Saturday 14 May 2016

अजमेर पर खास नजर है सीएम मैडम की। भाजपा देहात अध्यक्ष सारस्वत से जन्मदिन पर हुई खुलकर बातचीत। हर सवाल का खरा जवाब।

#1354

-----------------------------------
14 मई को अजमेर देहात जिला भाजपा के अध्यक्ष प्रो. बी.पी. सारस्वत का जन्मदिन जिलेभर में कार्यकर्ताओं ने उत्साह से मनाया। सोशल मीडिया पर सारस्वत छाए रहे। 13 मई को आधी रात से ही सोशल मीडिया पर सारस्वत को बधाई देने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह 14 मई तक जारी रहा। ऐसे ही उत्साह के माहौल में मैंने सारस्वत से सीधा संवाद किया। सुबह के समय जब उनके निवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ था तथा हर मिनट मोबाइल की घंटी बज रही थी तब मैंने उनके सामने राजनीतिक चुनौतियों से संबंधित सीधे और सपाट सवाल रखे। प्रो. सारस्वत ने अपने खरे और दो टूक स्वभाव के अनुरूप माना कि अजमेर जिले में वर्तमान में भाजपा की जो मजबूत स्थिति है, उसे वर्ष 2018 के चुनाव में बरकरार रखना चुनौतिपूर्ण है। यही वजह है कि सीएम वसुंधरा राजे स्वयं अजमेर पर खास नजर रखे हुए है। सीएम मैडम की नजर का ताजा उदाहरण देते हुए सारस्वत ने बताया कि 9 मई को जिले के नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के बिठुर गांव में आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर का औचक निरीक्षण खास महत्व रखता है। नसीराबाद से कांग्रेस रामनारायण गुर्जर विधायक हैं और बिठुर के आसपास का सम्पूर्ण क्षेत्र मुस्लिम बहुल्य है यहां हर चुनाव में भाजपा को नाम मात्र के वोट मिलते हैं। सीएम मैडम हर बार करती हैं कि उनकी सरकार को 36 कौमों का समर्थन है। अपने इस कथन के अनुरूप ही सीएम ने 9 मई को बिठुर के शिविर को ही चुना। 9 मई को ही अजमेर जिले में 5 स्थानों पर ऐसे शिविर लगे हुए थे। इतना ही नहीं जब बिजली इंजीनियरों ने आदेशों की अवहेलना ही तो मुझे विशेष तौर से बिठुर भेजा गया और जब बिजली कटौती में इंजीनियरों की लापरवाही पाई गई तो जेईएन से लेकर एसई स्तर तक के इंजीनियरों को निलम्बित किया गया। सीएम के इस एक्शन से अब मुस्लिम बहुल्य इस क्षेत्र के ग्रामीणों ने संकल्प लिया है कि बिजली छीजत को कम या समाप्त कर दिया जाएगा। चूंकि इस क्षेत्र के भीमपुरा फीडर पर 46 प्रतिशत की छीजत है इसलिए प्रदेशव्यापी नीति के तहत सिंगल फेज की बिजली सप्लाई बंद कर रखी थी। ग्रामीणों के संकल्प के बाद ही सीएम मैडम ने भीमपुरा फीडर क्षेत्र में 24 घंटे सिंगल फेज की बिजली सप्लाई के आदेश दिए हैं। एक सवाल के जवाब में सारस्वत ने कहा कि सीएम मैडम जहां जिले भर की समस्याओं के समाधान पर नजर रखे हुए हैं, वहीं भाजपा के सासंद, मंत्री और विधायकों पर भी नजर है। एक-एक विधायक के कामकाज की रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास पहुंचती है। इस समय राज्य और केन्द्र की सरकार में अजमेर का दबदबा है। अजमेर के सांसद सांवरलाल जाट केन्द्रीय मंत्री हैं तो अजमेर के ही निवासी भूपेन्द्र यादव राज्यसभा में सांसद होने के साथ-साथ भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री भी हैं। इसी प्रकार 7 विधायकों में से 2 स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री हैं तो एक विधायक को संसदीय सचिव बनाकर राज्यमंत्री का दर्जा दिया है। सीएम मैडम का यह मानना है कि सरकार में इतनी मजबूत स्थिति के बाद अजमेर के लोगों की हर समस्या का समाधान होना ही चाहिए। सारस्वत ने कहा कि जिले के अधिकांश भाजपा विधायक सीएम मैडम की मंशा के अनुरूप काम कर रहे हैं।
मोदी और शाह संवाद करेंगे बूथ अध्यक्ष से:
प्रो. सारस्वत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आने वाले दिनों में बूथ लेवल कमेटी के अध्यक्ष से सीधा संवाद करेंगे। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बूथ लेवल पर संगठन को मजबूती प्रदान की जा रही है। अजमेर देहात में 1400 बूथ लेवल कमेटियों का गठन किया गया है। एक कमेटी में अध्यक्ष सहित 10 सदस्य होंगे। इन सभी 11 कार्यकर्ताओं के नाम, फोटो, ई-मेल, मोबाइल नम्बर आदि की जानकारी राष्ट्रीय नेतृत्व को भेजी जा रही है। इस जानकारी के आधार पर ही मोदी और शाह किसी भी बूथ लेवल कमेटी के सदस्य से सीधा संवाद कर सकते हैं। देहात में भाजपा के 19 मंडल हैं। सभी मंडल राजनीतिक दृष्टि से सक्रिय हैं। प्रो. सारस्वत ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि गत 30 माह में तीसरी बार देहात अध्यक्ष चुना गया हूं। जन्मदिन पर कार्यकर्ताओं की शुभकामनाओं पर सारस्वत ने सभी का आभार प्रकट किया।
सुरेश रावत की बुकलेट बनेगी मॉडल:
प्रो. सारस्वत ने कहा कि पुष्कर के विधायक और संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल को लेकर जो बुकलेट तैयार की है उसे अजमेर जिले में मॉडल माना जाएगा। इस बुकलेट में रावत ने जहां अपने विकास कार्यों की जानकारी दी है वहीं केन्द्र और राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी है। इतना ही नहीं पात्र व्यक्ति संबंधित योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकता है इसके बारे में भी रावत ने बुकलेट में विस्तार से समझाया है। आवेदन के साथ कितने दस्तावेज लगाने होंगे  और कितने दिन में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा इसके बारे में भी जानकारी है।
डेढ़ लाख रुपए प्रतिमाह मिलता है वेतन:
सारस्वत राजनीति करने के साथ-साथ अजमेर स्थित एमडीएस यूनिवर्सिटी में वाणिज्य संकाय के विभागाध्यक्ष भी हैं। इस नाते सारस्वत को डेढ़ लाख रुपया प्रतिमाह यूनिवर्सिटी से वेतन मिलता हद्व। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी में चलने वाले उद्यमिता प्रोजेक्ट के प्रभारी भी सारस्वत ही हैं। इसके अन्तर्गत उच्च शिक्षा ग्रहण करने युवाओं को स्वरोजगार वाले कोर्स करवाने के साथ-साथ प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इतना ही नहीं राज्यस्तरीय बीएसटीसी की परीक्षा के समन्वयक भी सारस्वत ही हैं। अभी हाल ही में सारस्वत को प्रदेश भर में करीब 6 लाख अभ्यर्थियों की बीएसटीसी की परीक्षा आयोजित की है। यह परीक्षा बिना किसी बाधा और गड़बड़ी के सम्पन्न हुई।
जन्म दिन पर बधाई:
यूं तो सारस्वत को उनके जन्मदिन पर 14 मई को दिनभर बधाई मिलती रही लेकिन सर्किट हाऊस में केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री सांवरलाल जाट, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव सुरेश रावत आदि नेताओं ने जन्म दिन का केक कटवाया और सारस्वत को बधाई दी।
नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग spmittal.blogspot.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें। 

(एस.पी. मित्तल)  (14-05-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment