Thursday 19 March 2015

कलेक्टर पर मंत्री पुत्र की सफाई

कलेक्टर पर मंत्री पुत्र की सफाई

गत 16 मार्च को अजमेर के प्रभारी मंत्री वासुदेव देवनानी की बैठक में जिला कलेक्टर आरुषि मलिक के उपस्थित नहीं होने पर प्रभारी मंत्री देवनानी के पुत्र महेश देवनानी ने सफाई दी है। मालूम हो कि कलेक्टर की गैर मौजूदगी 16 मार्च को उस समय चर्चा में आ गई थी, जब देवनानी कलेक्टर की कुर्सी पर जाकर बैठ गए थे। देवनानी के पुत्र महेश देवनानी ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि 16 मार्च को कलेक्टर आरुषि मलिक जयपुर गई हुई थीं, इसलिए जब कलेक्ट्रेट के सभागार में महावीर जयंती और चेटीचंड के जुलूसों के इंतजामों को लेकर प्रशासनिक बैठक हुई, तब कलेक्टर उपस्थित नहीं हुई। हालांकि दोपहर बाद कलेक्टर अजमेर आ गई थी। मंत्री पुत्र की यह सफाई सोशल मीडिया पर तब आई है, जब प्रभारी मंत्री और कलेक्टर के बीच तालमेल के अभाव की चर्चा हो रही है। प्रभारी मंत्री की बैठक में उपस्थित नहीं रहने पर कलेक्टर मलिक ने तो कोई सफाई नहीं दी, लेकिन देवनानी के पुत्र ने अपनी ओर से पहल करते हुए सफाई दी है। यहां यह उल्लेखनीय है कि महेश देवनानी अपने पिता के प्रचार प्रसार का भी काम संभालते हैं। देवनानी शिक्षा मंत्री की हैसियत से राजस्थान के किसी भी शहर में जब कोई बैठक लेते हैं तो अगले दिन स्थानीय अखबारों में छपने वाली खबरों को महेश देवनानी सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। महेश देवनानी अपने पिता की छवि का ख्याल हमेशा रखते हैं।

कहां है जिला प्रमुख

जिले के ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान और विकास में जिला प्रमुख की भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण होती है। इस समय अजमेर के जिला प्रमुख के पद पर भाजपा की वंदना नोगिया बैठी हैं। हाल ही हुई बेमौसम की बरसात और ओलावृष्टि की वजह से फसलों को भारी नुकसान हुआ है और किसान कंगाली के द्वार पर खड़ा हुआ है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निर्देश पर जिले के सभी भाजपा विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में जाकर किसानों की परेशानी को सांझा कर रहे हैं, लेकिन जिला प्रमुख वंदना नोगिया की अभी तक भी कोई सक्रियता नहीं देखी गई है। माना जा रहा है कि राजनीतिक कारणों से भाजपा  के विधायक जिला प्रमुख नोगिया को अपने क्षेत्रों में नहीं बुला रहे हैं। जिले के भाजपा विधायकों की राय के विपरीत नोगिया को जिला प्रमुख का उम्मीदवार घोषित किया गया। यही वजह है कि नोगिया अपने ही जिले में राजनीतिक उपेक्षा की शिकार हो रही हैं।

सिंधियों के समारोह में नहीं आए देवनानी

सिंधी समाज के अराध्यदेव भगवान झूलेलाल की जयंती पर 18 मार्च को अजमेर के जवाहर रंगमंच पर हुए समारोह में प्रदेश के स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी नहीं आए। हालांकि समारोह के निमंत्रण पत्र में देवनानी का नाम लिखा हुआ था। समारोह के आयोजकों ने देवनानी को सम्मान के साथ आमंत्रित भी किया था, लेकिन माना जा रहा है कि राजनीतिक कारणों के चलते देवनानी अपने ही समाज के कार्यक्रम से दूर रहे। हालांकि 18 मार्च को देवनानी अजमेर शहर में ही थे। देवनानी की अनुपस्थिति और महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल की सिंधी समाज के समारोह में उपस्थिति के अनेक राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment