Wednesday 26 June 2024

आपातकाल की निंदा और केजरीवाल की गिरफ्तारी जैसे फैसले बताते हैं कि विपक्ष की मोदी सरकार के खिलाफ प्रभावी और दिमागी रणनीति बनानी होगी।अडानी अंबानी की आड़ में मोदी पर हमले और राहुल गांधी के प्रतिपक्ष नेता बन जाने से कुछ नहीं होगा।इसलिए बनाया था भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर।

26 जून को जब संयुक्त विपक्ष ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष बनने के विरोध में सक्रिय था, तब मोदी सरकार के रणनीतिकारों ने संसद और संसद के बाहर विपक्ष पर जोरदार हमला किया। लोकसभा का अध्यक्ष बनते ही ओम बिरला ने सबसे पहले आपातकाल लागू करने के विरोध में निंदा प्रस्ताव रखा। बिरला ने कहा कि कांग्रेस ने आपातकाल लागू कर लोकतांत्रिक मूल्यों को भुलाकर अभिव्यक्ति की आजादी का गला घोंटा। आपातकाल के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास करवाकर मोदी सरकार ने विपक्ष के उन नेताओं खासकर कांग्रेस के राहुल गांधी को जब दिया है जो पॉकेट बुक लेकर संविधान की रखा करने की दुहाई दे रहे हैं। बिरला के अध्यक्ष बनने का जश्न मनाने के बजाए मोदी सरकार ने कांग्रेस पर तगड़ा हमला किया। इसी प्रकार संसद के बाहर सीबीआई ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की। दिल्ली के बहुचर्चित शराब घोटाले में केजरीवाल ईडी की कार्यवाही के अंतर्गत पहले ही जेल में बंद है। अब पर्याप्त सबूतों के आधार पर सीबीआई ने केजरीवाल को जेल से गिरफ्तार कर लिया है। यह सही है कि इस बार लोकसभा चुनाव में विपक्ष को 234 सीटें मिली है, इसलिए विपक्ष कुछ ज्यादा ही उत्साहित हैं, लेकिन एक ही दिन में आपातकाल के खिलाफ निंदा और केजरीवाल की गिरफ्तारी के फैसले बताते हैं कि विपक्ष को मोदी सरकार के खिलाफ प्रभावी और दिमागी रणनीति बनानी होगी। अडानी अंबानी की आड़ में पीएम मोदी पर हमले और राहुल गांधी के प्रतिपक्ष का नेता बन जाने से कुछ भी नहीं होगा। विपक्ष के रणनीतिकारों को आगे के दिनों का ध्यान में रखते हुए योजना बनानी होगी। लोकतंत्र में मजबूत विपक्ष का होना जरूरी है, लेकिन यदि विपक्ष के नेता हवाबाजी ही करते रहेंगे तो फिर सरकार का विरोध नहीं किया जा सकेगा। विपक्ष को राष्ट्रहित के मुद्दों पर सरकार का समर्थन करना चाहिए। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने, अयोध्या में राम मंदिर बनने, मुस्लिम महिलाओं को राहत देने के लिए तीन तलाक पर कानून बनाने जैसे फैसलों पर सकारात्मक रुख अपनाना चाहिए। यह अच्छी बात है कि राहुल गांधी ने लोकसभा में प्रतिपक्ष का नेता बनना स्वीकार कर लिया। अब राहुल गांधी को भी अपनी गंभीर छवि बनानी होगी।
संसद में यदि पूर्ण तरीके से सरकार के समक्ष सवाल रखे जाएंगे तो इसे राहुल गांधी की गंभीरता भी नजर आएगी। इस बार कांग्रेस के 99 सांसद हैं। ऐसे में कांग्रेस की स्थिति भी मजबूत है। संसद में उठाए जाने वाले सवालों पर राहुल गांधी को भी विस्तृत अध्ययन करने की जरूरत है। संसद में राहुल गांधी का दर्जा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद हो गया है। संसद के संचालन में राहुल गांधी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। राहुल गांधी हाफ बांह की टी शर्ट और जींस की पेंट पहनकर स्वयं को आधुनिक और प्रगतिशील नेता दर्शाते हैं। मनोवैज्ञानिकों का भी मानना है कि मनुष्य के परिधान उसके मस्तिष्क पर असर डालते हैं। राहुल गांधी से उम्मीद की जाती है कि वह विपक्ष के संसद के बहिष्कार की परंपरा को खत्म करेंगे और संसद में रहकर ही सरकार को घेरने का काम करेंगे। प्रगतिशील विचारों वाला व्यक्ति कभी भी मैदान छोड़कर भागता नहीं है। संसद में रहकर सरकार पर ज्यादा हमले किए जा सकते हैं। प्रतिपक्ष का नेता होने के नाते राहुल गांधी को यह अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि मोदी सरकार के रणनीतिकार बहुत आगे की सोचते हैं।
 
भर्तृहरि प्रोटेम स्पीकर:
मोदी सरकार के रणनीतिकारों को पता था कि लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव कांग्रेस इस बार सर्वसम्मति से नहीं होने देगी, इसलिए आठ बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश के बजाए 7 बार के भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया। 26 जून को जब लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई, तब अध्यक्ष की कुर्सी पर प्रोटेम स्पीकर के रूप में भर्तृहरि महताब बैठे थे। यानी इस समय प्रोटेम स्पीकर ही सबसे प्रभाव थे। यदि प्रोटेम स्पीकर कांग्रेस के के सुरेश होते तो वह अध्यक्ष के चुनाव में संसद की परंपरा को तोड़ देते। अब तक की यह परंपरा रही है कि जिस सांसद ने अध्यक्ष पद के लिए पहले नामांकन किया है उसी सांसद के समर्थन में सांसदों की सहमति ली जाती है। इसलिए 26 जून को ओम बिरला के नाम पर सहमति ली गई और जब उपस्थित सांसदों की पर्याप्त सहमति बिरला के पक्ष में गिनी गई तो बिरला को अध्यक्ष घोषित कर दिया गया। यदि के सुरेश प्रोटेम स्पीकर होते तो तो ओम बिरला का चुनाव आसानी से नहीं होता। 


S.P.MITTAL BLOGGER (27-06-2024)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment