Saturday 14 September 2024

अजमेर नगर निगम कुछ तो शर्त करो। सोशल मीडिया पर छवि सुधारने का प्रयास उल्टा पड़ा।पुष्कर के जोगणिया धाम में रामदेवरा भंडारे का समापन।दुष्कर्म पीडि़त बालक को आर्थिक सहायता।सुकन्या समृद्धि खाते की पहली 250 रुपए की किस्त रवि कुमार गर्ग जमा करावाएंगे।

अजमेर नगर निगम का प्रशासन भी सोशल मीडिया पर सक्रिय है। बरसात में शहर की जो दुर्दशा हुई, उसमें अखबारों में नगर निगम प्रशासन की जमकर आलोचना की जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया की आलोचना के मद्देनजर 13 सितंबर को नगर निगम प्रशासन ने भी अपने फेसबुक पेज पर दो फोटो पोस्ट किए। एक फोटो वैशाली नगर स्थित पुरानी चौपाटी और दूसरा रीजनल कॉलेज चौराहे का है। बताया गया कि बरसात के समय जो पानी भरा था, वह अब खत्म हो गया और दोनों मार्ग सुचारू हो गए है। फोटो पोस्ट करने के बाद लोगों ने निगम प्रशासन की जमकर खिंचाई की है। एक पाठक ने लिखा नगर निगम कुछ तो शर्म करो। शहर में जगह जगह बड़े बड़े गड्ढे हो रहे है और निगम प्रशासन वाहवाही लूटने का काम करने लगा है। पुरानी चौपाटी और रीजनल कॉलेज चौराहे से पानी निगम प्रशासन की वजह से नहीं हटा। बल्कि अजमेर में 12 सितंबर से बरसात नहीं हुई। अनेक पाठकों ने शहर की दुर्दशा के लिए निगम प्रशासन को ही जिम्मेदार माना। निगम की भाजपाई मेयर श्रीमती ब्रज लता हाड़ा और आयुक्त देशलदान यदि फेसबुक वाले कमेंट्स को पढ़ ले तो उन्हें नगर निगम की वास्तविक स्थिति का पता चल जाएगा। नगर निगम के फेसबुक पेज पर लोग जमकर अपना गुस्सा उतार रहे है। आज भी अनेक कॉलोनियों में बरसात का पानी भरा हुआ है। निगम ने अभी तक भी बरसाती पानी को निकालने के ठोस उपाय नहीं किए है। पानी में उपजे मक्खी मच्छरों से लोगों का बुरा हाल है, लेकिन निगम ने कीटनाशक दवा छिड़कने का काम अभी तक भी शुरू नहीं किया है।

भंडारे का समापन:
पुष्कर स्थित जोगणिया धाम की ओर से आयोजित रामदेवरा भंडारे का समापन 13 सितंबर को महाआरती के साथ संपन्न हुआ। इस महाआरती में मुझे भी शामिल होने का अवसर मिला। इसे बाबा रामदेव का आशीर्वाद ही कहा जाएगा कि मुझे सौ से ज्यादा साधुओं का आशीर्वाद लेने का अवसर भी मिला। भंडारे के समापन पर आयोजित भोज में सबसे पहले साध्ुाओं को भोजन करवाया गया। 13 सितंबर को पुष्कर तीर्थ में जितने भी साधु आए उन सभी ने भंडारे में उपस्थिति दर्ज करवाई। जोगणिया धाम के उपासक और सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य भंवरलाल जी ने बताया कि प्रतिवर्ष रामदेवरा मेले के अवसर पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। कोई एक पखवाड़े तक भंडारे में सभी साधु संतों और श्रद्धालुओं को स्वादिष्ट भोजन करवाया जाता है। भंडारे में लोक गायक जब बाबा के भजन गाते हैं तो जातरू भी नाचने लगते हैं। उन्होंने बताया कि जोगणिया धाम के माध्यम से पुष्कर क्षेत्र में अनेक सामाजिक और धार्मिक कार्य करवाए जाते है। जोगणिया धाम की गतिविधियों की ओर अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9462429453 पर भंवरलाल जी से ली जा सकती है।

आर्थिक सहायता:
गत 19 जुलाई को नागौर के नाबालिग दस वर्षीय बालक के साथ दुष्कर्म की जो घटना हुई उसमें अब अजमेर स्थित राजस्थान महिला कल्याण मंडल की ओर से दस हजार रुपए की आर्थिक सहायता और एक माह का राशन दिया गया है। मंडल के निदेशक राकेश कौशिक ने बताया कि उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली थी कि पीडि़त बालक को अभी तक किसी भी प्रकार की सहायता नहीं मिली है। इस स्थिति को देखते हुए उनकी संस्था ने सहायता दी है। पीडि़त को निर्धारित सरकारी मदद दिलवाने के प्रयास भी संस्था की ओर से किए जा रहे हैं। मालूम हो कि गत 19 जुलाई को नागौर के एक कस्बे में पड़ोसी सहदेव ने बालक के साथ कुकर्म किया था। पीडि़त बालक आज भी अपनी बीमारी का इलाज करवा रहा है। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9829140992 पर राकेश कौशिक से ली जा सकती है।

पहली किश्त गर्ग देंगे:
डाक घर से सेवानिवृत्त समाजसेवी रवि कुमार गर्ग ने बताया कि जो अभिभावक डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाना चाहता है उसके खाते की पहली 250 रुपए की किश्त वे जमा करवाएंगे। इसके लिए उनके मोबाइल नंबर 9588893660 पर संपर्क किया जा सकता है। मालूम हो कि इस योजना में दस वर्ष तक की बालिका का खाता डाकघर में खोला जाता है। खाते की शुरुआत 250 रुपए जमा करवाने से होती है। गर्ग इस राशि को ही अपनी जेब से जमा करवाएंगे। गर्ग ने बताया कि डाक घर की यह योजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए बहुत अच्छी है। लड़की के बालिग होने पर ब्याज सहित राशि प्राप्त होती है। कोई भी अभिभावक अपने सामर्थ के अनुरूप प्रतिवर्ष इस खाते में राशि जमा करवा सकता है। गर्ग ने बताया कि वे डाकघर में खाता खुलवाने की प्रक्रिया को भी पूरा करेंगे। 

S.P.MITTAL BLOGGER (14-09-2024)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment