Tuesday 13 August 2024

बीसलपुर बांध का जलस्तर 312.53 मीटर हुआ, लेकिन अजमेर में अभी भी चार पांच दिन में पेयजल की सप्लाई।डिप्टी सीएम दीया कुमारी की समीक्षा बैठक में भी पेयजल का मुद्दा नहीं उठा। आखिर यह कैसी समीक्षा हुई।अजमेर में टाटा मोटर्स की ईवी कार लॉन्च।

अजमेर जिले के एकमात्र पेयजल के स्रोत बीसलपुर बांध का जलस्तर 13 अगस्त को 312.52 मीटर पहुंच गया। सिंचाई विभाग के अनुसार बांध में कुल क्षमता के मुकाबले आधे से ज्यादा पानी आ गया है। ऐसे में अजमेर सहित जयपुर और टोंक के लिए पानी की कोई कमी नहीं है, लेकिन इसे अफसोसनाक ही कहा जाएगा कि अजमेर जिले में अभी भी चार पांच दिन में एक बार पेयजल की सप्लाई को रही है। यही वजह है कि लगातार बरसात होने पर भी पेयजल की लेकर त्राहि त्राहि मची हुई है। 12 अगस्त को अजमेर के कलेक्ट्रेट में बजट घोषणाओं की समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक में जिले की प्रभारी और डिप्टी सीएम दीया कुमार उपस्थित थी। बजट घोषणा में ही बीसलपुर के तृतीय चरण की क्रियान्विति की बात कही गई थी, लेकिन 12 अगस्त को समीक्षा बैठक में बीसलपुर के तृतीय चरणों के कामों को लेकर कोई बात नहीं हुई। जबकि बैठ में सांसद और केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी के साथ साथ जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत (पुष्कर विधायक), अनिता भदेल, शत्रुघ्न गौतम, वीरेंद्र सिंह कानावत आदि विधायक भी मौजूद थे। सवाल उठता है कि जब पेयजल और उससे जुड़ी परियोजनाओं पर ही विचार विमर्श नहीं हुआ तो फिर डिप्टी सीएम की समीक्षा बैठक में क्या हुआ। मौजूदा समय में अजमेर की सबसे बड़ी समस्या पेयजल की है। लेकिन जिले के जनप्रतिनिधि इस मुख्य समस्या पर ही चुप्पी साधे हुए हैं। अच्छा होता कि समीक्षा बैठक के बाद डिप्टी सीएम बताती कि बीसलपुर परियोजना के तृतीय चरण का कब तक शुरू हो जाएगा और अजमेर की पेयजल समस्या का समाधान कब होगा। अजमेर के लोगों में इस बात को लेकर भी गुस्सा है कि जो बीसलपुर बांध अजमेर की प्यास बुझाने के लिए बना था, उसमें पर्याप्त पानी होने के बाद भी चार पांच दिन में पेयजल सप्लाई हो रही है। इसे अजमेर के जनप्रतिनिधियों की नाकामी ही कहा जाएगा कि लोगों को प्यास रहना पड़ रहा है।
 
टाटा की ईवी कार:
13 अगस्त को अजमेर के माखुपुरा स्थित मुदगल मोटर्स संस्थान पर टाटा मोटर्स की कर्व ईवी कार लॉन्च हो गई है। टाटा मोटर्स के अधिकृत डीलर रमाकांत शर्मा ने बताया कि यह ईवी कार भारत की पहली ऐसी कार है जिसमें एसयूवी में डिक्की की सुविधा दी गई है। कार की आरंभिक कीमत 17 लाख 49 हजार रुपए रखी गई है। एक बार बैटरी चार्ज करने पर कार करीब पांच सौ किलोमीटर चलने की क्षमता रखती है। इच्छुक खरीददार संस्थान में आकर कार की ट्रायल ले सकता है। अजमेर में टाटा की ईवी कार लॉन्च होने पर केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी और किशनगढ़ नगर परिषद के सभापति दिनेश सिंह राठौड़ ने शुभकामनाएं दी है। इस कार के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9315713844 पर मुदगल मोटर्स के रमाकांत शर्मा से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (13-08-2024)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment