Monday 14 August 2017

#2900
ख्वाजा सहाब की दरगाह से लेकर विजय स्मारक तक भारत माता की जय की गूंज।  अजमेर में चारों तरफ देश भक्ति का माहौल। पर फीकी रही भाजपा की रैली।
========
देश की आजादी की 71वीं सालगिराह पर अजमेर में 14 अगस्त को ही देश भक्ति का माहौल देखा गया। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह से लेकर बजरंगगढ़ चौराहा स्थित विजय स्मारक तक भारत माता की जय की गूंज होती रही। 14 अगस्त की सुबह ऊंटड़ा स्थित मदरसे के बच्चे ख्वाजा साहब की दरगाह के बाहर एकत्रित हुए। यहां बच्चों ने अपने हाथ में तिरंगा झंडा लेकर भारत माता की जय के नारे लगाए। हाजी महमूद खान की ओर से सभी को तिरंगे झंडे वितरित किए गए। दरगाह के बाहर आमतौर पर कौमी एकता का माहौल रहता है। लेकिन आज देशभक्ति का माहौल प्रभावी तरीके से देखने को मिला। इस अवसर पर अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश राकेश गौरा, सिटी मजिस्टेट अरविंद सेंगवा, डीएसपी ओम प्रकाश मीणा, सीआई मानवेन्द्र सिंह, मौलाना अयूब कासमी, दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डॉ. आदिल, अब्दुल्ज रज्जाक भाटी, पीर नफीस मियां चिश्ती, दैनिक भास्कर के चीफ रिपोर्टर सुरेश कासलीवाल, दैनिक पंजाब केसरी संवाददाता नवाब हिदायतउल्ला आदि भी उपस्थित रहे। बाद में सभी लोगों ने दरगाह से देहली गेट तक पैदल मार्च भी किया। दरगाह जियारत के लिए आने वाले जायरीन ने भी देश भक्ति के नारे लगाए। 
भाजपा की तिरंगा रैली:
शहर भाजपा की ओर से भी तिरंगा रैली निकाली गई। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, शहर अध्यक्ष अरविंद यादव मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, एडीए अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा, सोमरत्न आर्य के नेतृत्व में युवा मोर्चे की यह रैली शहर के विभिन्न मार्ग से होते हुए सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय पर समाप्त हुई। हालांकि भाजपा कार्यकर्ताओं ने जोशीले नारे लगाए। लेकिन इस रैली में कार्यकर्ताओं की संख्या बहुत कम थी। चूंकि तिरंगा रैली निकालने का आह्वान राष्ट्रीय स्तर पर था। इसलिए भाजपा ने रैली निकालने की खानापूर्ति की। बताया जा रहा है कि भाजपा की रैली को पार्टी के दोनों विधायकों का समर्थन नहीं मिला। शहर अध्यक्ष यादव ने अपने बूते पर ही रैली निकाली। 
अखंड भारत संकल्प समिति की रैली:
अखंड भारत संकल्प समिति अजयमेरु की ओर से भी 14 अगस्त को एक विशाल तिरंगा रैली निकाली गई। मां भारती गु्रप से जुड़े युवाओं ने रैली में जमकर देशभक्ति के नारे लगाए। इस रैली में बड़ी संख्या में मुस्लिम युवक भी शामिल हुए। रैली को स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, जिला कलेक्टर गौरव गोयल, मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, एडीए अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा आदि ने झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय से रवाना होकर केसरगंज, नला बाजार होते हुए जब ख्वाजा साहब की दरगाह के बाहर पहुंची तो जोरदार पुष्प वर्षा के साथ देशभक्ति के नारे लगाए गए। रैली का समापन बजरंगगढ़ चौराहा स्थित विजय स्मारक पर हुआ। यहां रैली को संबोधित करते हुए युवा नेता सुभाष काबरा ने कहा कि आज देशभक्ति की जरुरत है। विदेशी ताकतें देश को तोडऩा चाहती हैं। ऐसे में देश के सभी नागरिकों को मिलकर देशभक्ति दिखानी चाहिए। मां भारती ग्रुप के प्रमुख पवन ढिल्लीवाल ने सभी का आभार जताया। इस अवसर पर शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव, चन्द्रशेखर आजाद, अशफाख उल्ला खां जैसे क्रांतिकारियों के परिवारों के सदस्यों का भी स्वागत किया गया। रैली में कोई तीन हजार युवाओं ने भाग लिया। 
स्कूली बच्चों ने भी निकाली रैली:
14 अगस्त को अजमेर शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भी रैली निकाल कर देशभक्ति का परिचय दिया। फॉयसागर रोड स्थित ब्लोसम स्कूल के बच्चों ने शानदार रैली निकाली। इस रैली में बैंड, घोड़े, वाहन आदि भी शामिल हुए। बच्चों ने देशभक्ति के नारे लगाए। 14 अगस्त को दिनभर विजय स्मारक पर देशभक्ति का माहौल बना रहा। 
रैली में मिलेंगे नि:शुल्क हेलमेट:
15 अगस्त को अजमेर में भगत सिंह नौजवान सभा की ओर से जो वाहन रैली निकाली जाएगी उसमें शामिल सभी वाहन चालकों को हेलमेट नि:शुल्क दिया जाएगा। कोई ढाई हजार हेलमेट दिए जाने का लक्ष्य है। इस मौके पर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। माना जा रहा है कि देश में यह पहला अवसर होगा, जब 2 हजार से ज्यादा हेलमेट नि:शुल्क दिए जाएंगे। जश्न-ए-आजादी की यह वाहन रैली दोपहर 3:30 बजे कोटड़ा स्थित सिनेवल्र्ड सिनेमा घर से रवाना होकर विजय स्मारक पर पहुंचेगी। 
जाग्रति रैली:
15 अगस्त को दोपहर एक बजे ट्राम्बे स्टेशन से ऑक्सफो-कैम्ब्रिज स्कूल की ओर से जाग्रति रैली निकाली जाएगी। इस रैली में बड़ी संख्या में मुस्लिम बच्चे भाग लेंगे। स्कूल से जुड़े चन्द्रभान प्रजापति ने बताया कि रैली में 60 घोड़े, 100 ई-रिक्शा आदि भी शामिल होंगे। 
एस.पी.मित्तल) (14-08-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment