Friday 10 April 2015

सीईओ की सहमति के बिना हो गया भूउपयोग परिवर्तन

सीईओ की सहमति के बिना हो गया भूउपयोग परिवर्तन
नगर निगम ने जारी किया कार्यवाही विवरण
स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा जांच कराएंगे
नगर निगम के सीईओ की सहमति के बिना ही निगम प्रशासन ने अनेक प्रभावशाली व्यक्तियों के भूउपयोग परिवर्तन करने का निर्णय ले लिया है। वहीं स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव मंजीत सिंह ने कहा है कि इस पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच करवाई जाएगी। नगर निगम के सीईओ सी.आर. मीणा ने बताया कि 4 अक्टूबर 2013 को स्थानीय स्तर की भू उपयोग परिर्वतन समिति की बैठक हुई थी। इस बैठक में भूउपयोग परिवर्तन के 47 मामले विचार के लिए रखे गए। समिति की बैठक में नगर निगम के महापौर और समिति के अध्यक्ष कमल बाकोलिया तत्कालीन सीईओ और सदस्य सचिव हरफूल सिंह यादव निगम के आयुक्त बजरंगलाल, नगर निगम के उपविधि परामर्श नगर नियोजन विभाग के प्रतिनिधि, अजमेर विकास प्राधिकरण आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
समिति ने जो भी निर्णय लिए उसका कार्यवाही विवरण जारी कर दिया गया है। मीणा ने इस बात को स्वीकार किया कि कार्यवाही विवरण पर नगर निगम के तत्कालीन सीईओ हरफूल सिंह यादव के हस्ताक्षर नहीं है। यहां यह खास तौर से उल्लेखनीय है कि 4 अक्टूबर 2013 को जो बैठक हुई थी। उसके बाद यादव ने उस समय कहा था कि बैठक में किसी भी व्यक्ति के भूउपयोग परिवर्तन का निर्णय नहीं लिया गया है। बैठक में प्रस्तुत प्रस्तावों पर सिर्फ विचार-विमर्श किया गया है। यादव का यह भी कहना था कि यदि विचार-विमर्श के आधार पर भूउपयोग परिवर्तन का निर्णय लिया जाता है तो उनकी सहमति नहीं है। यादव ने पूर्व में जो बात कही उस पर यादव आज भी कायम हैं। इसीलिए 30 मार्च 2015 को जो कार्यवाही विवरण जारी किया गया है। उसके दस्तावेजों पर यादव के हस्ताक्षर नहीं है। भूउपयोग परिवर्तन समिति में सबसे महत्त्वपूर्ण पद नगर निगम के सीईओ का ही होता है। सीईओ की सहमति के बिना कोई भी प्रस्ताव वैघ नहीं माना जा सकता।
इस संबंध में जब प्रदेश के स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव मंजीत सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कार्यवाही विवरण पर नगर निगम के सीईओ के हस्ताक्षर होने जरूरी हंै। उन्होंने कहा कि यदि बिना हस्ताक्षर के कोई निर्णय लिए गए हैं तो इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच करवाई जाएगी। सचिव के इस बयान के बाद उन सभी मामलों पर वैधानिक तलवार लटक गई है, जिन्हें कार्यवाही विवरण में सही माना गया था।
निगम की ओर से 4 अक्टूबर 2013 की बैठक का जो विवरण जारी किया गया है। उसमें प्रदीप चंद गोयल के जयपुरा रोड स्थित 499 वर्गमीटर भूमि को आवासीय से व्यावसायिक करने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार आना सागर सरक्यूलर रोड पर कन्हैयालाल की 583 वर्गगज,  पुलिस लाइन स्थित नया बाड़ा में भगवान सिंह चौहान की 231 वर्गगज भूमि, पृथ्वीराज मार्ग स्थित खाईलैंड बाजार के सामने मित्तल डवलपर्स के मनोज मित्तल के 1942 वर्गगज के भूखंड, कचहरी रोड स्थित क्षेत्रपाल अस्पताल के पास अनिल जिंदल की1210 वर्गगज भूमि, इसी स्थान पर सुनील जिंदल की 1210 वर्गगज भूमि, मेयो लिंक रोड पर श्रीमती पुष्पा अरोड़ा की 709 वर्गगज भूमि, नाका मदार स्थित श्रीनगर रोड पर श्रीमती वंदना गोयल की 286 वर्गगज भूमि, रेलवे सरक्यूलर रोड स्थित मिशनगल्र्स सीनियर सैकंडरी स्कूल के निकट राकेश सोनी की 353 वर्गगज भूमि, आनासागर सरक्यूलर रोड स्थित श्रीमती विमला केवलरमानी की 611 वर्गगज भूमि, बजरंगगढ़ चौराहे के निकट किशनचंद भागचंदानी की 265 वर्गगज भूमि, माकड़वाली रोड स्थित चित्रकूट कॉलोनी के विनोद कुमार की 160 वर्गगज भूमि, इसी स्थान पर श्रीमती शोभा देवी की 160 वर्ग गज भूमि, इसी कॉलोनी में जगदीश प्रसाद की 160 वर्गगज भूमि, आदर्श नगर मुकेश कुमार जिंदल की 963 वर्गगज भूमि, आनासागर सरक्यूलर रोड पर स्थित मोहन वासुदेव और शंकर लाल की 666 वर्गगज भूमि, आनासागर सरक्यूलर रोड जी ब्लॉक में रामेश्वरलाल शर्मा की 400 वर्गगज भूमि, कांकरदा भूणाबाय गांव में मनोज खंडेलवाल की 293 वर्गगज भूमि, इसी स्थान पर राजेन्द्र कुमार की पत्नी श्रीमती अनिता की 275 वर्गगज भूमि, श्रमजीवी कॉलेज के निकट चौधरी कॉलोनी में राकेश कुमार शर्मा की 251 वर्गगज भूमि, ब्यावर रोड स्थित रामगंज में श्रीमती रश्मि दातवानी की 2129 वर्गगज भूमि, नसीराबाद रोड स्थित आदर्श नगर में गोपाल लाल शर्मा व राधेलाल चौयल की 323 वर्गगज भूमि, लोहागल रोड पर डॉ. सुशील कुमार विजयवर्गीय, श्रीमती सरोज विजयवर्गीय की 355 वर्गगज भूमि, माकड़वाली रोड स्थित चौरसियावास गांव में जयकिशन अडवानी व श्रीमती प्रीति अडवानी की 205 वर्गगज भूमि, आनासागर सरक्यूलर रोड पर ओमप्रकाश गुप्ता की 245 वर्गगज भूमि आदि को आवासीय से व्यावसायिक करने का निर्णय लिया गया है। निगम प्रशासन अब ऐसे सभी भूमि मालिकों को नोटिस देकर भू परिवर्तन शुल्क वसूलने की कार्यवाही कर रहा है।
निगम के सीईओ सी.आर. मीणा ने भू उपयोग परिवर्तन समिति की बैठक का जो कार्यवाही विवरण जारी किया है, उसके अनुसार बिट्टू हरवानी, सुरेन्द्र कुमार मालू, तुलसी हीरानंद व श्रीमती निर्मला देवी, श्रीमती रसाल कंवर व श्रीमती छैल कंवर, धर्मेन्द्र शर्मा व चेतन शर्मा, दौलत व सुरेश, सम्पत सिंह व श्रीमती गायत्री रावत, श्रीमती गणपति देवी, राधे फिनसेक इंडिया लिमिटेड के निदेशक राजेश कुमार सोनी, गोविंद गर्ग, शरीफ, श्रीमती लाली बाई, श्रीमती नैना गर्ग, मैसर्स शिव विलास होटल एवं स्टेट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुधीर गोयल, डॉ. टी.सी. जैन, नरेन्द्र लूणिया आदि के भू उपयोग परिवर्तन के प्रस्ताव या तो निरस्त कर दिए या फिर अधूरे मान कर अगली बैठक में रखने के निर्णय लिए गए हैं।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment