Sunday 18 August 2024

16 अगस्त को मुस्लिम छात्र ने सहपाठी को चाकू मारा। 17 अगस्त को आरोपी के पिता के अवैध मकान पर बुलडोजर चला।राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपराधियों को सख्त संदेश दिया।कन्हैयालाल टेलर के हत्यारों के मकानों के दस्तावेजों की भी जांच हो।जयपुर में दिनेश स्वामी के हत्या के मामले में भी सख्त कार्रवाई हो।

भजनलाल शर्मा भले ही पहली बार विधायक बनकर राजस्थान के मुख्यमंत्री बने हो, लेकिन सीएम शर्मा ने स्पष्ट कर दिया है कि उनके शासन में अपराधियों को किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जाएगा। यही वजह रही कि 17 अगस्त को उदयपुर में दीवान शाह कॉलोनी में स्थिति सलीम खान के मकान पर बुलडोजर चला दिया गया। इसी मकान में उस छात्र के पिता भी रहते हैं, जिस छात्र ने 16 अगस्त को भटियानी चौहटन के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले अपने सहपाठी को चाकू मारा था। उदयपुर नगर निगम और वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह मकान सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बना हुआ था। बुलडोजर चलाने से पहले आरोपी छात्र के पिता और सलीम खान से दस्तावेज मांगे गए, लेकिन जमीन खरीद से लेकर भवन निर्माण स्वीकृति तक का कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। चूंकि मुख्यमंत्री शर्मा ने चाकूबाजी की इस घटना में सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए थे, इसलिए नगर निगम ने बुलडोज़र चलाकर मकान को मिट्टी के ढेर में तब्दील कर दिया। चाकूबाजी में घायल हुए हिंदू छात्र की भी सीएम शर्मा को चिंता है, इसलिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल के तीन वरिष्ठ चिकित्सकों को उदयपुर भेजा हालांकि घायल छात्र की अभी भी स्थिति नाजुक बनी हुई है, लेकिन सरकार का प्रयास है कि हर कीमत पर छात्र की जान बचाई जाए। जरुरत हुई तो छात्र को एयर एंबुलेंस से दिल्ली स्थित एम्स में भी ले जाया जाएगा। 16 अगस्त को हुई चाकूबाजी की घटना के बाद से ही झीलों की नगरी उदयपुर में तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। इसलिए प्रशासन ने 18 अगस्त को भी इंटरनेट को बंद रखा। स्थानीय प्रशासन ने लोगों से अफवाहों में न आने की अपील की है। गुस्साए लोगों को भरोसा दिलाया जा रहा है कि आरोपी परिवार के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। हालांकि घटना के बाद 16 अगस्त को जो आगजनी हुई थी, उसके बाद से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। अलबत्ता घायल हिंदू छात्र के स्वास्थ्य को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।
 
टेलर के हत्यारों के मकानों के दस्तावेजों की भी जांच हो:
17 अगस्त को जिस प्रकार सलीम खान का मकान मिट्टी के ढेर में तब्दील किया गया, इसी के मद्देनजर कन्हैयालाल टेलर के परिवार ने भी हत्यारे रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद के परिवारों के मकानों के दस्तावेजों की जांच की मांग की है। मालूम हो कि 28 जून 2022 को उदयपुर में ही कन्हैयालाल टेलर की गर्दन काट दी गई थी। लेकिन तब कांग्रेस के शासन में दोनों हत्यारों के परिवारों के मकानों के दस्तावेजों की जांच पड़ताल नहीं हुई थी। दोनों हत्यारे मौजूदा समय में अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में बंद हैं।
 
जयपुर के मामले में भी हो कार्यवाही:
17 अगस्त को जयपुर में नाहरी का नाका क्षेत्र में भी स्कूटी सवार दिनेश स्वामी की हत्या हो गई। पुलिस ने इस मामले में 23 वर्षीय शाहरुख खान को गिरफ्तार किया है। दिनेश स्वामी की हत्या के मामले में भी सख्त कार्यवाही की मांग की जा रही है। दिनेश स्वामी की मौत तब हुई जब उसकी स्कूटी ई रिक्शा से टकरा गई। आरोपी शाहरुख ई रिक्शा में अपने दो साथियों के साथ बैठा था। 

S.P.MITTAL BLOGGER (18-08-2024)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment