Wednesday 7 August 2024

डेढ़ करोड़ की लागत से मान सिंघा समूह ने पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में दो लिफ्ट तैयार करवाई।पुष्कर की 70 वर्ष पुरानी गौशाला परिसर में शिव मंदिर शुभारंभ पर 9 अगस्त से तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान।

हिंदू के प्रमुख तीर्थ स्थल पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में आने वाले दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है कि अब मंदिर के दर्शन के लिए सीढिय़ां नहीं चढऩी पड़ेगी। भीलवाड़ा के एमपी मानसिंगा समूह की ओर से डेढ़ करोड़ रुपए की राशि खर्च कर मंदिर परिसर में दो लिफ्ट तैयार करवाई गई है। समूह के प्रतिनिधि प्रसन्न अग्रवाल ने बताया कि बड़े साइज की लिफ्ट में एक साथ अनेक श्रद्धालु ऊपर नीचे आ जा सकते हैं। लिफ्ट निर्माण को लेकर ब्रह्मा मंदिर प्रबंधक कमेटी और  मान सिंघा  समूह के मध्य एक एमओयू भी साइन हुआ है। अग्रवाल ने कहा कि मंदिर में आने वाले वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को ध्यान में रखते हुए ही लिफ्ट का निर्माण किया गया है। चूंकि मंदिर में दर्शन के लिए अनेक सीढिय़ां चढ़कर जाना होता है, इसलिए वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन दर्शन से वंचित हो रहे थे, अग्रवाल ने बताया कि लिफ्ट निर्माण का काम पूर्ण हो गया है तथा अंतिम परिक्षण भी सफल रहा है, निकट भविष्य में ही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इस लिफ्ट का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के लिए पुष्कर के विधायक और जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत ने सीएम शर्मा को निमंत्रण दे दिया है। अग्रवाल ने बताया कि बताया कि लिफ्ट के बाहरी हिस्से को ब्रह्मा मंदिर के इतिहास के अनुरूप तैयार किया गया है। ताकि लिफ्ट का लुक भी मंदिर के अनुरूप नजर आए। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414355918 पर प्रसन्न अग्रवाल से ली जा सकती है।
 
तीन दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान:
पुष्कर के अजमेर रोड स्थित चुंगी नाके के निकट बनी श्री गौ आदि पशु शाला में शिव मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत 9 अगस्त से होगी। तीन दिवसीय अनुष्ठान में पहले दिन 9 अगस्त को कलश यात्रा, गौ पूजन और भजन संध्या रखी गई है। 10 अगस्त को प्रात: सवा आठ बजे प्राण प्रतिष्ठा हेतु हवन एवं पूजन तथा सायं सात बजे सुंदर कांड होगा। 11 अगस्त को भगवान की मूर्तियों की स्थापना तथा ध्वजारोहण किया जाएगा। सायं छह बजे भोजन प्रसादी रखी गई है।  गौशाला के संयोजक अशोक पंसारी ने बताया कि यह गौशाला करीब 70 वर्ष पुरानी है। हालांकि इस गौशाला में पूर्व में शिव मंदिर बना हुआ था, लेकिन देखभाल के अभाव में मूर्तियां खंडित हो गई थी। नए सिर से मंदिर परिसर में प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है। आने वाले दिनों में यहां गायों को भी रखा जाएगा। प्रबंधन समिति का उद्देश्य है कि धार्मिक माहौल में गायों का संरक्षण किया जाए। गौशाला के विकास और संचालन में रणजीत मल लोढ़ा, संजय अग्रवाल, चतुर्भुज गनेरीवाल के साथ साथ गौरव गर्ग, राकेश हटूका, नवनीत परनामी आदि का भी सक्रिय सहयोग है। इस गौशाला के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414003159 पर अशोक पंसारी से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (07-08-2024)
Website- www.spmittal.in
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment