Sunday 19 November 2023

साध्वी अनादि सरस्वती का अजमेर उत्तर में कांग्रेस का प्रचार करने से परहेज।दक्षिण में चुनावी माहौल शांत, लेकिन भाजपा में भितरघात की आशंका।क्लब में हो रही कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस।अजमेर में श्याम बाबा का जन्मोत्सव 21 नवंबर को।

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा का उम्मीदवार नहीं बनाए जाने प कांग्रेस का दामन थामने वाली साध्वी अनादि सरस्वती अब अपने गृह क्षेत्र अजमेर उत्तर में कांग्रेस का प्रचार करने से परहेज कर रही हैं। चूंकि साध्वी अनादि सिंधी समुदाय से ताल्लुक रखती है, इसलिए उन्होंने सिंधी बाहुल्य अजमेर उत्तर से भाजपा का टिकट मांगा था। साध्वी को उम्मीद थी कि उन्होंने जिस तरह से सनातन धर्म की रक्षा का काम किया उसे देखते हुए भाजपा टिकट दे देगी, लेकिन भाजपा  ने लगातार पांचवीं बार सिंधी समुदाय के वासुदेव देवनानी को उम्मीदवार बनाया। कांग्रेस में शामिल होने के बाद यह माना जा रहा था कि साध्वी अनादि सबसे पहले अपने क्षेत्र में कांग्रेस का प्रचार कर भाजपा उम्मीदवार देवनानी को हराने का काम करेंगी, लेकिन अभी तक भी साध्वी ने उत्तर क्षेत्र में कांग्रेस का प्रचार शुरू नहीं किया है। साध्वी ने पहले मध्यप्रदेश में जाकर सिंधी बाहुल्य क्षेत्रों में प्रचार किया और अब इन दिनों जयपुर में कांग्रेस का प्रचार कर रही है। साध्वी जयपुर के सिंधी बाहुल्य क्षेत्रों में जाकर छोटी छोटी सभाएं कर रही हैं और सिंधी मतदाताओं को कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील कर रही हैं। अजमेर उत्तर में कांग्रेस का प्रचार नहीं करने पर साध्वी को लेकर अनेक चर्चाएं हो रही हैं। कहा जा रहा है कि अजमेर में भाजपा ने सिंधी समुदाय के देवनानी को ही उम्मीदवार बनाया है, इसलिए सिंधी इस क्षेत्र में कांग्रेस का प्रचार नहीं करना चाहती है। यदि उत्तर क्षेत्र में साध्वी कांग्रेस का प्रचार करती है तो उन्हें अपने समुदाय का विरोधी माना जाएगा। वहीं कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि अजमेर उत्तर से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह रलावता ने ही साध्वी के प्रचार से परहेज किया है। रलावता के समर्थकों का मानना है कि साध्वी ने भाजपा में रहते हुए जिस तरह सनातन धर्म की पैरवी की उससे मुस्लिम मतदाता नाराज हो सकते हैं। चूंकि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में मुस्लिम मतदाता भी है, इसलिए कांग्रेस प्रत्याशी रलावता कोई जोखिम नहीं लेना चाहते।
 
दक्षिण में शांति:
अजमेर उत्तर के मुकाबले में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान शांति हैं। उत्तर में भाजपा के बागी उम्मीदवार ज्ञान सारस्वत और कुंदन वैष्णव की वजह से प्रचार में गर्मी है। लेकिन दक्षिण में भाजपा की उम्मीदवार अनिता भदेल और कांग्रेस की द्रौपदी कोली के बीच सीधा मुकाबला है। दक्षिण में भाजपा को किसी उम्मीदवार की बगावत का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन भाजपा को भितरघात की आशंका है। भाजपा का ही एक बड़ी नेता और उनके पति पर भितरघात के आरोप लग रहे हैं। उम्मीदवारों के चयन के समय भी इस दम्पत्ति ने नगर निगम के पार्षदों के माध्यम से भदेल का विरोध कराया था। कहा जा रहा है कि अभी भी यह दम्पत्ति भदेल को हरवाने का काम कर रहे हैं। लेकिन भदेल के लिए यह संतोष की बात है कि कांग्रेस के प्रमुख नेता हेमंत भाटी और डॉ. राजकुमार जयपाल अभी तक निष्क्रिय बने हुए हैं। द्रौपदी कोली के साथ कांग्रेस का कोई बड़ा नेता नजर नहीं आ रहा है। असल में जयपाल और भाटी की दावेदारी को नजरअंदाज कर ही कोली को उम्मीदवार बनाया गया। इसके साथ ही भाजपा उम्मीदवार भदेल को गत चार चुनावों की जीत का अनुभव है। उन्हें वे सब तरीके आते हैं जिसकी वजह से चुनाव जीता जा सकता है। वैसे भी हर बार चुनाव जीतने के बाद भदेल अपने क्षेत्र के लोगों से लगातार संपर्क  रखती हैं। भदेल को उनकी लोकप्रियता का लाभ भी मिल रहा है। जबकि कांग्रेस की उम्मीदवार कोली को आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ रहा है।
 
प्रेस कॉन्फ्रेंस क्लब में:
अजमेर में कांग्रेस के अधिकांश प्रेस कॉन्फ्रेंस अजमेर क्लब में हो रही है। इस क्लब में बार भी संचालित होती है। पिछले बीस वर्षों से इस क्लब के अध्यक्ष कांग्रेस के पूर्व विधायक डॉ. राजकुमार जयपाल है। यह क्लब विवादों में भी रहा है। स्वयं जयपाल पर भी अपराध के गंभीर आरोप लग चुके हैं और क्लब की जमीन को लेकर नगर निगम ने भी नोटिस दे रखे हैं। हाल ही में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश की प्रेस कॉन्फ्रेंस डॉ. जयपाल के क्लब में ही हुई है। क्लब में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में उत्तर और दक्षिण क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशियों की कोई भूमिका नहीं होती है। चूंकि अजमेर क्लब में कांग्रेस नेताओं को सभी तरह की सुविधाएं मिल जाती है। इसलिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करना आसान होता है। डॉ. जयपाल के अध्यक्ष होने के कारण प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस का कोई खर्चा भी नहीं होता।
 
श्याम बाबा का जन्मोत्सव 21 को:
श्री श्याम बाबा का 31वां जन्मोत्सव अन्नकूट महोत्सव 21 नवंबर को सायं साढ़े पांच बजे अजमेर के मदार गेट स्थित सूरजकुंड मंदिर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इस महोत्सव के प्रमुख गोपाल चंद गोयल, कमल गर्ग और हेमंत गर्ग ने बताया कि इस अवसर पर श्याम बाबा की आकर्षक झांकी तैयार की जाएगी तथा विख्यात कलाकार भजनों की प्रस्तुति देंगे। बाबा की झांकी पर छप्पन भोग अर्पित किए जाएंगे। शाम सात बजे महाआरती के बाद अन्नकूट का प्रसाद के तौर पर वितरण होगा। शहरवासी इस धार्मिक आयोजन में भाग ले सकते हैं। इस आयोजन के संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414008244 पर गोपाल चंद गोयल और 9214071182 पर हेमंत गर्ग से ली जा सकती है।

S.P.MITTAL BLOGGER (19-11-2023)
Website- www.spmittal.in
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment