Saturday 13 May 2017

#2566
नकली उत्पादों की सूचना देने वालों को अब अजमेर डेयरी ईनाम देगी। केकड़ी में हुआ नकली घी का भण्डाफोड़।
================
केकड़ी कस्बे में 12 मई को नकली घी का भंडाफोड़ होने के बाद अब अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने घोषणा की है कि जो व्यक्ति डेयरी के नकली उत्पादों के बनाने और विक्रय होने की जानकारी देगा, उसे 2100 रुपए का नकद ईनाम दिया जाएगा। यह ईनाम तभी मिलेगा जब सूचना के अनुरुप जानकारी सही होगी। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। चौधरी ने कहा कि ऐसी महत्वपूर्ण सूचना सीधे उनके मोबाइल नम्बर 9414004111 तथा प्रबंध संचालक गुलाब भाटिया के मोबाइल नम्बर 9829120471 पर दी जा सकती है। चौधरी ने जिले भर के उपभोक्ताओं से आग्रह किया कि वे अजमेर डेयरी के उत्पाद सरस का ट्रेडमार्क देखकर निर्धारित डेयरी बूथों से ही खरीदें। जिले में 700 दुग्ध उत्पादक सरकारी समितियां एवं 1500 दुग्ध विक्रय केन्द्र संचालित हैं। समितियों के सचिव और बूथ एजेन्टों से भी कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नकली उत्पादों पर निगरानी का काम करें। चौधरी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से शिकायतें मिल रही थीं कि डेयरी के उत्पाद दूध,घी, मावा, छाछ, लस्सी आदि नकली बेचे जा रहे हैं। इन्हीं शिकायतों के आधार पर डेयरी के विपणन प्रबंधक लादूराम चौधरी ने 12 मई को केकड़ी में छापामार कार्यवाही करवाकर बड़ी मात्रा में डेयरी का नकली घी जप्त करवाया। चौधरी को जो सूचना मिली वह सटीक थी। इस मामले में अभी तक केकड़ी के थोक व्यापारी विनय कुमार पांडया हिरासत और फुटकर विक्रेता संजय जैन व रीकू जैन को गिरफ्तार किया गया है। इस कार्यवाही को सफल बनाने में जिला कलेक्टर गौरव गोयल और केकड़ी के विधायक शत्रुध्न गौतम की भी प्रभावी भूमिका रही। डेयरी अध्यक्ष चौधरी ने गोयल और गौतम का आभार प्रकट किया है। चौधरी ने आशंका जताई कि सरस डेयरी के नकली उत्पाद बेचने में अंतरराज्यीय गिरोह सक्रिय है। पुलिस को अब यह पता लगाना चाहिए कि आखिर सरस डेयरी के नकली उत्पाद कहां पर बन रहे हैं तथा इस गिरोह में कौन-कौन शामिल हैं।
डेयरी के प्रबंध संचालक गुलाब भाटिया ने कहा कि हमारे सभी उत्पाद गुणवत्ता की कसौटी पर खरे हैं। डेयरी जहां पशुपालकों से शुद्ध दूध खरीदकर गुणवत्ता वाले उत्पाद तैयार करती है वहीं पूरी सावधानी के साथ उत्पादों की बिक्री की जाती है। भाटिया ने बताया कि डेयरी द्वारा तैयार शुद्ध मावे और उससे बनी मिठाई की मांग भी लगातार बढ़ रही है। सभी डेयरी बूथों पर मावा और मावे से बने उत्पादक आसानी के साथ उपलब्ध है।
क्या पंड्या पर मेहरबान है पुलिस:
सरस डेयरी में नकली घी के पकडऩे के मामले में केकड़ी पुलिस ने सदर बाजार स्थित थोक विक्रेता विनय कुमार पंड्या को भी पूछताछ के लिए हिरासत में ले रखा है, लेकिन चौबीस घंटे गुजर जाने के बाद भी पुलिस ने पंड्या की गिरफ्तारी नहीं दिखाई है। 13 मई को पुलिस ने फुटकर विक्रेता संजय जैन और रिंकू जैन की गिरफ्तारी दिखाकर दोनों को ही अदालत से दो दिन के रिमांड पर लिया है। बताया जा रहा है कि पंड्या को कांग्रेस के एक प्रभावशाली नेता का संरक्षण है। पुलिस को अभी यह पता लगाना है कि जप्त नकली घी के पैकेट का निर्माण किस स्थान पर होता है। डेयरी के मैनेजर लादूराम चौधरी ने जब कार्यवाही से पहले विक्रेताओं से अधिक मात्रा में घी के पैकेट लेने का प्रस्ताव रखा था तो विक्रेताओं का कहना था कि जितना चाहो उतना सरस डेयरी का घी मिल सकता है। यही वजह है कि डेयरी प्रबंधन को बड़े गिरोह के सक्रिय होने की आशंका है। 
(एस.पी.मित्तल) (13-05-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment