Sunday 25 January 2015

इसलिए है ओबामा को अजमेर से लगाव

इसलिए है ओबामा को अजमेर से लगाव
पहले दौरे में वीडियो कांफ्रेसिंग और अब स्मार्ट सिटी
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भले ही अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा में अजमेर नहीं आए हो लेकिन ओबामा का अजमेर से खास लगाव है इसलिए द्विपक्षीय वार्ता में अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने पर भी विचार-विमर्श हुआ।
गत वर्ष जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका आए थे तब अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने का समझौता अमरीका के राष्ट्रपति ओबामा के साथ किया गया। इस बार जब ओबामा भारत आए तो रविवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाऊस में ओबामा और मोदी की उपस्थिति में जो सरकारी स्तर पर वार्ता हुई उसमें एक बार फिर अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की रणनीति बनाई गई। अजमेर के साथ-साथ विशाखापट्नम और बनारस को भी अमेरिका के सहयोग से स्मार्ट सिटी बनाया जाना है। इससे पहले बराक ओबामा वर्ष 2010 में जब भारत यात्रा पर आए थे तब भी ओबामा ने अजमेर के प्रति अपना लगाव प्रदर्शित किया था तब ओबामा ने मुम्बई से अजमेर के कानपुरा गांव के ग्रामीणों से वीडियो कांफे्रसिंग के जरिए सीधा संवाद किया था। ओबामा ने जाना कि अजमेर के कानपुरा गांव में ई-गवर्नेस का चेक होता है तब कानपुरा में अजमेर के सांसद और तत्कालीन केन्द्रीय मंत्री सचिन पायलट ने मोर्चा संभाला था। यानि ओबामा राष्ट्रपति के रूप में जब भी भारत आए तब अजमेर से किसी ना किसी रूप से जुड़े रहे। असल में ओबामा के लिए अजमेर का खास महत्व इसलिए है कि उनके राजनैतिक गुरु मार्टिन लूथर भी अजमेर आए थे। ओबामा के जीवन में मार्टिन लूथर की गहरी छाप है। अजमेर से अपना लगाव दिखाकर ओबामा अपने राजनैतिक गुरु मार्टिन लूथर को भी याद करना चाहते है। अजमेर के सर्वोदय कार्यकर्ता कौशल गर्ग ने बताया कि सर्वोदय आंदोलन के प्रणेता आचार्य विनोबा भावे से मिलने के लिए ही 2 मार्च 59 को मार्टिन लूथर अजमेर आए थे। उस समय विनोबा भावे की उपस्थिति में अजमेर में अखिल भारतीय सर्वोदय सम्मेलन आयोजित किया गया था। मार्टिन लूथर ने 2 मार्च 59 को ही अजमेर के निकट गगवाना में विनोबा भावे से मुलाकात की। तब मार्टिन लूथर ने महिला सर्वोदय कार्यकर्ता श्रीमती सत्यभामा से भी उनके घर जाकर मुलाकात की। ओबामा के राजनैतिक गुरु लूथर की सर्वोदय आंदोलन में गहरी रूचि थी। गर्ग को भी अब इस बात का गर्व है कि ओबामा अपने राजनैतिक गुरु की याद में अजमेर को स्मार्ट सिटी बना रहे है।
ओबामा ने अपनी जो जीवनी लिखी है उसमें भी अपने राजनैतिक गुरु मार्टिन लूथर की अजमेर यात्रा का जिक्र किया है। ओबामा ने माना है कि लूथर के जीवन पर भारत के महात्मा गांधी और विनोबा भावे के कार्यो का असर है।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)

No comments:

Post a Comment