Wednesday 8 April 2015

पीएम के नाम खुला पत्र

केन्द्रीय मंत्री सांवरलाल जाट ने महिला अफसर के कक्ष पर कब्जा जमाया
पीएम के नाम खुला पत्र
आदरणीय नरेन्द्र जी मोदी
प्रधानमंत्री,
भारत सरकार, नई दिल्ली
यह खुला पत्र आपको इसलिए लिखा जा रहा है कि राजस्थान में भी भाजपा की सरकार है और अजमेर जिले में कलेक्टर, एसपी एवं अन्य प्रभावशाली अधिकारी अजमेर के सांसद और आपके मंत्री मंडल के सदस्य सांवरलाल जाट की सिफारिश से ही नियुक्त होते हैं। इसलिए न तो जिला प्रशासन के किसी अधिकारी और न राज्य सरकार के किसी मंत्री में इतनी हिम्मत है कि वे सांवरलाल जाट जैसे दमदार नेता के सामने कुछ बोल सकें। अपनी इस राजनीतिक ताकत के दम पर ही जाट ने हाल ही में राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक विजय लक्ष्मी गौड को उनके कक्ष से बेदखल कर दिया है। जिला कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित सरकारी भवन के जिस कक्ष में श्रीमती गौड बैठती थी, उस कक्ष में अजमेर के सांसद की हैसियत से जाट ने कब्जा कर लिया है। इस कक्ष में लाखों रुपया खर्च कर आरामदायक कुर्सियां लगाई गई है तथा पूरा कक्ष वातानुकुलित किया गया है। इतना ही नहीं सांसद के निजी सहायक, बाबू और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के बैठने के लिए अलग से कक्ष तैयार किया गया है। सांसद का कहना है कि इस कक्ष को सांसद कोष-सुविधा केन्द्र का नाम दिया है।
प्रधानमंत्री जी हम आपको यह बताना चाहते है कि कलेक्ट्रेट परिसर में अनेक सरकारी विभाग संचालित होते हैं। ऐसे अनेक विभाग है, जिनके पास भवन नहीं है। ऐसे में अनेक विभाग कलेक्ट्रेट परिसर से बाहर इधर-उधर संचालित हो रहे हैं। ऐसे भवनों का किराया भी सरकार को चुकाना पड़ रहा है। केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री सांवरलाल जाट का यह कहना सरासर झूठा है कि कलेक्ट्रेट के जिस कक्ष में सांसद कोष सुविधा केन्द्र खोला गया है वह ग्रामीणों की सुविधा के लिए है। हम आपको बताना चाहते हैं कि कलेक्ट्रेट परिसर के सामने जिला परिषद का भवन बना हुआ है। इस भवन में पहले से ही सांसद कोष सुविधा केन्द्र संचालित है। कांग्रेस शासन में जब भाजपा की जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा थी, तभी भी उन्होंने ग्रामीणों की सुविधा के लिए जिला परिषद में सांसद कोष सुविधा केन्द्र का निर्माण करवा दिया। जिला परिषद में यह सुविधा केन्द्र बना हुआ है। इसकी पुष्टि के लिए इस पत्र के साथ सुविधा केन्द्र के फोटो संलग्न हैं। आप खुद न्याय करें कि जब जिला परिषद में सुविधा केन्द्र खुला हुआ है तो फिर सांवरलाल जाट ने कलेक्ट्रेट परिसर के एक भवन पर कब्जा क्यों जमाया? सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक श्रीमती गौड तो जिला कलेक्टर की अनुमति के बाद अपने कक्ष में बैठी थी, लेकिन सांवरलाल जाट ने तो बिना किसी सरकारी अनुमति के कलेक्टे्रट के भवन पर कब्जा जमा लिया। इस पत्र के साथ नए भवन के फोटो भी संलग्न हैं। यानि अजमेर में सांसद तो एक है, लेकिन सांसद कोष के सुविधा केन्द्र दो हैं। गंभीर बात तो यह है कि कलेक्ट्रेट के जिस कक्ष में कब्जा जमाया गया है, उसमें सांसद जाट महीने में एक या दो बार ही मुश्किल से आधा घंटे के लिए बैठते हैं। आप बताए कि क्या किसी सांसद के लिए कलेक्ट्रेट में वातानुकुलित सुसज्जित सरकारी भवन होना चाहिए? जब आप स्वयं को जनता का प्रधान सेवक मानते हैं तो फिर आप के प्रतिनिधि माने जाने वाले सांसद को भी आप का थोड़ा बहुत तो अनुसरण करना चाहिए। गरीब तबके के लोग जब आपके प्रतिनिधि सांवरलाल जाट का सुसज्जित कमरा देखेंगे तो फिर गरीब लोगों के मन में आपके प्रति भी गलत धारणा बनेगी।
हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि सांसद के निजी सहायक बाबू और  चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी स्थायी हैं, जिन्हें सरकार की ओर से प्रतिमाह करीब एक लाख रुपए का वेतन दिया जाता है। इन तीनों कार्मिकों का काम सिर्फ सांसद कोष से स्वीकृत होने वाले कार्यों की निगरानी करना है। यह कार्य तो रुटीन में जिला परिषद का स्टाफ भी कर सकता है। जाट की कार्यशैली का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिला परिषद के जिस सीईओ लालराम गूगरवाल ने कलेक्ट्रेट परिसर में कब्जा करवाया है, अब वही गूगरवाल केन्द्र में जाट के निजी सहायक के पद पर कार्यरत हैं, सांवरलाल और गूगरवाल एक ही जाति के हैं।
जाट आपके मंत्रिमंडल में हैं, इसलिए आप ही उन्हें सलाह दें कि कलेक्ट्रेट के जिस भवन पर अवैध कब्जा जमाया है, उसे तुरंत हटाया जाए। जहां तक सांसद कोष सुविधा केन्द्र का सवाल है तो वो पहले से ही जिला परिषद के भवन में संचालित है। हम आपको स्पष्ट करदेना चाहते हैं कि राजस्थान सरकार में इतनी हिम्मत नहीं कि वह सांवरलाल जाट से कब्जा हटवा सके। इसलिए आपको ही इस मामले में दखल देना होगा। आप चाहे तो इस पत्र में लिखे एक-एक शब्द की सच्चाई की जांच अपने स्तर पर करवा सकते हैं। उम्मीद है कि आप इस मामले में जनभावनाओं के अनुकूल निर्णय करेंगे। मेरा यह खुला पत्र मेरे ब्लॉक (spmittal.blogspot.in) तथा सोशल मीडिया पर भी जारी किया जा रहा है।
  आपका स्नेही
(एस.पी.मित्तल)
  बी-114, एच.बी.यू. मैन,
                                                       पुष्कर रोड अजमेर (राज.) मो.9839071511

(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment