Saturday 9 July 2016

गांधीजी को इतना सम्मान तो कभी कांग्रेस ने भी नहीं दिया। पीएम नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में उस ट्रेन में बैठे, जिससे गांधीजी को जबरन उतारा गया था।

#1535
गांधीजी को इतना सम्मान तो कभी कांग्रेस ने भी नहीं दिया। पीएम नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में उस ट्रेन में बैठे, जिससे गांधीजी को जबरन उतारा गया था।
-------------------------------------
9 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका में पीएम नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को जो सम्मान दिया, वैसा सम्मान तो कांग्रेस ने भी कभी नहीं दिया। भले ही कांग्रेस ने स्वयं को महात्मा गांधी की विरासत मानकर भारत पर 60 वर्षो तक शासन किया हो। 9 जुलाई को अपनी दक्षिण अफ्रीका की यात्रा में पीएम मोदी ने पेट्रीक से पीटर मारिज्वर्ग तक का सफर ट्रेन में किया। इस ट्रेन को वैसा ही स्वरूप दिया गया जो महात्मा गांधी के 1893 के दक्षिण अफ्रीका के दौरे के समय थी। पीएम मोदी ने कोई आधा घंटे तक इस ट्रेन में सफर  किया और पीटर मारिज्वर्ग के उस स्टेशन पर उतरे जहां 7 जून 1893 को महात्मा गांधी को ट्रेन में जबरन उतारा गया। उस समय गौरी चमड़ी वालों की सरकार ने महात्मा गांधी को काला होने की वजह से ट्रेन से उतार दिया, लेकिन आज उसी ट्रेन में भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी के मान सम्मान के लिए दक्षिण अफ्रीका की पूरी सरकार मौजूद थी। पीएम मोदी उस वेटिंग रूम में भी गए, जहां गांधी जी को रातभर ठंड में रहना पड़ा। यानि उस समय गांधी जी का जो अपमान किया, उसका बदला आज मोदी ने ले लिया। नरेन्द्र मोदी से पहले भी कांग्रेस सरकार के अनेक प्रतिनिधियों ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की, लेकिन किसी ने भी आधा घंटे तक उस ट्रेन में सफर नहीं किया। सब जानते है कि गांधी जी के जीवन में ट्रेन से उतारने वाली घटना ने गहरा असर किया था। गांधी जी बेरिस्टर के रूप में दक्षिण अफ्रीका गए थे, लेकिन यहां से महात्मा गांधी बनकर लौटे। 21 वर्ष तक दक्षिण अफ्रीका में रंग भेद के खिलाफ आंदोलन करने के बाद गांधी जी ने भारत में आजादी के आंदोलन की शुरूआत की। 
(एस.पी. मित्तल)  (09-07-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal.in

No comments:

Post a Comment