Thursday 20 September 2018

आखिर चेतन च ौधरी ने दिखाई अपनी राजनीतिक कुशलता।

आखिर चेतन च ौधरी ने दिखाई अपनी राजनीतिक कुशलता। अजमेर जिले में 40 हजार किसानों वाली भूमि विकास बैंक के र्निविरोध अध्यक्ष बनें। विवाद की वजह से उपाध्यक्ष का चुनाव टला।
======

राजनीतिक कुशलता दिखाते हुए 20 सितम्बर को भाजपा के चेतन च ौधरी अजमेर भूमि विकास बैंक के र्निविरोध अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। बैंक के संचालक मंडल के सभी 11 सदस्यों ने च ौधरी के नाम पर सहमति जताई। च ौधरी को कांग्रेस विचारधारा वाले सदस्यों का भी समर्थन प्राप्त हुआ। असल में 68 लघुत्तर निकायों के चुनाव के दौरान ही च ौधरी सक्रिय रहे इसलिए संचालक मंडल के 11 सदस्यों का चुनाव भी च ौधरी के समर्थन से हुआ। च ौधरी की राजनीतिक कुशलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अध्यक्ष का चुनाव र्निविरोध होने के बाद उपाध्यक्ष का मामला अटक गया। उपाध्यक्ष पद पर मोहम्मद हारून (नसीराबाद), मेघराज शर्मा (किशनगढ़), भगवान सिंह रावत ने अपनी दावेदारी जताई। उपाध्यक्ष के चुनाव में भाजपा के नेता रामस्वरूप लाम्बा कांग्रेस के पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया, रावत समाज के नेताओं की भी रूचि थी। आपसी सहमति नहीं बनने की वजह से उपाध्यक्ष का चुनाव टाल दिया गया। सहकारिता के क्षेत्र में चलने वाली भूमि विकास  बैंक से अजमेर जिले के कोई 40 हजार काश्तकार जुड़े हुए हैं। इसी बैंक के माध्यम से कृषि से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए लोन दिया जाता है। नवनिर्वाचित अध्यक्ष च ौधरी ने माना कि पिछले कुछ महीनों से लोन की प्रक्रिया धीमी हो गई है। उनका प्रयास होगा कि सरकार की योजनाओं में काश्तकारों को अधिक से अधिक लोन उपब्ध  करवाया जाए ताकि वे आत्म निर्भर बन सकें। उन्होंने कहा कि इस समय लोन की वसूली मात्र 21 प्रतिशत है, जिसे काश्तकारों की समझाइश के बाद बढ़ाया जाएगा।
जीत का श्रेय किसानों कोः
किशनगढ़ में ग्रेनाइट के कारोबारी चेतन च ौधरी ने कहा कि जीत का श्रेय अजमेर जिले के किसानों को हैं वे किसानों की सहमति से ही अध्यक्ष बने हैं। चूंकि सहकारिता के चुनाव राजनीति से दूर होते हैं। इसलिए मैं बैंक में किसी भी प्रकार से राजनीति नहीं करुंगा। भले ही मेरी विचारधारा भाजपा से जुड़ी हो, लेकिन अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने के बाद मेरे लिए किसान पहले होगा। बैंक मात्र 5 प्रतिशत ब्याज पर काश्तकारों को लोन उपलब्ध करवाती है। अजमेर जिले के किसी भी काश्तकार को अब लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी। इस संबंध में कोई भी काश्तकार मोबाइल नम्बर 9636438423 पर सीधे उनसे सम्पर्क कर सकता है। 
ये हैं संचालक मंडल के सदस्यः
चेतन च ौधरी (रामनेर), महेश कुमार (सावतसर), मेघराज शर्मा (नलू), मोहन बलाई (मानपुरा), हनुमान मीणा (बांदरसिंदरी), रमेश चंद च ौधरी (कालेसरा), यश पाल, मीरा देवी (गोविंदगढ़), भगवान सिंह (सवाईपुरा), हनुमान जाट (बेगलियावास) तथा मोहम्मद हारून (देराठू)।
एस.पी.मित्तल) (20-09-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

No comments:

Post a Comment