश्मीर में जाकर करना चाहिए। खडग़े का यह बयान दर्शाता है कि कांग्रेस वाकई दिशाहीन हो गई है। कांग्रेस की नजर में अनुच्छेद 370 को हटाने का कोई महत्व नहीं है। जबकि सब जानते हैं कि 370 के प्रभावी रहते हुए जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा मिला। हमारे सुरक्षाबलों पर आए दिन पत्थरबाजी होती थी। जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाए रखने के लिए राजस्थान ही नहीं देश भर के सैनिकों ने अपना बलिदान दिया। लेकिन जब से 370 को हटाया गया तब से जम्मू कश्मीर में शांति है और पर्यटन भी तेजी से बढ़ा है। जम्मू कश्मीर में आतंक की वजह से ही देश में आतंकी वारदात हो रही थी। लेकिन अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू कश्मीर भी देश की मुख्यधारा से जुड़ गया है। 370 के हटने की प्रशंसा भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में हो रही है। अब जब पीएम मोदी के नेतृत्व में 370 को हटाया गया तो मोदी इसका उल्लेख करेंगे ही। राजस्थान में 370 का उल्लेख करने पर कांग्रेस का ऐतराज समझ से परे है। ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस अनुच्छेद 370 को बनाए राखने की पक्षधर है। कांग्रेस यही चाहती है कि जम्मू कश्मीर में आतंकी घटनाएं होती रहे, उसे हमारे जवानों के जीवन की चिंता नहीं है।
 
भगवान कृष्ण के नाम पर वोट:
6 अप्रैल को जयपुर में हुई कांग्रेस की सभा में जयपुर शहर से कांग्रेस के प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास ने हारे का सहारा खाटू श्याम हमारा के नारे लगवाए। खाचरियावास ने कहा कि जयपुर में कांग्रेस को श्याम बाबा के सहारे की जरुरत है। खाचरियावास ने श्याम बाबा के नारे राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी की उपस्थिति में लगाए। सब जानते हैं कि राजस्थान के खाटू स्थित श्याम बाबा को भगवान कृष्ण का स्वरूप माना जाता है। सनातन धर्म को मानने वाले लोगों में खाटू वाले श्याम बाबा के प्रति गहरी आस्था है। जाहिर है कि खाचरियावास अब कांग्रेस के लिए भगवान कृष्ण के नाम पर वोट मांग रहे है। यह बात अलग है कि अयोध्या में बने राम मंदिर के निर्माण पर कांग्रेस को ऐतराज रहा। कांग्रसे और उनके सहयोगी दलों ने पहले तो राम के अस्तित्व पर ही आपत्ति जताई और फिर भव्य मंदिर निर्माण पर नाराजगी प्रकट की। नाराजगी के चलते ही कांग्रेस के बड़े नेताओं ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह का बहिष्कार भी किया। तब कांग्रेस पर आरोप लगा कि मुसलमानों को खुश करने के लिए कांग्रेस ने अयोध्या के समारोह का बहिष्कार किया है, लेकिन अब वहीं कांग्रेस भगवान कृष्ण के नाम पर वोट मांग रही है। देखना होगा कि खाचरियावास और कांग्रेस के इस बदले रुख का मुसलमानों की क्या प्रतिक्रिया होती है। जयपुर शहर में दो विधानसभा क्षेत्र मुस्लिम बाहुल्य है। यहां से कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार ही विजयी होते हैं। मौजूदा समय में अमीन और रफीक खान कांग्रेस के विधायक हैं। 

S.P.MITTAL BLOGGER (07-04-2024)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment