Monday 7 October 2024

गरबा के धमाल से दूर अजमेर शहर के लोग मर्यादित रामलीला भी देख रहे है।नगर निगम ने रामलीला मंचन की परंपरा को 16 वर्षों से जारी रखा है।

अजमेर में भी नवरात्र के अवसर पर चारों तरफ गरबा का धमाल है। मोहल्लों की विकास समितियों से लेकर मीडिया संस्थान तक गरबा के आयोजन करवा रहे है, लेकिन इसी गरबा के धमाल के बीच अजमेर के जवाहर रंगमंच पर नवरात्र में मर्यादित रामलीला का मंचन भी हो रहा है। रामलीला मंचन की इस परंपरा को अजमेर नगर निगम ने गत 16 वर्षों से जारी रखा है। नगर निगम के निमंत्रण पर 6 अक्टूबर को मुझे भी मेरी पत्नी अचला मित्तल के साथ रामलीला के शुभारंभ पर भगवान राम की आरती करने का अवसर मिला। मेरे साथ कांग्रंस के वरिष्ट नेता और आरटीडीसी के पूर्व अध्यक्ष रहे धर्मेन्द्र राठौड़ और उनकी टीम भी रही। निगम के डिप्टी सीएम नीरज जैन ने बताया कि 16 वर्ष पहले नगर परिषद के तत्कालीन सभापति वीर कुमार ने अजमेर में रामलीला की शुरुआत की थी। आज भी रामलीला की परंपरा को निभाया जा रहा है। यह अपने आप में महत्वपूर्ण बात है कि पिछले 16 वर्षों से वृंदावन स्थित श्री राम कृष्ण ब्रज लोक कला केंद्र के कलाकार अजमेर में रामलीला कर रहे हैं। केंद्र के संस्थापक स्वामी तेजपाल भारद्वाज अपनी टीम के साथ प्रतिवर्ष अजमेर आते हैं। हालांकि भारद्वाज को नवरात्र के दिनों में अन्य स्थानों से भी निमंत्रण मिलता है, लेकिन वह प्रतिवर्ष अजमेर को प्राथमिकता देते है। शहर में चल रहे गरबा स्थलों पर चाहे कितनी भी भीड़ हो, लेकिन करीब एक हजार की क्षमता वाला जवाहर रंगमंच भी रामलीला देखने वालों की भीड़ से भर जाता है ।ऐसा नहीं कि रामलीला सिर्फ वरिष्ठ नागरिक ही देख रहे है। मैंने देखा कि जवाहर रंगमंच में युवा वर्ग भी बड़ी संख्या में उपस्थित था। इनमें स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राएं भी शामिल थी। जवाहर रंगमंच के माहौल को देखकर इस बात का संतोष हुआ कि आज भी समाज में मर्यादा का सम्मान है। भारत की सनातन संस्कृति में भगवान राम को मर्यादा पुरुष कहा गया है।इसमें कोई दो राय नहीं कि रामलीला के प्रसंग देखने और सुनने से मनुष्य का जीवन मर्यादित रहता है। यह अच्छी बात है कि गरबा के शोर में अजमेर नगर निगम प्रतिवर्ष रामलीला का मंचन भी करवा रहा है। वृंदावन के कलाकारों के माध्यम से रामलीला करवाने के लिए मोबाइल नंबर 9557493282 पर स्वामी तेजपाल भारद्वाज से संपर्क किया जा सकता है।
 
गरबा भी करवा रहा है निगम:
रामलीला के साथ साथ नगर निगम अजमेर के आजाद पार्क में गरबा भी करवा रहा है। जवाहर रंगमंच पर भगवान की आरती और भोग के बाद हमें आजाद पार्क में गरबा देखने का अवसर भी मिला। यहां आरटीडीसी के पूर्व अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ ने कहा कि नगर निगम शहरवासियों को आनंद के अवसर पर प्रदान कर रहा है। राठौड़ इसके लिए निगम की मेयर ब्रज लता हाड़ा, डिप्टी मेयर नीरज जैन, कार्यक्रम संयोजक नरेश सत्सावना, पार्षद रणजीत सिंह राठौड़, नौरत गुर्जर, अनिता चौरसिया, भारती श्रीवास्तव, मनीष चौहान, सर्वेश्वर पारीक, शैलेंद्र अग्रवाल आदि का आभार जताया। डिप्टी मेयर जैन ने बताया कि जवाहर रंगमंच पर रामलीला देखने आने वाले सभी लोगों को पार्षद केके त्रिपाठी की ओर से प्रसाद का वितरण करवाया जाता है।

S.P.MITTAL BLOGGER (07-10-2024)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment