Thursday 24 June 2021

ब्लॉग के नियमित पाठक हैं राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव।जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र की बहाली जरूरी। लेकिन अनुच्छेद 370 पर कोई समझौता नहीं।

देश भर में मीडिया के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रखने वाले राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव अपने गृह नगर अजमेर के दो दिवसीय प्रवास पर हैं। इस प्रवास के दौरान ही यादव 24 जून को सुबह मेरे पुष्कर रोड स्थित निवास पर चाय पीने के लिए आए। यादव दिल्ली में बैठक कर देश की राजनीति में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन 24 जून को मेरे परिवार के सदस्यों से आत्मीयता के साथ मुलाकात की। राजस्थान हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले मेरे पुत्र हर्षित मित्तल के हाल चाल जाने तो चार्टेड अकाउंटेंट पुत्रवधू सलोनी को आशीर्वाद दिया। इतना ही नहीं मेरे लेखन को आगे बढ़ाने वाली मेरी पत्नी श्रीमती अंचला मित्तल को शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर क्षेत्र के भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी, पार्षद जेके शर्मा, निजी सहायक अनिल जैन, गिरधारी सिंह आदि भी उपस्थित रहे। बातचीत के दौरान यादव ने कहा कि वे मेरे ब्लॉग के नियमित पाठक हैं। चाहें वे दिल्ली से बाहर हो या फिर विदेश में लेकिन ब्लॉग नियमित पढ़ते हैं। यादव का मानना रहा कि मैंने पत्रकारिता के क्षेत्र में सोशल मीडिया का सही उपयोग किया है। यही वजह है कि आज ब्लॉग के लाखों पाठक हैं। मेरे लिए यह संतोष की बात है कि राष्ट्रीय स्तर का कोई बड़ा राजनेता मेरे ब्लॉग की प्रशंसा कर रहा है। इसमें कोई दो राय नहीं कि देश चलाने में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भूपेन्द्र यादव  सरल स्वभाव के व्यक्ति हैं। यादव कोई आधा घंटे मेरे निवास पर रुके, लेकिन इस बीच मोबाइल पर कई केंद्रीय मंत्रियों से संवाद भी किया। देश के हालातों को लेकर भी यादव के साथ विचार मंथन हुआ। मैं यहां सभी बातों का तो उल्लेख नहीं कर सकता है, लेकिन जम्मू कश्मीर पर यादव की राय जरूर लिखना चाहता हंू। यादव ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश और जम्मू कश्मीर को लोकतांत्रिक प्रक्रिया से ज्यादा समय तक वंचित नहीं किया जा सकता है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं जम्मू कश्मीर के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा मजबूत लोकतंत्र में भरोसा रखती है, इसलिए पहले जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय और पंचायतों के चुनाव करवाए गए और अब विधानसभा के चुनाव करवाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। भाजपा चाहती है कि जम्मू कश्मीर के लोग ही अपने प्रदेश पर शासन करें। यादव ने दो टूक शब्दों में कहा कि अब अनुच्छेद 370 को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। जम्मू कश्मीर के लोग भी मानते हैं कि अनुच्छेद 370 के हटने से उन्हें अनेक लाभ मिले हैं। अनुच्छेद 35ए तो कश्मीर की महिलाओं में भी भेदभाव करता था। चूंकि अब 370 निष्प्रभावी हो गया है, इसलिए 35ए का वजूद भी समाप्त हो गया है। जम्मू कश्मीर की महिलाओं को भी अब समान रूप से अधिकार मिल रहे हैं। यादव ने कहा कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद केन्द्रीय योजनाओं का लाभ आम कश्मीरियों को मिलने लगा है। जो नेता अभी भी 370 के पक्ष में बयान दे रहे हैं उनका कश्मीर में कोई वजूद नहीं है। भूपेन्द्र यादव गुजरात के प्रभारी महासचिव हैं। गुजरात में अगले वर्ष विधानसभा के चुनाव होने हैं। गुजरात के चुनाव के संदर्भ में यादव ने कहा कि भाजपा छठी बार सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि  पहले नरेन्द्र मोदी और फिर विजय रूपाणी की सरकारों ने जो विकास कार्य किए हैं, उन्हें गुजरात की जनता ने पसंद किया है। भाजपा अपने विकास कार्यों को आगे रखकर चुनाव लड़ेगी। 
S.P.MITTAL BLOGGER (24-06-2021)
Website- www.spmittal.in
To Add in WhatsApp Group- 9799123137
To Contact- 9829071511

No comments:

Post a Comment