Friday 12 May 2017

#2563
एनडीटीवी पर शमा की दर्दभरी स्टोरी। 
कमाल खान ने भी माना तीन तलाक पर रोक होती तो शमा इस तरह बुझती नहीं।
=====================
12 मई को एनडीटीवी न्यूज चैनल पर लखनऊ के संवाददाता कमाल खान की एक दर्दभरी स्टोरी प्रसारित हुई है। न्यूज चैनल देखने वालों को पता है कि कमाल खान को पत्रकारिता के कई अवार्ड मिल चुके हैं और उन्होंने अपनी खबरों में मुस्लिम समुदाय का पक्ष भी प्रभावी तरीके से रखा है। ऐसी पत्रकारिता की वजह से ही कमाल खान की एक अलग ही पहचान हैं। कमाल ने 12 मई की स्टोरी में शमा नामक एक मुस्लिम युवती का दर्द दिखाया है। इस स्टोरी के अंत में कमाल खान जैसे गंभीर पत्रकारने भी यह माना कि यदि देश में तीन तलाक की प्रथा पर रोक होती तो शमा को इस तरह बुझना नहीं पड़ता। शमा ने आंखों से आंसू टपकाते हुए कमाल खान को कैमरे पर बताया कि जब उसके पति को यह पता चला कि मेरी किडनी खराब है तो तलाक देने की बात कह दी। डॉक्टरों ने भी समझाया कि किडनी का ट्रांसप्लांट हो जाएगा और घबराने की जरुरत नहीं है। मैंने अपने दम पर ट्रांसप्लांट करवाया और जब मेरा डायलिसिस हो रहा था, तब शौहर ने एक साथ तीन बार तलाक कह कर निकाह तोड़ डाला। शौहर का कहना रहा कि यदि मैं निकाह बनाए रखता हंू तो मेरी भी किडनी खराब हो जाएगी। 
शमा ने कहा कि मैं मुस्लिम धर्म के अनुरूप अपना जीवन बिताती हंू। एक सच्चे मुसलमान की तरह नमाज भी अदा करती हंू, लेकिन फिर भी मुझे तीन तलाक का दंड बेवजह भुगतना पड़ रहा है। कैमरे के सामने शमा के उस समय आंसू नहीं रुके जब उसने अपनी बेटी की कहानी सुनाई। शमा ने बताया कि उसकी पांच वर्षीय बेटी की मुलाकात पिछले दिनों एक शादी समारोह में तलाक दे चुके पिता से हुई। बेटी ने जैसे ही अपने पापा को देखा तो दौड़ कर पापा से चिपक गइ, लेकिन पापा ने बेटी को ऐसे झटक दिया जैसे कोई संबंध ही नहीं हो। शमा ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से यह जानना चाहा कि आखिर उसका कसूर क्या है? अब लोग दावा करते हैं कि तलाक के तीन माह की सम्पूर्ण प्रक्रिया है इसमें सुलह की कोशिश भी है,लेकिन मुझ जैसी मुस्लिम युवतियों को एक झटके में तलाकशुदा बनाया जा रहा है। संवाददाता कमाल खान ने अपनी इस स्टोरी को उस समय गमगीन बना दिया जब कहा कि शमा एमए पास है। यानि तीन तलाक के दंश की पढ़ी लिखी मुस्लिम युवतियां भी शिकार हो रही है। इस स्टोरी के लिए कमाल खान और एनडीटीवी को शाबाशी मिलनी चाहिए। 
(एस.पी.मित्तल) (12-05-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए

No comments:

Post a Comment