Wednesday 9 August 2017

#2880
शोक में डूबा है अजमेर। 
सांसद जाट के निधन पर डेयरी में हुई शोकसभा। 
==========
इसे एक संयोग ही कहा जाएगा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और अजमेर के भाजपा सांसदका 9 अगस्त की सुबह 6:15 बजे निधन हुआ, तब से दिल्ली और उनके गृह जिले अजमेर में आसमान से लगातार पानी टपक रहा है। जाट दिल्ली के एम्स अस्पताल में ही भर्ती थे। जाट की पार्थिवदेह को दिल्ली से जयपुर लाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर एयर एम्बुलैंस का एक विशेष विमान भी खड़ा कर दिया। तय कार्यक्रम के अनुसार दोनों जहाजों को प्रात: 11 बजे टेकऑफ करना था, इसके लिए पार्थिवदेह को दिल्ली के एम्स से हवाई अड्डे पर ले जाया गया। लेकिन लगातार बरसात होने की वजह से दोनों जहाज उड़ नहीं सके। बाद में पार्थिवदेह को सड़क मार्ग से जयुपर फिर अजमेर लाने का निर्णय हुआ। जाट का अंतिम संस्कार 10 अगस्त को अजमेर जिले के गोपालपुरा गांव में किया जाएगा। इससे पहले शव को अंतिम दर्शनार्थ प्रात: 11 बजे अजमेर के आजाद पार्क में रखा जाएगा। जाट के निधन से अजमेर जिला शोक में डूबा हुआ है। 9 अगस्त को ब्यावर रोड स्थित दुग्ध डेयरी के परिसर में एक शोकसभा हुई। डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने कहा कि स्वर्गीय जाट सही मायने में किसानों और पश्ुापालकों के हितैषी थे। अजमेर डेयरी के विकास में जाट ने कोई कसर नहीं छोड़ी। दुग्ध उत्पादकों को लाभांश वितरण हो या डेयरी का अन्य कोई कार्यक्रम स्वर्गीय जाट सभीसमारोह में भाग लेते रहे। केन्द्रीय मंत्री और सांसद के नाते केन्द्र   सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी जाट ने अजमेर डेयरी को दिलवाया। चौधरी ने इस बात को स्वीकारा कि मुझे डेयरी का अध्यक्ष बनाए रखने में बिना राजनीतिक भेदभाव के सहयोग दिया। मेरे लिए जाट का निधन व्यक्तिगत क्षति है। अजमेर की राजनीति में जाट का कद सबसे बड़ा था।
सांसद भूपेन्द्र यादव:
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा के सांसद भूपेन्द्र यादव ने कहा कि स्वर्गीय जाट अजमेर ही नहीं बल्कि प्रदेशभर के किसानों के नेता थे। अजमेर जिले में उनकी कभी भी भरपाई करना आसान नहीं होगा। मुझे केन्द्र सरकार में जब भी जाट के सहयोग की जरुरत हुई तो उन्होंने दिल खोलकर सहयोग दिया। केन्द्रीय राजनीति में जाट का बेहद सम्मान था। 
औंकार सिंह लखावत:
राजस्थान धरोह संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत ने कहा कि जाट हमेशा किसानों के लिए चिंतित रहते थे। 22 जुलाई को जब उन्हें दिल का दौरान पड़ा तब भी वे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमितशाह के सामने पंजाब और हरियाणा से राजस्थान को मिलमने वाले पानी को लेकर संवाद कर रहे थे। हालांकि 22 जुलाई को भी जाट का स्वास्थ ठीक नहीं था, लेकिन अस्पताल से डायलसिस करवा कर सीधे अमित शाह की बैठक में आ गए। यह उनका भाजपा और किसानों के प्रत समर्पण दर्शाता है। 
शिवशंकर हेड़ा:
अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि स्वर्गीय जाट भाजपा के प्रति समर्पित थे। प्राधिकरण के विाकस में भी जाट ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे हमेशा ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर चिंति रहते थे। 
बी.पी.सारस्वत:
अजमेर देहात भाजपा अध्यक्ष बी.पी.सारस्वत ने कहा कि संगठन की दृष्टि से स्वर्गीय जाट की भरपाई करना भाजपा के लिए आसान नहीं होगा। संगठन का जिला अध्यक्ष होने के नाते मुझे पता है कि पूरे जिले में सांवरलाल जाट का कितना सम्मान था। हजारो लोग जाट को अपना संरक्षक मानते हैं। 
अरविंद यादव:
अजमेर शहर भाजपा अध्यक्ष अरविंद यादव ने कहा कि जाट एक सरल स्वभाव के राजनेता थे। अजमेर जिले में संगठन को मजबूत करने में जाट की सक्रिय भूमिका थी। संगठन को जाट की कमी हमेशा खलेगी। 
वासुदेव देवनानी/अनिता भदेल:
अजमेर उत्तर के भाजपा विधायक और प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी और दक्षिण क्षेत्र की विधायक व महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने कहा कि अजमेर की राजनीति में जाट के निधन से खाली हुए स्थान को भरना आसान नहीं है। भाजपा के पिछले शासन में जलदाय मंत्री रहते हुए जाट ने बीसलपुर बांध का पानी पूरे अजमेर जिले में सप्लाई करवाया। आज ग्रामीण क्षेत्रों में जाट की वजह से ही बीसलपुर का पानी पीने को मिल रहा है। 
धर्मेन्द्र गहलोत, शत्रुघ्न गौतम, सुरेश रावत:
संसदीय सचिव सुरेश रावत, शत्रुघ्न गौतम और अजमेर के मेयर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि सांवरलाल जाट के निधन से अजमेर जिले को भारी क्षति हुई है। जाट ऐसे कद्दावर नेता थे, जिनकी प्रदेश और देश की सरकार में सुनी जाती थी। राज्य किसान आयोग का अध्यक्ष रहते हुए जाट ने किसानों की अनेक समस्याओं का समाधान करवाया। 
एस.पी.मित्तल) (09-08-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment