Sunday 9 April 2023

जिन धर्मेश जैन से पीएम मोदी ने फोन पर हाल चाल जाने, उन्हीं पर अब भाजपा शासित अजमेर नगर निगम ज्यादती कर रहा है।राजस्थान रावत महासभा का कार्यकाल दिसंबर 2023 तक बढ़ा। आम सभा में सर्वसम्मति से निर्णय।

अजमेर से वरिष्ठ भाजपा नेता धर्मेश जैन देश के उन चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं जिन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फोन पर हालचाल जानते हैं। पीएम मोदी ने गत वर्ष जैन से फोन पर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। जैन अजमेर नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष और भाजपा संगठन में अनेक पदों पर रह चुके हैं। अभी भी भाजपा की गतिविधियों और सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं। लेकिन जैन को इस बात का अफसोस है कि भाजपा शासित अजमेर नगर निगम में उनके परिवार पर ज्यादती हो रही है। पार्षद से लेकर भाजपा की मेयर भी कोई मदद नहीं कर रही है। धर्मेश जैन के परिवार की सांझेदारी में रेलवे स्टेशन परिसर स्थित तालेड़ा स्क्वायर में स्काई ग्रिल रेस्टोरेंट संचालित होता है। 13 लाख रुपए का नगरीय कर जमा नहीं करवाने पर निगम ने तालेड़ा स्क्वायर को सीज कर दिया। निगम की इस कार्यवाही में भाजपा नेता धर्मेश जैन का स्काई ग्रिल रेस्टोरेंट भी आज गया है। जैन के पुत्र अमित जैन का कहना है कि निगम को तालेड़ा स्क्वायर को ही सीज करना था, क्योंकि रेस्टोरेंट का स्थान तो सब लीज पर लिया गया है। तालेड़ा स्क्वायर के मालिकों का रेलवे से जो अनुबंध हुआ है, उसमें सब लीज देने का अधिकार है। चूंकि निगम का स्काई ग्रिल पर कोई कर बकाया नहीं है, इसलिए सीज का प्रभाव हमारे रेस्टोरेंट पर नहीं पड़ना चाहिए। इस संबंध में जैन के परिवार ने नगर निगम की मेयर श्रीमती ब्रज लता हाड़ा और आयुक्त सुशील कुमार को भी अपना स्पष्टीकरण दिया है। लेकिन दो दिन गुजर जाने के बाद भी जैन के परिवार को कोई राहत नहीं मिल पाई है। इस संबंध में तालेड़ा स्क्वायर के प्रबंधन का भी कहना है कि  उनकी संपत्ति रेलवे की भूमि पर है, इसलिए स्थानीय निकाय को किसी भी प्रकार का टैक्स लेने का अधिकार नहीं है। इस मामले में रेल अधिकारियों ने भी निगम प्रशासन को सूचित कर दिया है। वहीं निगम की मेयर श्रीमती हाड़ा का कहना है कि तालेड़ा स्क्वायर के विरुद्ध कार्यवाही नियमानुसार की गई है। कोई संपत्ति भले ही रेलवे की भूमि पर बनी हो लेकिन नगरीय कर लेने का अधिकार निगम को है।
 
महासभा का कार्यकाल बढ़ा:
रावत महासभा राजस्थान का कार्यकाल 23 दिसंबर 2023 बढ़ा दिया गया है। महासभा के अध्यक्ष डॉ. शैतान सिंह रावत ने बताया कि हाल ही में पुष्कर में महासभा की साधारण सभा हुई थी। इस सभा में मौजूदा कार्यकारिणी का कार्यकाल 23 दिसंबर 2023 तक बढ़ाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। साधारण सभा में दो हजार से भी ज्यादा प्रतिनिधि और सदस्य उपस्थित थे। महासभा के सभी सर्किलों के प्रतिनिधियों ने भी कार्यकाल बढ़ाने पर सहमति दे रखी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के कारण चुनाव में विलंब हुआ है और इसी वजह से प्रस्तावित कार्यों की क्रियान्विति में भी विलंब हुआ। यही वजह रही कि साधारण सभा में पुष्कर स्थित भवन की भूमि का पट्टा लेने, अतिरिक्त जमीन आवंटन कराने, भवन का अधूरा कार्य पूरा करवाने, संविधान में संशोधन करने मौजूदा सर्किल की सीमाओं का पुनर्गठन करने के कार्य का अधिकार भी मौजूदा कार्यकारिणी को दिया गया। इन सभी कार्यों पर तेजी से काम हो रहा है। वहीं दूसरी ओर अजमेर स्थित सहकारी संस्था के रजिस्ट्रार ने महासभा के अध्यक्ष और सचिव को एक पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि संस्था का संचालन राजस्थान सोसायटी रजिस्ट्रेशन अधिनियम 1958 की धारा 4 व 4(क) की पालना सुनिश्चित की जाए। यह हिदायत भूडोल निवासी मोहन सिंह रावत की शिकायत पर की गई है। मोहन सिंह ने रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर रावत महासभा के चुनाव कराने की मांग की थी। इस पत्र में कहा गया कि मौजूदा कार्यकारिणी का कार्यकाल समाप्त हो चुका है, लेकिन इसके बाद भी चुनाव नहीं करवाए जा रहे है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (09-04-2023)
Website- www.spmittal.in
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment