Saturday 12 June 2021

पाठकों को ही समर्पित है 8000 वां ब्लॉग। कोरोना की दूसरी लहर में रोजाना तीन-चार ब्लॉग लिखना बहुत जोखिम भरा रहा।

इसे मेरे लाखों पाठकों का प्यार और स्नेह ही कहा जाएगा कि मैं अपना 8000 वां ब्लॉग लिख रहा हंू। कोई पांच साल पहले जब ब्लॉग लिखने की शुरुआत की थी तब सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं 8000वां ब्लॉग लिखूंगा। लेकिन ईश्वर के आशीर्वाद और पाठकों के स्नेह की वजह से मेरा यह सपना पूरा हुआ। पाठकों का दायर भी अब अजमेर-राजस्थान से निकल कर देशभर का हो गया है। विदेशों में रहने वाले राजस्थान के प्रवासी भी बड़े चाव से रोजाना ब्लॉग पढ़ते हैं। वैसे तो सामान्य दिनों में भी प्रतिदिन ताजा घटनाओं पर आधारित ब्लॉग लिखना कठिन रहता है, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में तो ब्लॉग लिखना जोखिम भरा रहा। घर से बाहर निकलना जब मौत को बुलावा देना था, तब मैं प्रतिदिन घर से दफ्तर आया और ब्लॉग लिखे। मेरा मानना रहा कि ब्लॉग लिखना भी जरुरतमंद लोगों की सेवा करना है। संक्रमित मरीजों की समस्याओं को उठाकर राहत दिलवाने की कोशिश की गई। व्यक्तिगत स्तर पर भी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन से लेकर अन्य चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया। इसके लिए  सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के चिकित्सकों से आग्रह भी किया गया। समाजसेवा मेरे स्वभाव में ही है, इसलिए कई ब्लॉग सामाजिक सरोकारों से भी जुड़े रहते हैं। पहले ब्लॉग लिखना और फिर करीब तीन हजार वाट्सएप ग्रुप में पोस्ट करना वाकई कठिन काम हैं, लेकिन पाठकों के स्नेह और प्यार की वजह से कठिन कार्य आसान हो जाता है। देशभर से जब आलोचनाओं के साथ साथ ढेर सारी प्रशंसा भी मिलती है, तब ब्लॉग लिखने का जज्बा बना रहता है। मैंने पहले भी लिखा है कि लाखों लोगों तक ब्लॉग को पहुंचाने में मेरी पत्नी श्रीमती अचला मित्तल का भी सहयोग रहता है। मेरे सहयोगी प्रवीण कुमार और परिवार के सदस्य भी मुझे तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाते हैं। मेरे द्वारा ब्लॉग लिखने का काम अपनी जगह है, लेकिन लाखों लोगों तक ब्लॉग को पहुंचाने का काम इससे भी बड़ा है। आज सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर मेरा ब्लॉग उपलब्ध है। यह काम टीम भावना से ही संभव है। मुझे संतोष है कि ब्लॉग देशभर में पढ़ा जा रहा है और ब्लॉग पर प्रतिक्रिया भी होती है। शासन और प्रशासन में भी ब्लॉग को गंभीरता से लिया जाता है। 
S.P.MITTAL BLOGGER (12-06-2021)
Website- www.spmittal.in
To Add in WhatsApp Group- 9602016852
To Contact- 9829071511

1 comment: