Wednesday 13 April 2016

दलित छात्रा डेल्टा की हत्या के मामले की जांच वसुंधरा सरकार सीबीआई से क्यों नहीं करवाती? दलित सम्मेलन में राहुल गांधी ने की है मांग।



--------------------------------------------
13 अप्रैल को कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जयपुर में एक दलित सम्मेलन को संबोधित किया। राहुल ने राजस्थान की भाजपा सरकार को दलित विरोधी बताते हुए बहुचर्चित डेल्टा हत्याकांड की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। ऐसी मांग छात्रा डेल्टा के माता-पिता पहले भी कर चुके हैं। परिजन ने साफ कहा है कि पुलिस की अब तक की जांच संतोषजनक नहीं है। सवाल उठता है कि आखिर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को सीबीआई कीजांच करवाने में झिझक क्यों है? यदि परिजन की मांग पर पहले ही सीबीआई जांच की घोषणा कर दी जाती तो आज राहुल गांधी को वसुंधरा सरकार को कोसने का अवसर नहीं मिलता। 
पिछले दिनों भाजपा और कांग्रेस के विधायकों ने भी संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री राजे से मुलाकात की थी और डेल्टा मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने रवैये से मामले को ज्यादा बिगाड़ती हैं। मुख्यमंत्री को चाहिए कि अभी भी सीबीआई जांच की घोषणा कर दें। राहुल गांधी ने दलित सम्मेलन में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट को निर्देश दिए कि कांग्रेस इस मांग से एक इंच पीछे भी न हटे। यानि प्रदेश की वसुंधरा राजे सरकार के खिलाफ दलित सम्मेलन के बाद भी आंदेालन होता रहेगा। असल में इस मुद्दे को आगे रखकर कांग्रेस भाजपा सरकार के खिलाफ माहौल बनाना चाहती है। कांग्रेस विपक्ष में है, इसलिए डेल्टा की हत्या पर सियासत करेगी ही। लेकिन सवाल उठता है कि वसुंधरा राजे कांग्रेस को सिसायत करने का मौका क्यों दे रही हैं? सीबीआई जांच की घोषणा में जितनी देरी की जाएगी, उतना भाजपा को नुकसान होगा। वसुंधरा राजे को यह नहीं समझना चाहिए कि राजस्थान में 200 में से 163 विधायक भाजपा के हैं और कांग्रेस के मात्र 21 विधायक ही हैं। 
इसमें कोई दो राय नहीं कि दलित छात्रा डेल्टा मेघवाल की हत्या का मामला बेहद ही गंभीर है। डेल्टा बाड़मेर जिले के त्रिमोही गांव की रहने वाली थी और आरोप है कि बीएड के जिस शिक्षण संस्थान में डेल्टा अध्ययन कर रही थी, उसमें छात्रावास की वार्डन के पति ने ही पहले दुष्कर्म किया और फिर हत्या कर दी। पुलिस इस मामले को आत्महत्या से जोड़कर भी जांच कर रही है। जबकि डेल्टा के शिक्षक पिता का कहना है कि उसकी बेटी बहादुर थी और वह कभी भी आत्महत्या नहीं कर सकती है। राहुल गांधी ने 13 अप्रैल को बाड़मेर पहुंचकर डेल्टा के परिजन से मुलाकात भी की है। इससे वसुंधरा राजे को अंदाजा लगा लेना चाहिए कि आने वाले दिनों में कांग्रेस इस मुद्दे को राष्ट्रीय स्तर पर उठाएगी। हो सकता है कि तब केन्द्र की भाजपा सरकार के दबाव में वसुंधरा राजे को सीबीआई जांच की घोषणा करनी पड़े। 
नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग spmittal.blogspot.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(एस.पी. मित्तल)  (13-04-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment