Monday 4 September 2017

#2984
तो क्या अवैध भवन में चलेगा अजमेर भाजपा का कार्यालय?
==============
घोषित कार्यक्रम के मुताबिक अजमेर शहर जिला भाजपा का कार्यालय 5 सितम्बर को कचहरी रोड स्थित डॉ क्षेत्रपाल के अस्पताल के पीछे बने भवन में शुरू होगा। कार्यालय का उद्घाटन प्रात: 11 बजे रखा गया है। उद्घाटन समारोह में स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल आदि के साथ-साथ भाजपा के राज्य स्तरीय नेता भी उपस्थित रहेंगे। भले ही सत्तारूढ़ पार्टी का दफ्तर इस भवन में शुरू हो रहा हो, लेकिन जानकार सूत्रों का कहना है कि यह भवन अवैध है। निगम ने इस भवन के मालिक लक्ष्मीकांत मूंदड का नक्शा आवासीय स्वीकृत किया है, लेकिन इस भवन में फाइनेन्स कंपनी साड़ी का शोरूम आदि की व्यावसायिक गतिविधियां हो रही है। नगर निगम के नियमों के मुताबिक इस भवन में व्यावसायिक गतिविधियां पूरी तरह से अवैध है। आवासीय नक्शे की आड़ में जब व्यावसायिक निर्माण हो रहा था तब भी निगम ने नोटिस भवन मालिक को दिया था। यहां तक कि भाजपा के ही स्थानीय पार्षद की शिकायत पर निर्माण सामग्री को भी जप्त किया गया था, लेकिन बाद में मिलीभगत हो जाने से व्यावसायिक निर्माण पूरा हो गया। निगम के नियमों के मुताबिक यह भवन टूटने अथवा सीज होने के लायक है। अवैध निर्माणों के संबंध में हाईकोर्ट ने भी सख्त आदेश दे रख है। वैसे तो इस पूरे आवासीय क्षेत्र में कोई व्यावसायिक गतिविधियां नहीं हो सकती, लेकिन मिलीभगत की वजह से धड़ल्ले से व्यावसायिक गतिविधियां हो रही है।
अवैध भवन की जानकारी नही - यादव
भाजपा के शहर जिला अध्यक्ष अरविंद यादव ने स्वीकार किया कि कचहरी रोड स्थित डॉ क्षेत्रपाल के अस्पताल के पीछे लक्ष्मीकांत मूंदड़ा के भवन में कार्यालय उद्घाटन 5 सितम्बर को होगा। यादव ने कहा कि यह भवन अवैध है, इसकी मुझें जानकारी नहीं है। वैसे भी कार्यालय को अस्थाई तौर पर खोला जा रहा है। यह भवन लोकसभा के उपचुनाव में बाहर से आने वाले विस्तारकों के निवास के लिए काम आएगा। भाजपा के कार्यालय में कोई व्यावसायिक गतिविधियां नहीं होगी। यदि भवन निर्माण में नियमों की अनदेखी की गई है तो नगर निगम कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र है।
नहीं है व्यावसायिक भवन- मूंदड़ा
भवन मालिक लक्ष्मीकांत मूंदड़ा की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि उनका भवन व्यावसायिक नहीं है। भवन को व्यावसायिक मान्यता दिलवाने के लिए उन्होंने नगर निगम में आवेदन कर रखा है। उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यालय का कोई किराया भी नहीं लिया जाएगा।
निगम का अंतिम नोटिस जारी :
नगर निगम के सूत्रों के अनुसार लक्ष्मीकांत मूंदड़ा के अवैध भवन को तोडऩे का अंतिम नोटिस गत माह दिया जा चुका है। नोटिस के बाद 15 दिन की अवधि भी गुजर चुकी है। निगम अब इस भवन को कभी भी तोड़ अथवा सीज कर सकता है।
एस.पी.मित्तल) (04-09-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment