Sunday 24 April 2016

पीएम नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप मसाणिया भैरवधाम में चल रहा है बेटी बचाओ अभियान। डीआरएम सालेचा ने दिखाई रैली को हरी झंडी।



---------------------------------------
24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेडियो पर अपनी मन की बात में देश में बेटी बचाओ का भी आह्वान किया। मेादी ने उन सब कारणों को गिनाया, जिसमें समाज में बेटी को होना जरूरी है। पीएम की मंशा के अनुरूप ही अजमेर जिले के राजगढ़ गांव स्थित मसाणिया भैरवधाम पर बेटी बचाओ अभियान पिछले दो वर्ष से लगातार चल रहा है। 24 अप्रैल कोभी अजमेर के निवर्तमान डीआरएम नरेश सालेचा ने बेटी बचाओ रैली को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर सालेचा ने कहा कि भैरवधाम में जिस तरह से सामाजिक सरोकारों से जुड़ी जिम्मेदारियों को निभाया है, वह अपने आप में महत्त्वपूर्ण है। इसी प्रकार भैरवधाम पर जो नशा न करने का संकल्प करवाया जाता है, वह भी सराहनीय है। सालेचा ने भैरवधाम पर स्थित मनोकामना स्तंभ की परिक्रमा के बाद उपासक चम्पालाल महाराज से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर सालेचा का अभिनंदन करते हुए चम्पालाल महाराज ने कहा कि भैरवधाम पर आने वाले रोगी कष्ट मुक्त तो होते ही हैं, साथ ही बेटी बचाने और नशा नहीं करने का जो संकल्प करवाया जाता है, उसमें समाज में एक सकारात्मक संदेश गया है। अब तक कोई 25 लाख लोगों को खासकर युवा को नशा न करने का संकल्प करवाया गया है। जो व्यक्ति एक बार भैरवधाम पर संकल्प ले कर भभूत (चिमटी) खा लेता है, वह फिर से शराब आदि का सेवन करता है तो उसे शारीरिक कष्ट झेलने पड़ते हैं। भैरव बाबा को सब पता होता है कि संकल्प लेने के बाद कौन सा व्यक्ति शराब पी रहा है। इसी प्रकार बेटी बचाओ अभियान में गत वर्ष कोई 800 जरुरतमंद युवतियों के विवाह करवाए गए। इस वर्ष एक हजार का लक्ष्य रखा गया है। भैरवधाम पर जिन लोगों की मनोकामना पूरी हो जाती है, उन्हीं से जरुरतमंद युवतियों को विवाह का खर्च दिलवाए जाता है। महाराज ने बताया कि युवतियों की मदद उसके अपने शहर में ही विवाह के मौके पर की जाती है। आर्थिक सहयोग करने वाले परिवार का एक सदस्य जाकर कन्या दान की रस्म निभाता है। महाराज ने हजारों श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए सवाल पूछा जब आपको मां, बहन और पत्नी चाहिए तो फिर बेटी क्यों नहीं? जिन घरों में बेटियां हैं उन घरों में खुशहाली अपने आप आती है। बेटे के मुकाबले बेटी ही अपने माता-पिता का ज्यादा ख्याल रखती है। 
श्रद्धालु उमड़े:
प्रत्येक रविवार को भैरवधाम पर लगने वाली चौकी और उस पर विराजमान भैरव बाबा से आशीर्वाद लेने के लिए 24 अप्रैल को श्रद्धालु उमड़ पड़े। भैरवधाम पर प्रत्येक रविवार को बाबा का दरबार लगता है, जिसमें हजारों लोगों के कष्ट दूर होते हैं। 


नोट- फोटोज मेरे ब्लॉग spmittal.blogspot.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें। 

(एस.पी. मित्तल)  (24-04-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment