Tuesday 14 August 2018

कांग्रेस बूथ पर फर्जी वोटरों पर आपत्ति क्यों नहीं देती?

कांग्रेस बूथ पर फर्जी वोटरों पर आपत्ति क्यों नहीं देती?
बडे़ नेताओं ने दिल्ली में जताई आपत्ति।
42 लाख फर्जी वोटरों का लगाया आरोप।
======

14 अगस्त को दिल्ली में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट, राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत, अविनाश पांडे, सीपी जोशी, विवेक बंसल, रामेश्वर डूंडी आदि ने चुनाव आयोग में अधिकारियों से मुलाकात की। कांग्रेस के नेताओं ने आरोप लगाया कि मतदाता सूची के पुर्निरीक्षण कार्यक्रम में भाजपा के नेता फर्जी तरीके से मतदाताओं के नाम जुड़वा रहे हैं। यानि जिन मतदाताओं का वजूद नहीं है, उनके नाम सूची में शामिल किए जा रहे हैं। कांग्रेस के जिन नेताओं ने आपत्ति दर्ज करवाई है वे सभी लम्बे समय तक सत्ता में रहे हैं, इसलिए उन्हें मतदाता सूची के पुर्निरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी भी होगी। निर्वाचन विभाग हर चुनाव से पहले नई मतदाता सूची तैयार करवाता है। इसकी पूरी प्रक्रिया से आम लोगों को अवगत करवाया जाता है। नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए इन दिनों भी सूची बनाने का कार्य चल रहा है। इसके अंतर्गत प्रदेशभर के मतदान केन्द्रों पर 12 अगस्त को कैम्प लगाया और 19 अगस्त को फिर कैम्प लगेगा। मतदान केन्द्र पर ही नाम जोड़ने, कटवाए तथा संशोधित किए जाते हैं। इसके लिए बाकायदा निर्धारित फार्म भरा जाता है। मतदाता सूची बनाने की प्रक्रिया में अब निर्वाचन विभाग ने प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी शामिल कर लिया है। यानि अब मतदाता सूची के लिए एक सरकारी कर्मचारी के साथ-साथ भाजपा, कांग्रेस अथवा अन्य दल का प्रतिनिधि भी मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेगा। यदि भाजपा के लोग किसी मतदान केन्द्र पर फर्जी वोटरों के नाम लिखवा रहे हैं तो कांग्रेस का प्रतिनिधि आपत्ति दर्ज कर सकता है। इसी प्रकार भाजपा का प्रतिनिधि भी आपत्ति दर्ज करवा सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि कांग्रेस और भाजपा के प्रतिनिधि निर्धारित तिथि पर मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहें। यदि 12 अगस्त को किन्हीं मतदान केन्द्रों पर भाजपा ने फर्जी नाम जुड़वाए तो कांग्रेस बताए कि कितने केन्द्रों पर आपत्ति दर्ज करवाई गई है? कांग्रेस के बड़े नेता जयपुर में कितनी भी आपत्ति दर्ज करवा लें, लेकिन कार्यवाही तो तभी होगी, जब सबंधित मतदान केन्द्र पर दर्ज करवाई जाएगी। कांग्रेस के पास अभी भी 19 अगस्त का अवसर है।
42 लाख फर्जी वोटरों की आशंकाः
कांग्रेस के बड़े नेताओं ने चुनाव आयोग को बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने फिल्हाल जो सूची जारी की है, उसमें 42 लाख वोटर ऐसे हैं, जिनके नाम, पिता के नाम, पता एक ही है। ऐसे में फर्जी वोटरों की आशंका होती है। आयोग से मांग की गई कि सूची की निष्पक्ष जांच करवाई जावे।
बीएलए की उपस्थिति सुनिश्चित करे कांग्रेसः
कांग्रेस को यदि भाजपा को कथित गड़बड़ी करने से रोकना है तो उसे प्रदेश भर के केन्द्रों पर अपने बीएलए की उपस्थिति को सुनिश्चित करना होगा। निर्वाचन विभाग तो अंतिम सूची को जारी करने से पहले ड्राफ्ट पर भी आपत्ति मांगता है। तब कोई भी आपत्ति दर्ज नहीं करवाता। कांग्रेस ने पिछले दिनों संभाग स्तर पर मेरा बूथ मेरा गौरव सम्मेलन किया। तब यह दावा किया गया कि इस सम्मेलन में प्रत्येक मतदान केन्द्र से प्रतिनिधि आया है। सवाल उठता है कि कांग्रेस के कितने प्रतिनिधियों ने अपने केन्द्र पर उपस्थिति दर्ज करवाई? कांग्रेस के बड़े नेता माने या नहीं, लेकिन सच्चाई यह है कि गत 12 अगस्त को अधिकांश केन्द्रों पर कांग्रेस के प्रतिनिधि दिन भर बैठे ही नहीं। यदि कांगे्रस का प्रतिनिधि दिन भर बैठा रहता है तो भाजपा की कथित तौर पर गड़बड़ी करने की हिम्मत नहीं होती। अच्छा हो कि कांग्रेस के बड़े नेता बूथ स्तर के कार्यकर्ता को सक्रिय करें।
मतदाता भी जागरुक होंः
हर चुनाव में हजारों मतदाता ऐसे मिल जाएंगे, जिनके नाम सूची में नहीं हैं। ऐसे मतदाताओं का कहना होता है कि उन्होंने पिछले चुनाव में तो वोट डाला था। चूंकि मतदाता सूची भी इंसान ही तैयार करते हैं, इसलिए लपारवाही हो सकती है। इस लापरवाही को दूर करने के लिए ही निर्वाचन विभाग चुनाव से पूर्व सूची को मतदान केन्द्र पर रख कर मतदाताओं को कई मौके देता है, ताकि मतदाता अपना नाम देख लें। लेकिन अधिकांश मतदाता चुनाव पूर्व सूची को नहीं देखते हैं। राजस्थान भर के मतदाताओं के पास 19 अगस्त का दिन है। मेरी सभी मतदाताओं से अपील है कि वे अपने मतदान केन्द्र पर जाकर सूची में अपना नाम सुनिश्चित कर लें। जिस वोट से देश का भविष्य तय होता हो, उसके प्रति तो जागरुकता होनी ही चाहिए। 
एस.पी.मित्तल) (14-08-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

No comments:

Post a Comment