Wednesday 19 April 2023

राजनीति का मुकाम हासिल करने के बाद भी राजेंद्र राठौड़ के जन्मदिन पर 20 अप्रैल को प्रदेशभर में लगेंगे रक्तदान शिविर।गत वर्ष 45 हजार यूनिट रक्त एकत्रित हुआ था।समर्थक अजमेर में भी महेंद्र सिंह रलावता का जन्मदिन उत्साह से मना रहे हैं।

राजस्थान में भाजपा विधायक दल के नेता राजेंद्र राठौड़ का जन्मदिन 21 अप्रैल को है, लेकिन उनके समर्थक प्रतिवर्ष जन्मदिन से एक दिन पहले प्रदेश भर में रक्तदान शिविर लगाते हैं। इस बार यह शिविर 20 अप्रैल को प्रदेश भर में लग रहे हैं। गत वर्ष जब राठौड़ विधायक दल के उप नेता थे तब शिविर में 45 हजार यूनिट रक्त एकत्रित हुआ था, अब तो राठौड़ को विधानसभा में भी प्रतिपक्ष के नेता का पद मिल गया है। इसलिए पिछला रिकॉर्ड टूट ही जाएगा। किसी भी प्रदेश में राजनीति के क्षेत्र में दो प्रमुख पद होते हैं। सबसे पहले विधायक दल का नेता और दूसरे नंबर पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का पद होता है। यदि दल के पास पूर्ण बहुमत हो तो विधायक दल का नेता ही मुख्यमंत्री बनता है। मौजूदा समय में 200 में से भाजपा के 71 विधायक हैं इसमें भाजपा विधायक दल के नेता के महत्व का अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन इसे समर्थकों का उत्साह ही कहा जाएगा कि प्रदेश की राजनीति में मुकाम हासिल करने के बाद भी रक्तदान शिविर लगाए जा रहे हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि विपक्ष में रहते हुए राठौड़ ने गत साढ़े चार सालों में सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध तो किया ही, साथ ही अपने मिलनसार व्यवहार की वजह से प्रदेश भर में लोकप्रियता भी हासिल की। यह भी सही है कि राठौड़ अपने कार्यकर्ताओं के साथ हमेशा खड़े नजर आते हैं। राठौड़ की राजनीतिक का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस विधायक के त्यागपत्र प्रकरण में हाईकोर्ट में स्वयं पैरवी कर रहे है। राठौड़ की जनहित याचिका पर हाईकोर्ट के किसी निर्णय से पहले विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा पर फैसला लेना पड़ा। राठौड़ विधानसभा में जो मुद्दे उठाते हैं, उससे सरकार को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ा है। राठौड़ हमेशा की तरह इस बार भी 21 अप्रैल को अपना जन्मदिन अपने निर्वाचन क्षेत्र चूरू में मनाएंगे। प्रदेश भर के कार्यकर्ता भी 21 अप्रैल को चूरू पहुंचकर राठौड़ को शुभकामनाएं देंगे।
 
रलावता के समर्थक भी उत्साह में:
अजमेर की वरिष्ठ कांग्रेसी नेता महेंद्र सिंह रलावता का जन्मदिन भी 20 अप्रैल को उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। रलावता का इस बार जन्मदिन समारोह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, इसी वर्ष नवंबर में विधानसभा का चुनाव होना है। गत वर्ष रलावता ने अजमेर उत्तर से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था। रलावता को भले ही चुनाव में सफलता न मिली हो, लेकिन पराजित होने के बाद भी रलावता ने साढ़े चार सालों में उत्तर क्षेत्र के लोगों से संवाद बनाए रखा। कांग्रेस सरकार में यह परंपरा है कि पराजित उम्मीदवार को ही विधायक माना जाता है। इस परंपरा का रलावता ने पूरा फायदा उठाया। सभी सरकारी समारोह में आगे होकर जनता से संवाद बनाए रखा। वह किसी सरकारी स्कूल का वार्षिक समारोह हो या पीडब्ल्यूडी द्वारा निर्मित सड़क का उद्घाटन। रलावता ने ऐसे हर समारोह में उपस्थिति दर्ज करवाई। जयपुर रोड के मदन निवास स्थित कार्यालय में बैठकर जन समस्याओं का समाधान भी किया। जिन मतदाताओं ने गत चुनाव में वोट नहीं दिए उनके परिवार के सदस्यों के तबादले आवेदन पर भी रलावता ने सिफारिश की। आज भाजपा विचारधारा के ऐसे कई परिवार मिल जाएंगे जिनके सदस्यों का स्थानांतरण रलावता ने अजमेर में करवाया है। उठाने की रस्म हो या फिर बच्चे के मुंडन संस्कार का समारोह, उत्तर क्षेत्र के हर परिवार में रलावता ने अपनी दस्तक दी है। रलावता के समर्थक 20 अप्रैल को सायं साढ़े छह बजे वैशाली नगर स्थित गोविंदम समारोह स्थल पर सामूहिक भोज का आयोजन कर रहे हैं। इस समारोह में ही रलावता का जबरदस्त स्वागत किया जाएगा। मोबाइल नंबर 9414497073 और 8005710906 पर महेंद्र सिंह रलावता को जन्मदिन की बधाई दी जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (19-04-2023)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment