Monday 22 May 2023

सोशल मीडिया पर हो रही रायशुमारी से विधायक वासुदेव देवनानी, अजमेर उत्तर से कांग्रेस प्रत्याशी रहे महेंद्र सिंह रलावता अनभिज्ञ। धर्मेन्द्र राठौड़ को कांग्रेस का उम्मीदवार बताया गया।प्रताप जयंती के समारोह में उम्मीदवारों की दस्तक।समाजसेवी विक्रम सिंह टापरवाड़ा की माता जी का निधन।

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों को लेकर सोशल मीडिया पर इन दिनों रायशुमारी हो रही है। आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ को कांग्रेस का उम्मीदवार बताते हुए मोबाइल का एक नंबर दबाने का आग्रह किया जा रहा है, जबकि दो नंबर के लिए भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी का नाम लिया जा रहा है। गत चुनावों में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे महेंद्र सिंह रलावता का नाम तीसरे नंबर पर तो है, लेकिन रलावता के नाम के साथ पार्टी नहीं हे। अन्यों के लिए चार नंबर का बटन दबाने की बात रायशुमारी में कही गई है। लेकिन सोशल मीडिया पर हो रही इस रायशुमारी से विधायक देवनानी और कांग्रेस के प्रत्याशी रहे रलावता दोनों ही अनभिज्ञ हैं। दोनों ने कहा कि यह रायशुमारी उनकी सहमति से नहीं हो रही है। देवनानी ने आरोप लगाया कि ऐसी रायशुमारी प्रायोजित नजर आ रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस में जो गुटबाजी चल रही है उसकी वजह से ही गैर जिम्मेदाराना रायशुमारी करवाई जा रही है। वहीं रलावता ने कहा कि इस रायशुमारी को लेकर वे कानून राय ले रहे हैं। आवश्यकता होने पर सोशल मीडिया पर सक्रिय ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। हालांकि रायशुमारी में यह नहीं बताया गया कि किस की ओर से रायशुमारी करवाई जा रही है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इस रायशुमारी में आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ को प्राथमिकता दी गई है। इस रायशुमारी से पता चलता है कि राठौड़ आगामी चुनाव में अजमेर उत्तर से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।
 
उम्मीदवारों की दस्तक:
महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर 22 मई को अजमेर के पुष्कर घाटी स्थित प्रताप स्मारक और कुंदन नगर नगर स्थित राजपूत छात्रावास के परिसर में दो बड़े आयोजन हुए। हालांकि दोनों समारोह में भाजपा विधायक दल के नेता राजेंद्र सिंह राठौड़ उपस्थित रहे, लेकिन इन दोनों ही समारोह में अजमेर जिले से विधानसभा का चुनाव लड़ने वाले नेताओं ने भी दस्तक दी। प्रताप स्मारक पर हुए कार्यक्रम में आयोजन समिति की अध्यक्ष व नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष धर्मेश जैन ने कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के नेताओं को आमंत्रित किया। ये वही नेता है जो किसी न किसी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। कुंदन नगर स्थित राजपूत छात्रावास के समारोह में राजपूत समाज के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे, लेकिन मंच पर ज्यादा संख्या उम्मीदवारों की रही। इनमें आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़, पूर्व आईएएस हनुमान सिंह भाटी, पूर्व सभापति सुरेंद्र सिंह शेखावत, महेंद्र सिंह रलावता, देवेंद्र सिंह शेखावत आदि मौजूद रहे। हनुमान सिंह भाटी के समर्थक भी पुष्कर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर संभावनाएं तलाश रहे हैं।  धर्मेन्द्र राठौड़ ने तो अजमेर उत्तर में अपना झंडा गाड़ दिया है। वहीं राठौड़ के झंडे को उखाड़ने में महेंद्र सिंह रलावता कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। सुरेंद्र सिंह शेखावत भी उत्तर क्षेत्र में सक्रिय हैं। पुष्कर घाटी स्थित स्मारक पर हुए समारोह में अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी भी उपस्थित रहे। चौधरी कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर अजमेर से लोकसभा का चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। राजपूत छात्रावास के प्रतिनिधि लक्ष्मण सिंह बेगलियावास की समारोह में समाज की स्मारिका का विमोचन भी हुआ। उन्होंने बताया कि राजपूत समाज के  युवक-युवतियों की पढ़ाई में यह छात्रावास पिछले अनेक वर्षों से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
 
टापरवाड़ा की माता जी का निधन:
नागौर क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी विक्रम सिंह टापरवाड़ा और अजमेर स्थित पंचायती राज प्रशिक्षण केंद्र के आचार्य दीपेंद्र सिंह की 84 वर्षीय माताजी श्रीमती शायर कंवर का 22 मई की सुबह निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार परबतसर स्थित पैतृक गांव टापरवाड़ा में दोपहर एक बजे किया गया। श्रीमती शायर कंवर अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ गई है। मोबाइल नंबर 9460752009 पर विक्रम सिंह टापरवाड़ा और 9782236331 पर दीपेंद्र सिंह को दिवंगत आत्मा के प्रति संवेदना दी जा सकती है।

S.P.MITTAL BLOGGER (22-05-2023)
Website- www.spmittal.in
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment