Friday 24 April 2015

दौराई सब स्टेशन की योजना पर डीएफसीसी ने पानी फेरा

रेल विभाग ने अजमेर रेलवे स्टेशन के ट्रेफिक के दबाव को कम करने के लिए निकटवर्ती दौराई में सब स्टेशन बनाने की जो योजना तैयार की थी उस पर डेडीकेटेड फ्रेट कोरिडोर (डीएफसीसी) के इंजीनियरों ने पानी फेर दिया है। अब शायद ही दौराई में रेलवे का सब स्टेशन बन सकता है। डीएफसीसी के इंजीनियरों ने दौराई स्टेशन के निकट ही अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी संख्या में आवास बनवा दिए है। रेलवे की भूमि पर आवास बनने से दौराई रेलवे स्टेशन का विस्तार नहीं हो पा रहा है इसलिए अजमेर रेलवे स्टेशन का सब स्टेशन बनाना मुश्किल हो रहा है। रेलवे की योजना थी कि अहमदाबाद की ओर जाने वाली ट्रेनों को दौराई स्टेशन पर ही रोक दिया जाए। इससे अजमेर के रेलवे स्टेशन पर यात्रीभार कम होगा। मंडल रेल प्रबंधक नरेश सालेचा का कहना है कि अब नई परिस्थितियों पर विचार किया जाएगा। सालेचा ने बताया कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने अजमेर को जो स्मार्ट सिटी बनाने की पहल की है उसमें रेलवे ने क्रियान्विति का काम शुरू कर दिया है। स्मार्ट सिटी के मद्देनजर रेल विभाग निम्न कार्य करने जा रहा है।
1. गांधी भवन चौराहे के सामने आकर्षक और बड़ा गेट बनाया जाएगा। यात्री अपने वाहन से उस स्थान पर पहुंचेंगे जहां एस्केलेटर लगे हुए हैं। इन एस्केलेटर की मदद से प्लेटफार्म तक पहुंचा जा सकेगा।
2. गांधी भवन के सामने रिक्त पड़ी भूमि 45 वर्ष के लिए एक कम्पनी को लीज पर दी गई है। यह कम्पनी पीपीपी मॉडल के अन्तर्गत यहां मल्टीपरपज कॉम्पलेक्स का निर्माण करेगी। इस कॉम्पलेक्स में 70 कमरों वाली होटल होगी।
3. स्टेशन रोड के फुटओवर ब्रिज को रेलवे स्टेशन के अंदर वाले ब्रिज से जोड़ा जा रहा है।
4. क्लॉक टावर पुलिस स्टेशन के निकट जो भूमि रिक्त पड़ी है। वहां से एस्केलेटर के जरिए प्लेटफार्म पर पहुंचने की योजना है।
5. अजमेर में प्रतिदिन 180 ट्रेन आती-जाती है। इसलिए प्लेटफार्म संख्या 6 व 7 का निर्माण।
6. रेलवे स्टेशन परिसर स्थित कोचिंग डिपो को मदार में शिफ्ट करने के लिए 44 करोड़ की राशि स्वीकृत
7. स्टेशन रोड पर ट्रेफिक दबाव को कम करने के लिए तोपदड़ा की ओर गेट का निर्माण, इसके लिए कोई दो दर्जन रेलवे क्वार्टर तोड़े जाएंगे।
8. ट्रेनों के आरक्षण के काउंटर एक ही स्थान पर होंगे।
9. रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 4 व 5 के फर्श का नया निर्माण तथा यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं।
10. प्लेटफार्म संख्या एक के दोनों ओर सुलभ कॉम्पलेक्स।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment