Saturday 20 May 2017

#2596
आखिर अजमेर में देवनानी के उत्तर क्षेत्र के भी 10 समारोह स्थल सीज किए। मेरवाड़ा स्टेट पर कब होगी कार्यवाही?
==============
20 मई को अजमेर नगर निगम ने एक बड़ी कार्यवाही करते हुए शहर के 10 प्रमुख समारोह स्थलों को सीज कर दिया है। ये समारोह स्थल प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी के उत्तर विधानसभा क्षेत्र में आते हैं। असल में 18 मई को निगम ने प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल के दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के 12 समारोह स्थलों को सीज कर दिया था। तभी से निगम पर भेदभाव करने के आरोप लग रहे थे। ऐसे सभी आरोपों को हटाने के लिए 20 मई को निगम ने देवनानी के क्षेत्र के 10 समारोह स्थलों को सीज कर निष्पक्षता दिखाने का दावा किया है। जिन समारोह स्थलों को सीज किया गया, उनमें लोहागल रोड स्थित लक्ष्मी नैन, अजमेर पैलेस, सावित्री स्कूल चौराहा स्थित दाधीच वाटिका, जवाहर रंगमंच के पीछे बने त्रिवेणी धाम तथा फॉयसागर रोड स्थित रवि मैरीज हॉल, उम्मेद पैलेस, हनी गार्डन, निर्मला पैलेस, अभिनन्दन गार्डन तथा दोसी वाटिका शामिल है। दोसी वाटिका की सीज की कार्यवाही पर भाजपा के पार्षद महेन्द्र जैन मित्तल ने आपत्ति दर्ज करवाई, लेकिन पार्षद की आपत्ति को दरकिनार कर दिया। 
जारी रहेगा अभियान : 
निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता (आईएएस) ने कहा कि भरतपुर दुखान्तिका के बाद समारोह स्थलों को लेकर राज्य सरकार ने जो दिशा-निर्देंश दिए हैं, उसके अन्तर्गत अजमेर में समारोह स्थलों को सीज करने का अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि समारोह स्थलों को सीज करने में कोई राजनीतिक दबाव नहीं है। निगम अपना काम निष्पक्षता के साथ कर रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रक्रिया को पूरा करने में समय तो लगता ही है। शहर में अब वे ही समारोह स्थल संचालित हो पाएंगे, जो सरकार के मापदण्ड पूरे करते हैं। उन्होंने समारोह स्थलों के संचालकों से कहा है कि वे नियमों के तहत निगम में आवेदन कर लाइसेंस फीस जमा कराएं। 
मेरवाड़ा स्टेट पर कब होगी कार्यवाही : 
भरतपुर दुखान्तिका के बाद निगम ने अब तक 22 समारोह स्थलों को सीज कर दिया है, लेकिन अभी तक भी सुभाष बाग की पहाड़ी पर बने मेरवाड़ा स्टेट समारोह स्थल पर कार्यवाही नहीं हुई है। पूरा शहर जानता है कि जब यहां शादी का कोई समारोह होता है तो नीचे वाला मार्ग पूरी तरह जाम हो जाता है। चूंकि ऊपर पार्किंग की समुचित सुविधा नहीं है। इसलिए सैकड़ों वाहन आम रास्ते में ही खड़े होते हैं। इन वाहनों को लेकर कई बार जिला प्रशासन में शिकायत की गई है, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। इस समारोह स्थल का मालिक अपनी होटल को हेरिटेज बताते हुए बचने की कोशिश कर रहा है। हो सकता है कि हैरिटेज होटल की आड़ में इमारत नहीं टूटे, लेकिन यहां शादी के समारोह तो पूरी तरह अवैध है। यह माना कि मेरवाड़ा स्टेट की एक बिल्डिंग पुरानी है, लेकिन दूसरी बिल्डिंग मुश्किल से 10 वर्ष पहले बनी है। यदि इस नई बिल्डिंग की जांच करवाई जाए तो भ्रष्टाचार सामने आएगा। 
दक्षिण क्षेत्र के समारोह स्थल: 
गत 18 मई को दक्षिण क्षेत्र में जो समारोह स्थल सीज हुए, उनमें धौलाभाटा क्षेत्र के हीना गार्डन, मीनाक्षी वाटिका, कृष्णा कुंज, एस.एस. गार्डन, मीरा निकुंज गार्डन, वंशिका गार्डन तथा गुलाब बाड़ी क्षेत्र के राधे रानी गार्डन, उत्सव पैलेस, आनंद पैलेस, श्रीनाथ गार्डन शामिल है। 
एस.पी.मित्तल) (20-05-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment