Tuesday 14 February 2023

जन्मदिन पर शुभकामनाएं देने वालों का आभार।महाशिवरात्रि पर पुष्कर के चित्रकूट धाम के 11 फीट ऊंचे शिवलिंग पर आध्यात्मिक भस्म आरती।11 बेटियों का सामूहिक विवाह संपन्न।

62 वर्ष की उम्र पूरी होने पर 13 फरवरी को जिन प्रशंसकों ने मुझे जन्मदिन की बधाई, शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया उन सभी का मैं हृदय से आभारी हंू। जब प्रशंसकों की दाद मिलती है तो निःसंदेह हौसला अफजाई होती है। मेरे जैसे श्रमजीवी पत्रकार को मिलने वाली शुभकामनाएं कुछ ज्यादा ही मायने रखती हैं। मैं उन सभी का भी आभारी हूं जिन्होंने मुझे फोन पर जन्मदिन की बधाई दी। उनके प्रशंसकों ने अपने फेसबुक पेज पर मेरा फोटो लगाकर अपनी भावनाएं व्यक्त की। अनेक वाट्सएप ग्रुप में भी शुभकामनाओं का दौर चला। एडवोकेट मनोज आहूजा, महेंद्र भाटी, सतीश शर्मा, अविनाश विल्सन, हरीश गिदवानी आदि ने सोशल मीडिया पर मेरे बारे में जो उद्गार व्यक्त किए उसके लिए भी सभी का आभार। इस प्रकार पुष्कर जोगणिया धाम के उपासक और ज्योतिषाचार्य भंवरलाल जी, इवेंट क्षेत्र की लोकप्रिय संस्था राशि एंटरटेनमेंट के कोसिनोक जैन, ब्यूटी कॉर्नर के मोहम्मद भाई, पत्रकार मनवीर सिंह चुंडावत, नवाब हिदायतुल्ला, आनंद शर्मा, चंद्रशेखर शर्मा, सारथी न्यूज के मनीष गोयल, अजयमेरु प्रेस क्लब के सदस्य मोहम्मद सलीम, समाजसेवी राजेश मालवीय आदि ने मेरे ऑफिस में आकर मालाएं पहनाई तथा केक कटवाए। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि प्रशंसकों का ऐसा स्नेह बना रहे।
 
आध्यात्मिक भस्म आरती:
पुष्कर तीर्थ के बांसेली रोड स्थित चित्रकूट धाम के परिसर में स्थापित 11 फिट ऊंचे शिवलिंग पर प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी आगामी 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन धार्मिक अनुष्ठान होंगे। धाम के उपासक पाठक जी महाराज ने बताया कि प्रात: सात बजे से लेकर सायं चार बजे तक शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक होगा। धाम में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को पूजा की सामग्री नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। ऊंचे शिवलिंग पर दूध अर्पित करने के लिए विशेष प्रकार की सीढिय़ों का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार सायं छह बजे शिवलिंग पर आध्यात्मिक भस्म आरती होगी। इस शिवलिंग की खासियत यह है कि बीच में हनुमान जी विराजमान है। इस प्रतिमा को मंगलमूर्ति कहा जाता है। संभवत: उज्जैन के बाद राजस्थान के पुष्कर का चित्रकूट धाम एक मात्र धार्मिक स्थल है जहां शिवलिंग पर आध्यात्मिक आरती होती है। यह परंपरा पिछले पांच वर्षों से निभाई जा रही है। आध्यात्मिक भस्म आरती के समय उपासक पाठक जी महाराज के दिव्य दर्शन भी होते हैं। इस धार्मिक अनुष्ठान के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9772255376 पर पाठक जी महाराज से ली जा सकती है।
 
11 बेटियों का सामूहिक विवाह:
सामाजिक संस्था बेटियां पक्षी एक डाल की ओर से पुष्कर रोड स्थित नंदिनी पैलेस पर 14 फरवरी को 11 बेटियों का सामूहिक विवाह संपन्न हुआ। संस्था की मुख्य संरक्षक मंजू नवाल और अध्यक्ष रानू माहेश्वरी ने बताया कि प्रत्येक जोड़े को एक लाख रुपए की कीमत का घरेलू सामान भी दिया गया है। इस सामूहिक विवाह में सभी परंपराओं का निर्वाह किया गया। 13 फरवरी को बारात निकाली गई तो 14 फरवरी को पाणिग्रहण संस्कार हुआ। परंपरा के अनुसार बारातियों की विदाई भी की गई। संस्था की गतिविधियों के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9829570471 पर अध्यक्ष रानू माहेश्वरी और नवीन माहेश्वरी से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (14-02-2023)
Website- www.spmittal.in
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 98290715112

No comments:

Post a Comment