Wednesday 29 March 2017

#2397
तो अजमेर में मेयो ने नहीं किया मयूर स्कूल के प्रिंसिपल नीरज बधोतिया का सम्मान। इसलिए बने डेली कॉलेज इन्दौर के प्रिंसिपल। 
=-=====================
जिन अभिभावकों के बच्चे अजमेर के मयूर पब्लिक स्कूल में पढ़े या अभी पढ़ रहे हैं, उन्हें पता है कि पिं्रसिपल नीरज बधोतिया ने स्कूल के विकास में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।न केवल स्कूल के अनुशासन बल्कि स्कूल के विकास में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। स्कूल परिसर में नई बिल्डिंग बनने का काम हो या स्वीमिंग पुल। धनाढ्य अभिभावकों से मोटी रकम वसूली गई। स्कूल की प्रबन्ध कमेटी चाहे कुछ भी सोचती हो, लेकिन बधोतिया ने ली गई रकम की रसीद अभिभावकों को दी। एक तरह से बधोतिया ने मयूर स्कूल को अपना निजी स्कूल समझा। बधोतिया के प्रयासों से ही मयूर का नाम अजमेर-राजस्थान में ही बल्कि देश भर में है। विद्यार्थियों के माता-पिता स्वयं को गौरवान्वित समझते हैं। मयूर स्कूल का संचालन मेयो कॉलेज शिक्षण संस्थान के द्वारा किया जाता है। बधोतिया को यह उम्मीद थी कि मयूर स्कूल में जिस वफादारी के साथ काम किया है, उसकी एवज में उन्हें मेयो कॉलेज अजमेर का प्रिंसिपल बना दिया जाएगा। इसके लिए दो बार बधोतिया ने इन्टरव्यू भी दिए। लेकिन मेयो कॉलेज गवर्निंग काउंसिल ने बधोतिया को मेयो कॉलेज के प्रिंसिपल के योग्य नहीं माना। गवर्निंग काउंसिल यह चाहती थी कि बधोतिया अपनी सेवानिवृत्ति तक मयूर स्कूल के प्रिंसिपल बने रहे। लेकिन बधोतिया को गवर्निंग काउंसिल का फैसला नागवार लगा और उन्होंने एक वर्ष पहले ही मयूर स्कूल छोडऩे का मन बना लिया। बधोतिया को तब सफलता मिली, जब उनका चयन इंदौर स्थित डेली कॉलेज के प्रिंसिपल के पद पर हो गया। इंदौर का यह कॉलेज भी अजमेर के मेयो कॉलेज और ग्वालियर के सिंधिया स्कूल के बराबर है। मेयो, सिंधिया और डेली कॉलेज का एन्ट्रेन्स टेस्ट भी कॉमन होता है। बधोतिया अब कह सकते हैं कि उन्हें मेयो कॉलेज के मुकाबले वाले कॉलेज में पिं्रसिपल के पद पर नियुक्ति मिल गई है। बधोतिया इस समय 56 वर्ष के हंै। यानि वे डेली कॉलेज इंदौर में 4 वर्ष तक तो काम करेंगे ही। भले ही मेयो गवर्निंग काउंसिल ने बधोतिया को मेयो का प्रिंसिपल न बनाया हो, लेकिन बधोतिया ने अपनी सेवानिवृत्ति पर गवर्निंग काउंसिल का आभार जताया है। जानकारों की माने तो डेली कॉलेज, इंदौर के पिं्रसिपल सुमेर सिंह और प्रबंध कमेटी के बीच विवाद हो जाने का फायदा भी बधोतिया को मिला है। 
अधिराज सिंह को सौंपा प्रिंसिपल का चार्ज :
मेयो कॉलेज गवर्निंग काउंसिल ने फिलहाल वाइस प्रिंसिपल अधिराज सिंह को प्रिंसिपल का चार्ज दिया है। अधिराज सिंह पूर्व आईएएस अजय विक्रम सिंह के पुत्र है। 
(एस.पी.मित्तल) (29-03-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment