Saturday 30 September 2017

दरगाह के सामने स्वयं सेवकों का हुआ कदम ताल। पुष्प वर्षा भी हुई। अजमेर में विजयादशमीं पर संघ का पथ संचलन। =======

#3091
दरगाह के सामने स्वयं सेवकों का हुआ कदम ताल। पुष्प वर्षा भी हुई। अजमेर में विजयादशमीं पर संघ का पथ संचलन।
=======
इसे अजमेर में कौमी एकता का मिजाज ही कहा जाएगा कि 30 सितम्बर को विजयादशमीं के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के हजारों स्वयं सेवकों ने सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के सामने कदम ताल किया। दरगाह बाजार में खड़े अनेक मुसलमानों ने स्वयं सेवकों पर पुष्प वर्षा की। जब स्वयं सेवक कदम ताल करते हुए दरगाह के सामने से गुजर रहे थे, तब लोगों ने देश भक्ति के नारे भी लगाए। पूरा माहौल साम्प्रदायिक सद्भावना से भरा हुआ था। हालांकि प्रशासन ने अपने स्तर पर दरगाह के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे, लेकिन माहौल को देखते हुए साफ प्रतीत हो रहा था कि अजमेर में कट्टरता पर सद्भावना भारी है। अजमेर में वर्ष भर में ऐसे कई अवसर आते हैं, जब दरगाह के बाहर कौमी एकता का मंजर नजर आता है। चेटीचंड के जुलूस में शामिल हजारों लोगों के सिर पर दरगाह के बाहर मौलाई कमेटी के चीफ सैयद अब्दुल गनी गुर्देजी और उनसे जुड़े खादिम दस्तार बंदी करते हैं।
शानदार रहा पथ संचलनः
30 सितम्बर को संघ के महानगर का पथ संचलन शानदार रहा। महानगर के संघ चालक सुनील दत्त जैन की अगुवाई में निकले इस पथ संचलन में स्वयं सेवकों ने देश भक्ति के संकल्प का जोरदार प्रदर्शन भी किया। जैन ने बताया कि इस बार 93 वर्ष हो गए जब संघ ने अपना स्थापना दिवस उत्साह के साथ मनाया है। संघ की स्थापना के समय जो संकल्प लिया गया था, वह पूरा हो रहा है। संघ आज समाज के हर वर्ग में अपनी भूमिका निभा रहा है। आज के पथ संलचन को दो भागों में विभाजित किया गया था। कॉलेज के विद्यार्थियों और तरुण वर्ग के स्वयं सेवकों का पथ संचलन मोइनिया इस्लामिया स्कूल से शुरू हुआ जो मदार गेट, नया बाजार, दरगाह बाजार, नला बाजार होता हुआ पुनः इसी स्कूल पर समाप्त हुआ। बालक वर्ग के स्वयं सेवकों ने केसरगंज क्षेत्र में पथ संचलन किया।
राष्ट्रवाद की भावना जरूरी-वेद माथुरः
पथ संचलन से पूर्व मोइनिया स्कूल के मैदान पर संघ की ओर से शक्ति पूजन का समारोह रखा गया। इसमें शस्त्र पूजन के बाद मुख्य अतिथि के पद से बोलते हुए पंजाब नेशनल बैंक के सेवानिवृत्त महाप्रबंधक वेद माथुर ने कहा कि आज देश में राष्ट्रवाद की भावना जरूरी हो गई है। यह भावना हमारे नैतिक चरित्र से ही आएगी। देश के किसी भी नागरिक के लिए देश भक्ति सबसे पहले होनी चाहिए। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ न केवल चरित्र निर्माण कर रहा है, बल्कि युवाओं को जागरुक कर राष्ट्र भक्ति की भावना भी प्रबल कर रहा है। समारोह में मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए चित्तौड़ प्रांत के शारीरिक शिक्षण प्रमुख कार्तिकेय नागर ने संघ की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
देवनानी, गहलोत और पलाड़ा आदि भी दिखेः
संघ के समारोह में स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, भाजपा नेता भंवर सिंह पलाड़ा आदि भी उपस्थित रहे।
एस.पी.मित्तल) (30-09-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment