Sunday 31 July 2016

मूलचंद चौहान और एम.एल. जादम की खेल परंपराओं को ही आगे बढ़ाया धनराज चौधरी ने। ओलंपिक खेलों में टीटी की ज्यूरी के सदस्य बने अजमेर के चौधरी।

#1613
मूलचंद चौहान और एम.एल. जादम की खेल परंपराओं को ही आगे बढ़ाया धनराज चौधरी ने। ओलंपिक खेलों में टीटी की ज्यूरी के सदस्य बने अजमेर के चौधरी।
---------------------------------------
खेल जगत में अजमेर की पहचान स्वर्गीय मूलचंद चौहान और स्वर्गीय एम.एल.जादम की वजह से भी रही है। देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया के किसी भी कौने में होने वाले खेलों में लम्बे अर्से तक चौहान और जादम भारत का नेतृत्व करते रहे। अब उसी खेल परंपरा को धनराज चौधरी ने और बढ़ाया है। 5 अगस्त से शुरू होने वाले रियो ओलंपिक में अजमेर के चौधरी को टेबल टेनिस की ज्यूरी का सदस्य बनाया गया है। यानी ओलंपिक में टीटी की प्रतियोगिताओं के दौरान रैफरी के निर्णय पर कोई आपत्ति होगी तो उसका निस्तारण चौधरी वाली ज्यूरी ही करेगी। नियमों के मुताबिक इस ज्यूरी में मात्र सात देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं। चौधरी वर्तमान में भारतीय टेबल टेनिस एसोसिएशन के महासचिव हैं, लेकिन टीटी के बारे में तकनीकी दृष्टि से चौधरी का ज्ञान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्त्व रखता है। इसीलिए चौधरी को ज्यूरी का सदस्य बनाया गया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 220 देश टीटी महासंघ से जुड़े हैं। इसीलए सभी खेलों में टीटी सबसे बड़ा है। चौधरी अंतर्राष्ट्रीय महासंघ के निदेशक मंडल के सदस्य होने के साथ-साथ एशियाई देशों के संघ के कोषाध्यक्ष भी हैं। चौधरी को हाल ही में राजस्थान ओलंपिक संघ का अध्यक्ष भी चुना गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि अजमेर के अतुल दुबे को रियो ओलंपिक में टीटी का रेफरी नियुक्त किया गया है।

(एस.पी. मित्तल)  (31-07-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal.in

No comments:

Post a Comment