Friday 29 April 2016

बुजुर्ग दम्पत्ति छोड़ गए दो करोड़ की एफडी। तंग हाल में गुजारा जीवन।


--------------------------------------------
अजमेर के नला बाजार स्थित खत्री मंदिर के परिसर में बने एक छोटे से कमरे में रहने वाली 70 वर्षीय बुुजुर्ग महिला श्रीमती कनकलता त्रिपाठी का 27 अप्रैल को निधन हो गया। चूंकि कनकलता के अपनी कोई संतान नहीं थी, इसलिए आस पड़ौस के लोगों ने ही धन राशि एकत्रित कर कनकलता का अंतिम संस्कार किया। अंतिम संस्कार के बाद जब मंदिर परिसर में रहने वाले लोगों ने कमरे की तलाशी ली, तो सभी की आंखें फटी रह गई। क्योंकि कमरे में रखे लोहे के पुराने बक्सों में गरम कपड़ों के नीचे विभिन्न बैंकों की एफडी मिली। एक अनुमान के मुताबिक अजमेर के डिग्गी चौक स्थित एसबीबीजे ब्रांच, पीआरमार्ग स्थित एसबीआई ब्रांच, कचहरी रोड स्थित आदर्श के्रडिट कॉपरेटिव सोसायटी लिमिटेड की अनेक एफडी में कोई दो करोड़ रुपए की राशि पाई गई। यह सभी एफडी कनकलता के पति प्रेमनारायण त्रिपाठी ने बनवाई थी। अधिकांश एफडी में कनकलता को ही उत्तराधिकारी बताया गया है। प्रेमनारायण त्रिपाठी का निधन गत वर्ष 31 अक्टूबर को हो गया था, लेकिन इसके बाद भी कनकलता ने संबंधित बैंकों में जमा धनराशि को लेकर अपने उत्तराधिकारी का नाम दर्ज नहीं करवाया। कनकलता की मृत्यु के बाद लगभग दो करोड़ रुपए की राशि बैंकों में यूं ही पड़ी हुई है। 
तंगहाल में गुजारी जिन्दगी:
खत्री मंदिर के आसपास रहने वालों ने बताया कि बुजुर्ग दम्पत्ति ने तंग हाल में पूरा जीवन गुजार दिया। त्रिपाठी अजेमर के विद्युत निगम से सेवानिवृत्त हुए थे। जब कभी बुजुर्ग दम्पत्ति बीमार हुए तो सरकार की नि:शुल्क दवा योजना में ही अपना इलाज करवाया। बुजुर्ग दम्पत्ति ने अपने जीते जी किसी को यह अहसास नहीं होने दिया कि उनके पास करोड़ों रुपया बैंकों में जमा है। खत्री मंदिर की सम्पत्ति के एक छोटे से कमरे में जिस तरह पति पत्नी ने अपना जीवन व्यतीत किया। उसको लेकर आसपास के निवासी भी अब आश्चर्यचकित हैं। 
भतीजे ने जताया दावा
जीते जी त्रिपाठी दम्पत्ति को भले ही कोई संभालने नहीं आया, लेकिन कनकलता की मृत्यु के बाद अब उनका भतीजा अनिल कुमार त्रिपाठी, छत्तसीगढ़ दुर्ग से अजमेर आ गया है। दुर्ग जिले की पाटन तहसील में कार्यरत अनिल कुमार का कहना है कि मैं ही एकमात्र उत्तराधिकारी हंू। अनिल कुमार ने कहा है कि बैंकों में जो दो करोड़ रुपए की राशि जमा है, उससे वह अपने चाचा-चाची की स्मृति में एक मंदिर का निर्माण करवाएगा। 

नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग spmittal.blogspot.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें। 
(एस.पी. मित्तल)  (29-04-2016)
(spmittal.blogspot.inM-09829071511

No comments:

Post a Comment