Wednesday 17 May 2023

चार बांस चौबीस गज अंगुल अष्ट प्रमाण ता ऊपर सुल्तान है, मत चूके चौहान के शब्दों की गूंज अजमेर में तारागढ़ की पहाडिय़ों में हुई।इस बार भी उत्साह और नए संकल्पों के साथ मनाई हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 857 वीं जयंती।राज्यसभा के पूर्व सांसद ओंकार सिंह लखावत की पहल पर शानदार आयोजन। प्रतियोगिताओं में मुस्लिम युवाओं ने भी भाग लिया।

इतिहास गवाह है कि अंतिम हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान के कार्यकाल में देश की राजधानी अजमेर होती थी और पृथ्वीराज चौहान अजमेर के तारागढ़ स्थित अपने भव्य किले से ही दिल्ली तक शासन चलाते थे। ऐसे शक्तिशाली सम्राट से जब अफगानिस्तान के आक्रमणकारी मुहम्मद गौरी ने लड़ाई लड़ी तो गौरी को 17 बार हार का सामना करना पड़ा। 18वीं बार जब जयचंदों की वजह से पृथ्वीराज हारे तो क्रूर मोहम्मद गौरी ने उनकी दोनों आंखों में गर्म लोहे की सलाखें डाल कर अंधा करवा दिया। पृथ्वीराज को पकड़कर अफगानिस्तान ले जाया गया। इतिहासकारों के अनुसार गौरी ने अपने राज्य में तीरंदाजी की प्रतियोगिता रखी और इसमें पृथ्वीराज चौहान को भी प्रतिभागी बनने का मौका दिया। तब किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि आंख की रोशनी खत्म कर चुके पृथ्वीराज अपने धनुष से ऊंचाई पर बैठे गौरी को मार देंगे। पृथ्वीराज धनुर्धर तो थे, लेकिन उनके सामने मोहम्मद गौरी की दूरी की समस्या थी। मोहम्मद गौरी और पृथ्वीराज चौहान की दूरी को मापने के लिए तब के कवि चंदबरदाई ने अपने शब्दों में कहा, चार बांस चौबीस गज, अंगुल अष्ट प्रमाण ता ऊपर सुल्तान है मत चूके चौहान। ये शब्द सुनते ही पृथ्वीराज को गौरी की दूरी का अंदाजा हो गया और उन्होंने अपने धनुष से ऐसा तीर चलाया जो सीधा गौरी के सीने में जाकर लगा। इसे पृथ्वीराज की बहादुरी ही कहा जाएगा कि कैद में होते हुए भी मोहम्मद गौरी को मौत के घाट उतार दिया। 16 मई अजमेर में तारागढ़ की पहाड़ी पर बने पृथ्वीराज चौहान स्मारक पर उनकी 857 वीं जयंती का समारोह हुआ। हर वक्ता ने चंदबरदाई के इन शब्दों को दोहराया, जिससे पूरा माहौल देशभक्ति पूर्ण हो गया। जयंती के समारोह में पृथ्वीराज चौहान के वंश से जुड़े और कोटा राजघराने के प्रमुख इज्यराज सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। इस अवसर पर समारोह के प्रमुख और पूर्व सांसद ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि वे तो कवि चंदबरदाई वाले चारण समुदाय के हैं, उनका उद्देश्य तो पृथ्वीराज चौहान की वीरता को घर घर तक पहुंचाना है। वे जब अजमेर नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष थे, तब 1996 में तारागढ़ की पहाड़ी पर यह स्मारक बनवाया और प्रतिवर्ष जयंती मनाई जा रही है। स्मारक परिसर में ही पृथ्वीराज चौहान की कुलदेवी मां चामुंडा का मंदिर भी है। लखावत ने इज्यराज सिंह से कहा कि वे ऐसा अभियान चलाएं जिससे हर हिन्दुस्तानी को पृथ्वीराज चौहान की वीरता का पता चले। लखावत ने कहा कि 25 वर्ष पहले स्मारक बनाने का भी यही उद्देश्य था कि पृथ्वीराज को हमेशा याद किया जाता रहे। उनकी वीरता का इतिहास कभी नहीं भुला सकता। उन्होंने कभी भी विदेशी आक्रमणकारियों की अधीनता स्वीकार नहीं की। यहां तक कि उनकी आंखों में लोहे की गर्म सलाखें तक डाल दी। यहां यह उल्लेखनीय है कि लखावत की पहल पर प्रतिवर्ष स्मारक पर पृथ्वीराज चौहान की जयंती मनाई जा रही है।
समारोह में पूर्व सांसद इज्यराज सिंह ने कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान की राष्ट्र भक्ति एवं समर्पण भाव से प्रेरणा लेते हुए प्रत्येक देशवासी को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य करना चाहिए उन्होंने कहा कि महापुरुषों के स्मारकों के माध्यम से उनके बलिदान एवं समर्पण भाव का सदैव अपने जीवन में उतारा जा सकें। सम्राट पृथ्वीराज बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे धनु विद्या के साथ ही हर क्षेत्र में उन्हें पारंगता हासिल थी। समारोह में सांसद भागीरथ चौधरी ने कहा कि सम्राट पृथ्वीराज के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए उन्होंने घोषणा की सांसद कोष से स्मारक के विकास हेतु कार्य किये जाए एवं दीर्घा बनाने की घोषणा की।

विजेताओं को किया सम्मानित:
सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जयंती के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें रंग भरो प्रतियोगिता शहर स्तर पर कनिष्ठ वर्ग में प्रथम साइना मोल परिया, सर्वानंद स्कूल, द्वितीय पवित्र शर्मा, वृंदावन स्कूल, तृतीय तनवी वैष्णव आदर्श विद्या निकेतन व वरिष्ठ वर्ग में प्रथम सिद्धार्थ महात्मा गांधी वैशाली नगर, द्वितीय अथर्व शर्मा संत एन्सेल्म, तृतीय कीर्ति आसवानी एचकेएच व सांत्वना पुरस्कार ईशान शर्मा माहेश्वरी पब्लिक स्कूल को सम्मानित किया एवं गायन प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में प्रथम भविष्य, द्वितीय अप्रिता तृतीय स्थान देवदत्त जांगिड़ व सांत्वना पुरस्कार चन्द्रांश वरिष्ठ वर्ग में प्रथम राज्यवर्धन सिंह, द्वितीय मनवीर सोनेरी, तृतीय स्थान पर वृंदा राठी व सांत्वना पुरस्कार तनिषा कुमावत प्रदान किया व स्कूल स्तर के विजेताओं को प्रमाण-पत्र विद्यालय में प्रदान किए जाएंगे। अन्य प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
लाइव टाइम अचीवमेंट:
इस अवसर अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी खेल अधिकारी विनीत लोहिया को समारोह समिति द्वारा आयोजित खेल जगत में लाइफ टाइम अचीवमेंट का सम्मान देकर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में 2022 में आयोजित ऑनलाइन स्वरचित अन्तर्राष्ट्रीय काव्य पाठ में प्रथम रहे विजेता नवीन कानूनगो जयपुर, द्वितीय कैलाश मंडेला शाहपुरा भीलवाडा, तृतीय अभिजीत त्रिपाठी अमेठी उत्तर प्रदेश व विशेष पुरस्कार के रूप में पार्थ शर्मा कोटा, गोविन्द प्रसाद अजमेर, तार राखेचा नेपाल को प्रमाण पत्र व नगद राशि भेट कर सम्मानित किया गया एवं सभी कवियों ने कविता पाठ भी किया। इस अवसर पर अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी, अजमेर दक्षिण विधायक अनिता भदेल, नगर निगम अजमेर महापौर बृजलता हाड़ा, उप महापौर नीरज जैन, पूर्व उप-महापौर सम्पत सांखला, भाजपा अध्यक्ष रमेश सोनी, पूर्व अध्यक्ष अरविंद यादव, प्रियशील हाडा, सोमरत्न, राकेश डीडवानिया, भारत विकास परिषद सुरेश गोयल व संजय शर्मा, भारतीय सिन्धु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी, पुरुषोत्तम तेजवानी, शिव प्रसाद गौतम,भैरू गुर्जर आदि उपस्थित थे। समारोह में पूर्व उपसभापति संपत सांखला ने सभी अतिथियों व उपस्थित गणमान्य नागरिकों का धन्यवाद व आभार किया एवं समारोह में स्वागत भाषण कंवल प्रकाश किशनानी ने किया। समारोह का संचालन दिलीप पारीक ने किया।

मुस्लिम युवाओं ने भी भाग लिया:
जयंती पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में मुस्लिम युवाओं ने भी बढ़ चढ़ कर भाग लिया। जिन मुस्लिम छात्र-छात्राओं ने पुरस्कार प्राप्त किए उनमें राजकीय मॉडल बालिका विद्यालय की छात्रा जरीन, रुबिना, हटूंडी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की छात्रा नफीसा, शोयब, शर्मिला, पुलिस लाइन स्थित एनजीएसएसएस विद्यालय के छात्र रेहान खान, स्टीफंस स्कूल के छात्र अयान, अयान खान, छात्रा साफिया बानो व शकीरा खान, ख्वाजा मॉडल स्कूल की छात्रा अलीशा व तयबा परवीन आदि शामिल है। जयंती के समारोह की और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9351397710 पर कंवल प्रकाश और 9414003177 पर संपत सांखला से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (17-05-2023)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9929383123
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment